Breaking News

Sunday, September 29, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 403

उड़ता पंजाब तो सुना होगा... नशे में लिप्त उड़ता बाराबंकी भी देख लीजिये !

लखनऊ-बाराबंकी हाईवे पर मॉर्फीन के नशे का इंवेस्टिगेशन, मेडिकल स्टोर से हाईडोज वाले इंजेक्शन खरीदकर हो रहा नशा। रामसनेही घाट, अहमदपुर, सैदपुर और कोटवा सड़क इलाकों में युवा इंजेक्शन से मॉर्फीन का नशा कर रहे हैं।

उड़ता पंजाब तो सुना होगा... नशे में लिप्त उड़ता बाराबंकी भी देख लीजिये !

साल 2016 में एक फिल्म आई थी 'उड़ता पंजाब'। इसमें पंजाब के कई जिलों में फैले ड्रग्स रैकेट और उसकी चपेट में आ रही युवा पीढ़ी को दिखाया गया था। इस फिल्म की कहानी अब यूपी के बाराबंकी में हकीकत बनती जा रही है। यहां के रामसनेही घाट, अहमदपुर, सैदपुर और कोटवा सड़क इलाकों में युवा इंजेक्शन से मॉर्फीन का नशा कर रहे हैं।

गांव के गांव फैलते मॉर्फीन के जहरीले नशे की पड़ताल में लखनऊ-बाराबंकी हाईवे से सटे कुछ गांवों में चौंकाने वाली चीजें मिली। 


खेतों और झाड़ियों में चोरी-छिपे लगती है नशे की मंडी
लखनऊ से 70 किमी दूर पड़ता है रामसनेही घाट इलाका। यहीं से 200 मीटर पर एक पतली सी रोड है, कोटवा सड़क। इसके दोनों तरफ जंगली पेड़ों की हरी-भरी झाड़ियां बाहर से जितनी सुंदर लगती हैं, इनके भीतर झांकने पर कुछ और ही मंजर दिखता है।

घनी झाड़ियों के बीचोबीच खाली जगह पर 10 से ज्यादा सिगरेट के पैकेट बिखरे हुए पड़े हैं। गुटखे के अनगिनत रैपर और इस्तेमाल की गईं दर्जनों सिरिंज और इंजेक्शन की खाली शीशियां पड़ी थीं। यहां लोग तो नहीं मिले, लेकिन चप्पल-जूतों के निशान उनकी मौजदूगी की गवाही दे रहे थे।

बिना किसी बिल के मिल जाते हैं इंजेक्शन
कोटवा सड़क पर पान की दुकान चलाने वाले विष्णु बताते हैं, “2 दिन पहले एक लड़का सामने इसी झाड़ियों में गया था। वह नशे का इंजेक्शन लगाकर जैसे ही बाहर आया, दुकान से सामने बेहोश होकर गिर पड़ा। हमने फिर पानी छिड़का तो वह होश में आया।”


विष्णु ने बताया, “रामसनेही घाट से लेकर कोटवा सड़क से लगे 20 से ज्यादा गांवों में नशा ऐसे मिल जाता है, जैसे दुकान पर गल्ला। यहां मेडिकल स्टोर से लड़के बिना पर्ची के खांसी वाले सिरप और इंजेक्शन खरीदते हैं। इनमें स्मैक या नशीला पाउडर मिलाकर शरीर में लगाते हैं।”

कोडवर्ड बोलने पर मिल जाती हैं हाई डोज की दवाएं
रामसनेही घाट पर नशे के लिए यूज होने वाली हाई डोज की दवाइयां और इंजेक्शन कुछ मेडिकल स्टोर्स पर बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। मगर, ये हर किसी को नहीं दिए जाते।

हथौंदा बाजार के एक व्यक्ति ने बताया, "इलाके में कई मेडिकल स्टोर्स पर हाल ही छापा पड़ा था। इसके बाद दुकानदार खास कोडवर्ड बोलने पर लोगों को हाई डोज के इंजेक्शन देते हैं। अगर कोई दूसरा व्यक्ति इन इंजेक्शन को मांगता है, तो उसे देने से साफ मना कर दिया जाता है।"

स्कूली बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को नशे की लत
कोटवा सड़क से सटे हथौंदा गांव के संगम ने बताया, "गांव में ऐसा कोई घर नहीं है, जहां कोई मर्फिया (इंजेक्शन से नशा करने वाले) न हो। 15 दिन पहले हमारे गांव के पास से ही एक लड़के को पुलिस ने इंजेक्शन और दवाओं के साथ पकड़ा था।"

'यहां स्कूल जाने वाले 15 साल के लड़कों से लेकर बुजुर्गों तक सब इंजेक्शन का नशा करते और बेचते हैं। कई लोगों को पुलिस ने पकड़कर पीटा भी है, लेकिन कोई असर नहीं हुआ।'

मेडिकल स्टोर पर ग्राहक बनकर खरीदा इंजेक्शन
क्या यहां नशे के लिए इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन आसानी से मिल जाते हैं? हमारे सवाल पर मुस्कराते हुए युवक कहता है, "आपको भी मिल जाएगी।"

नशेबाजी की घटनाएं बढ़ने से चोरी, मारपीट-छेड़छाड़ के मामले बढ़े
रामसनेही घाट इलाके में नशेबाजी की घटनाएं बढ़ने से चोरी, मारपीट और छेड़छाड़ के मामले भी बढ़े हैं। कोटवा सड़क पर गन्ने के जूस की दुकान पर मिले किसान राम बहादुर कहते हैं, "हम आलू की खेती करते हैं। तीन महीने के अंदर हमारे खेत से 2 बार मोटर चोरी हो गई। इलाके में मर्फिया का इतना आतंक है कि किसान घर जाकर खाना नहीं खा सकता। 15 मिनट भी खेत खाली छूट गया, तो नशेबाज मोटर चुरा ले जाते हैं।"

राम बहादुर आगे कहते हैं, "मोटर बेचकर जो पैसा मिलता है, उससे नशा करने वाले पुड़िया खदीदते हैं। इसे इंजेक्शन में घोलकर फिर सूई से नशा किया जाता है। पहले छुट्टा जानवरों का खतरा था, अब मर्फिया के आतंक से किसान डरा हुआ है।"


गांवों में नशे को रोकने के लिए बनाए जा रहे नार्कोटिक्स थाने
यूपी पुलिस ने इस साल नशे के खिलाफ की गई कार्रवाई से जुड़े आंकड़े अगस्त में जारी किए। इनमें बताया गया कि जनवरी से अगस्त तक यूपी में 5.5 करोड़ रुपए के मादक पदार्थ जब्त किए गए। इसमें सबसे ज्यादा स्मैक की जब्ती बाराबंकी से की गई। रिपोर्ट में यह बताया गया कि बाराबंकी के रास्ते बहराइच, गोंडा, बस्ती और गोरखपुर में नशीले पदार्थों की सप्लाई होती है।

बाराबंकी के SP अखिलेश नारायण सिंह कहते हैं, "नशे के चेन तोड़ने के लिए जिलेभर के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार दबिश दी जा रही है। मादक पदार्थों की सप्लाई करने वाले कई अपराधियों से 1.75 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। सभी पर गैंगस्टर एक्ट लगाई गई है। नशीले कारोबार पर रोक लगाने के लिए जिले में अलग से नार्कोटिक्स थाने बनाए जा रहे हैं।"

बाराबंकी की एक चौकी पर 70 लाख रुपए के मादक पदार्थ जब्त
रामसनेही घाट के आस-पास नशे के कारोबार पर हथौंदा चौकी प्रभारी आलोक कुमार सिंह ने बताया, “बीते 4 महीनों में हमने 20 आरोपियों पर कार्रवाई कर 70 लाख रुपए की मॉर्फीन, स्मैक और नशीली दवाओं को जब्त किया है। ये कार्रवाई हथौंदा और रामसनेही घाट इलाकों में की गई थी।"

इंजेक्शन से नशे का असर दोगुना हो जाता है…
लखनऊ के जीवन नशा मुक्ति केंद्र के डॉ. सुमित ने बताया कि स्मैक जैसे दूसरे पाउडर वाले नशे लेने के अलग-अलग तरीके हैं। हल्का नशा करने वाले युवा इसे सिल्वर फोएल के टुकड़े पर रखकर लाइटर से जलाते हैं और कागज का गोल पाइप बनाकर नाक से उसके धुएं को जोर से खींचते हैं।”

तेज नशे के लिए इंजेक्शन का इस्तेमाल होता है। ज्यादा नशे की गिरफ्त में फंस चुके युवा एंटीबायोटिक्स, कैल्शियम और एविल इंजेक्शन की सीसी (कुछ मेडिकल स्टोर्स पर इन्हें आसानी से खरीदा जा सकता है) में मिलाकर इंजेक्शन के जरिए से सीधे नस में लगाते हैं। इस नशे का असर दोगुना होता है। ये खून में मिलकर कुछ सेकंड अपना काम शुरू कर देता है। डॉ. सुमित बताते हैं कि इंजेक्शन से नशा करना कई बार घातक हो सकता है। ओवरडोज होने पर मौत भी हो सकती है।


खेत में मिले CALVIT12 और CEFTRIAXONE इंजेक्शन की शीशियों पर अंग्रेजी में FOR IM/IV USE ONLY लिखा दिखा। इसका मतलब होता है कि इन इंजेक्शन को सीधे मांसपेशियों और नसों में लगाया जाता है।

आखिर में मॉर्फीन का असल मतलब जान लेते हैं…
1803 में जर्मन वैज्ञानिक सरटर्नर ने जब अफीम की प्रोसेसिंग करके इसका पाउडर बनाया था। इस पाउडर की रिएक्टिविटी देख सरटर्नर इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने इसका नाम सपनों के यूनानी देवता 'मॉर्फस' के नाम पर मॉर्फीन रखा था। इसी पाउडर को मेडिकल इंजेक्शन में मिलाकर नशे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...