Breaking News

Sunday, September 22, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 205

दिल्ली-NCR में बढ़ने लगा पॉल्यूशन, आसमान में छाई धुंध की चादर; 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंची नोएडा की हवा

मौसम के बदलने की शुरुआत के साथ ही दिल्ली सहित पूरे एनसीआर इलाके में अब प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। रविवार को दिल्ली नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। साथ ही विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि आने वाले दिनों में प्रदूषण और बढ़ सकता है।

दिल्ली-NCR में बढ़ने लगा पॉल्यूशन, आसमान में छाई धुंध की चादर; 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंची नोएडा की हवा

औद्योगिक नगरी में विजयादशमी से पहले नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इलाकों की हवा खराब और बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों को देखे रविवार सुबह दस बजे नोएडा के तीन इलाकों की हवा खराब व एक इलाके की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई।

ग्रेटर नोएडा के दो इलाकों की हवा बहुत खराब दर्ज की गई। दोपहर 12 बजे तक न्यूनतम दृश्यता 300 मीटर तक रही। लोगों को धुंध, स्मॉग की चादर छाने से शहरी की बिल्डिंग धुंधली नजर आई। औद्योगिक नगरी जल्द प्रदूषण भरे दिनों की शुरुआत हो सकती है।

अनुमान है कि हवा की रफ्तार कम होने के चलते आने वाले चार-पांच दिनों के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) सभी इलाकों में 300 पार यानी बहुत खराब श्रेणी में रह सकता है। प्रदूषण के हालात शहर में इस कदर खतरनाक हैं कि बेहद सूक्ष्म कणों की मात्रा सामान्य से कई गुना से ज्यादा हैं तो कार्बन मोनोक्सॉइड की मात्रा भी कई गुना तक ज्यादा चल रही है।

शहर में जिन जगह पर खोदाई और निर्माण गतिविधियां चल रही हैं। उन जगहों पर प्रदूषण रिकॉर्ड तोड़ स्थिति में है। सेवन एक्स के पास कई जगह सीवर, पानी की खोदाई के बाद सड़कों का निर्माण न होने के कारण धूल के गुबार उड़ रहे हैं। धूल, कचरा जलाने, ट्रैफिक जाम वातावरण में प्रदूषण की मात्रा बढ़ा रहा है। सूक्ष्म कण पेड़, पौधे, सड़क आदि पर जमा हैं। ट्रैफिक जाम से मुक्ति, सड़कों की धूल कम करने के लिए पानी का छिड़काव आदि कदमों को तुरंत उठाने की जरूरत है।

24 अक्टूबर से छा सकती है धुंध
औद्योगिक नगरी में 28 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान स्थिर रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार सुबह- शाम की हल्की नमी बरकरार रहेगी। दो दिनों तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। 24 अक्टूबर से धुंध छा सकती है। रविवार को सुबह नमी के बाद तेज धूप खिली। अधिकतम तापमान 32 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 16 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 99 रहा।

फिजीशियन डॉ. प्रदीप शैलत का कहना है कि जुकाम होना, सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन, खांसी, टीबी और गले में में इंफेक्शन, साइनस, अस्थमा एवं फेफड़ों के मरीजों को प्रदूषण से परेशानी बढ़ जाती है। घर से बाहर निकलते वक्त हमेशा मुंह पर मास्क का उपयोग करें। आखों पर चश्मा भी लगाएं।

वायु की गुणवत्ता का पैमाना
आपको बता दें कि हवा की गुणवत्ता को मापने के लिए सीपीसीबी ने मानक तय किए हैं, जिसके तहत 0-50 के बीच एक्यूआइ का मतलब ‘अच्छा’ यानि हवा को साफ माना जाता है। 51-100 के बीच मतलब वायु की शुद्धता ‘संतोषजनक’ होती है। 101-200 के बीच ‘मध्यम’ होती है। 201-300 के बीच ‘खराब’ होती है। 301-400 के बीच ’बेहद खराब' होती है। 401 से 500 के बीच ’गंभीर श्रेणी’ में माना जाता है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...