Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 423

नीति आयोग के अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं में केरल टॉप पर, 'यूपी' बिहार और मध्यप्रदेश से भी पीछे

नीति आयोग के मुताबिक स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदर्शन के मामले में बड़े राज्यों में केरल एक बार फिर से टॉप पर और दूसरे नंबर तमिलनाडु है। वहीं, उत्तर प्रदेश में स्थिति बिहार व मध्यप्रदेश से भी सबसे ज्यादा खराब है।

नीति आयोग के अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं में केरल टॉप पर, 'यूपी' बिहार और मध्यप्रदेश से भी पीछे

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश भर की खस्ताहाल स्वास्थ्य बेवस्थाओं को जनता के सामने उजागर कर दिया। अब कोरोना की तीसरी लहर ओमिक्रोन ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है, इस बीच नीति आयोग ने उन राज्यों की सूची जारी की है, जहां समग्र स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हैं। इसके साथ ही उन राज्यों की रिपोर्ट भी सामने आ गई है, जहां की स्थिति बहुत ही दयनीय है।


नीति आयोग के चौथे स्वास्थ्य सूचकांक के मुताबिक, समग्र स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदर्शन के मामले में बड़े राज्यों में केरल एक बार फिर से टॉप पर और दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है। वहीं, उत्तर प्रदेश में स्थिति बिहार व मध्य प्रदेश से भी ज्यादा खराब है।


नीति आयोग ने 2015-2016 में पहली बार हेल्थ इंडेक्स रिपोर्ट जारी की थी। उस वक्त 2014-15 को आधार वर्ष मानकर आयोग ने इंडेक्स तैयार किया था। उसके बाद से लेकर अब तक 4 बार रिपोर्ट जारी हो चुकी है, हर रिपोर्ट में यूपी सबसे फिसड्डी राज्य साबित हुआ है। लेकिन इसमें एक बात गौर करने वाली है कि नीति आयोग के चौथे हेल्थ इंडेक्स के लिए 2018-2019 को आधार वर्ष माना गया है। नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने कहा कि भले ही यूपी का परफॉर्मेंस ठीक नहीं है, लेकिन यूपी उन राज्यों में है, जिन्होंने सबसे ज्यादा इंप्रूव किया है।


मोदी और योगी की खुल गई पोल है

इंडेक्स में यूपी के खराब परफॉर्मेंस पर कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने भाजपा सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मोदी और योगी जी की पोल खुल गई है, हेल्थ इंडेक्स के बहाने सुरेंद्र राजपूत ने कोरोना काल में गंगा में बह रही लाशों की भी याद दिला दी। समाजवादी पार्टी (सपा) प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा कि सीएम योगी पूरे यूपी में हेलिकॉप्टर से घूम कर कह रहे हैं कि हमने स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारी, लेकिन नीति आयोग ने हकीकत बयां कर दी।


राज्यों को तीन कैटेगरी में बांटा गया है

नीति आयोग ने राज्यों को तीन कैटेगरी में बांटा है, बड़े राज्य, छोटे राज्य और केंद्र शासित राज्य. बड़े राज्यों की सूची में यूपी समेत 19 प्रदेशों को रखा गया है। वहीं, 8 राज्यों को छोटे प्रदेशों की कैटेगरी में रखा गया है। जिसमें गोवा और नॉर्थ ईस्ट के सभी राज्य शामिल हैं। जिन राज्यों के नंबर 62 से ज्यादा हैं, उन्हें फ्रंट रनर की कैटेगरी में रखा गया है, जिनके नंबर 48 से ज्यादा 62 से कम हैं, उन्हें अचीवर्स कैटेगरी में रखा गया है। जिन राज्यों के नंबर 48 से कम हैं, उन्हें महत्वाकांक्षी प्रदेशों की सूची में रखा गया है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, राजस्थान, ओडिशा, मध्य प्रदेश ये 7 राज्य हैं, जिनका स्कोर 48 से कम है।


राज्यनम्बर
केरल1
तमिलनाडु2
तेलंगाना3
आंध्र प्रदेश4
महाराष्ट्र5
गुजरात6
हिमाचल प्रदेश7
पंजाब8
कर्नाटक9
छत्तीसगढ़10
हरियाणा11
असम12
झारखंड13
ओडिशा14
उत्तराखंड15
राजस्थान16
मध्य प्रदेश17
बिहार18
उत्तर प्रदेश19


केंद्र शासित और छोटे राज्यों का हाल

केंद्र शासित प्रदेश में दादरा नगर हवेली, दमन और दीव 66.20 अंकों के साथ टॉप पर हैं, जबकि 44.47 अंकों के साथ अंडमान निकोबार सबसे फिसड्डी केंद्र शासित राज्य है। छोटे राज्यों में 75.77 अंको के साथ मिजोरम टॉप पर है और 27 अंकों के साथ नागालैंड सबसे फिसड्डी राज्य है।


हेल्थ इंडेक्स के लिए 4 राउंड का सर्वे किया गया

नीति आयोग के मुताबिक, हेल्थ इंडेक्स के लिए 4 राउंड का सर्वे किया गया था और इसके हिसाब से स्कोरिंग की गई थी, चारों राउंड में केरल टॉप पर रहा। केरल का ओवरऑल स्कोर 82.20 रहा। वहीं, दूसरे नंबर पर रहे तमिलनाडु का स्कोर 72.42 रहा। इस इंडेक्स में सबसे कम 30.57 स्कोर उत्तर प्रदेश का रहा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...