Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 186

बाराबंकी: नसबंदी कराने आई महिलाओं को बेहोश कर डॉक्टर गायब, 4 घंटे CHC में बेसुध पड़ी रहीं

रामनगर सीएचसी में चार से पांच इंजेक्शन बेहोशी का लगाने के बाद ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों की टीम पहुंची, लेकिन ऑपरेट करने से पहले ही डॉक्टर भाग गए।

बाराबंकी: नसबंदी कराने आई महिलाओं को बेहोश कर डॉक्टर गायब, 4 घंटे CHC में बेसुध पड़ी रहीं

बाराबंकी में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही सामने आई है। नसबंदी कराने आई महिलाओं को एनेस्थीसिया देकर डॉक्टर लापता हो गए। महिलाएं कई घंटों तक अस्पताल में ही बेसुध हालत में इधर-उधर पड़ी रहीं। रामनगर सीएचसी में चार से पांच इंजेक्शन बेहोशी का लगाने के बाद ऑपरेशन के लिए डॉक्टरों की टीम पहुंची, लेकिन ऑपरेट करने से पहले ही डॉक्टर भाग गए।

डॉक्टरों का कहना था कि अस्पताल में अव्यवस्थाएं हैं। यहां पर किसी भी हालत में नसबंदी का ऑपरेशन नहीं किया जा सकता है। ऑपरेशन करना खतरे से खाली नहीं है। वहीं, परिजनों के मुताबिक, मुख्यालय से टीम ऑपरेशन के लिए आई थी। लेकिन फिर वापस लौट गई। इससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। फिलहाल, सीएमओ ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं।

पांच महिलाओं को एनेस्थीसिया दिया गया था
ये पूरा मामला सीएचसी रामनगर का है। यहां पर शुक्रवार को नसबंदी शिविर लगाया गया था। इसके लिए 19 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सीएचसी पर नसबंदी के लिए 18 महिलाएं पहुंची। इन महिलाओं के ऑपरेशन के लिए मुख्यालय से स्पेशल टीम आने वाली थी। टीम से बातचीत के बाद सीएचसी के डॉक्टर ने 5 महिलाओं को एनेस्थीशिया का इंजेक्शन लगा दिया। इनमें सोनी, मीना, सुशीला, प्रीति, शीला शामिल हैं।

टीम के आने से पहले ही महिलाएं बेहोश हो गई थीं
परिजनों के मुताबिक, इंजेक्शन लगने के तुरंत बाद से ही महिलाएं बेहोश होने लगीं। जब तक टीम पहुंची, तब तक ये महिलाएं पूरी तरह से बेसुध हो चुकी थीं। इनके साथ आए परिजनों ने आरोप लगाते हुए बताया कि टीम आई, महिलाओं को ओटी (ऑपरेशन थियेटर) तक ले गई। लेकिन फौरन लौट आई।

डॉक्टरों ने कहा कि ओटी में इतनी अव्यवस्था है कि यहां पर किसी भी तरह का ऑपरेशन करना खतरे से खाली नहीं है। टीम बिना ऑपरेशन किए ही लौट गई। ओटी में व्यवस्था सही नहीं होने के चलते टीम ने ऑपरेशन नहीं किया।

चार घंटे तक महिलाएं इधर-उधर पड़ी रहीं
इसके बाद पांचों महिलाएं करीब चार घंटे तक सीएचसी पर बेसुध पड़ी रहीं। सीएचसी पर मौजूद कर्मियों ने भी सुधि नहीं ली। सीएचसी अधीक्षक डॉ. हेमंत गुप्ता का कहना है कि ऑपरेशन करने वाली टीम के डॉक्टर की तबीयत खराब हो गई थी, इसकी के चलते वह लौट गए थे।

कहा कि पूरे मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। महिलाओं को इंजेक्शन लगाने के बाद उनको एडमिट कर लिया गया था। हालत में सुधार होने पर सुरक्षित घर भेज दिया गया है। महिलाओं को अगली तारीख में कैंप लगने पर आने के लिये बोला गया है।

दोषी पाए जाने पर डॉक्टरों पर होगी कार्रवाई
वहीं, इस मामले में सीएमओ अवधेश कुमार यादव ने कहा कि सीएचसी रामनगर पर शिविर का आयोजन था। नसबंदी करने से पहले महिलाओं को कुछ आवश्यक इंजेक्शन लगाए जाते हैं। लेकिन टीम इंजेक्शन देने के बाद बिना ऑपरेशन किए लौट आई, इसकी जानकारी नहीं है। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...