Breaking News

Friday, October 4, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 85

सीएम योगी को भाजपा के विधायक ने लिखा पत्र, कहा - जनता आंखों में खटकता है 'सुल्तान' नाम

एक बार फिर सुलतानपुर जिले का नाम बदलने की मांग उठी है। अबकी बारी भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री विनोद सिंह ने लिखा CM को पत्र।

सीएम योगी को भाजपा के विधायक ने लिखा पत्र, कहा - जनता आंखों में खटकता है 'सुल्तान' नाम

एक बार फिर सुलतानपुर जिले का नाम बदलने की मांग उठी है। अबकी बारी भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री विनोद सिंह ने सीएम योगी को पत्र लिख कर सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर करने की मांग की है। विनोद सिंह सुल्तानपुर विधानसभा से विधायक हैं।

इससे पहले लंभुआ,सुल्तानपुर से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने भी कई बार सुल्तानपुर का नाम बदलने के लिए सीएम को पत्र लिखा था। अपनी और सुल्तानपुर की जनता की इस मांग को विधानसभा में भी वर्ष 2018 में भी उठाया था। 

लोकतंत्र में सुल्तान नाम जनता आंखों में खटकता है- भाजपा विधायक 


भाजपा विधायक ने अपने पत्र में लिखा है कि त्रेता युग में भगवान राम के पुत्र कुश की राजधानी कुश भवनपुर थी। महराज कुश के आगे की पीढ़ियों ने द्वापर तक राज किया। फिर कौरव सेना की ओर से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हुए। सुल्तानपुर जिले में धोपाप ,मकरी कुंड, सीता कुंड, बिजेथुआ जैसे महत्वपूर्ण पौराणिक स्थल है। इस तथ्य के पौराणिक साक्ष्य है कि हम सब की आराध्य भगवान राम के कनिष्ठ पुत्र कुश ने इस जनपद को अपनी राजधानी बनाया और इसका नामकरण कुशभवनपुर किया था ।

बाद में बादशाह खिलजी ने अपनी संस्कृति के प्रचार प्रसार के लिए जिले का नामकरण सुल्तानपुर कर दिया। आज के प्रजा-तांत्रिक युग में सुल्तान जैसे नाम जनता की आंखों में खटकता है। इसे बदलवाने के लिए कई बार जन आंदोलन हुए हैं और ज्ञापन भी दिए गए हैं। यह जनता के लिए बेहद संवेदनशील मुद्दा बना हुआ है। लिहाजा सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर रखा जाए। 

2018 में भाजपा विधायक सदन में प्रस्ताव रख चुके है 

इससे पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने नियम 103 के तहत सदन में इस विषय पर चर्चा का प्रस्ताव रखा। जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार भी कर लिया गया था। साथ ही इस विषय पर सदन में चर्चा भी हुई थी। तब देवमणि द्विवेदी ने कहा था कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था। पहले इसे कुशभवनपुर नाम से ही जाना जाता था। यहीं सीताजी ठहरी थीं, उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट बना हुआ है।

यही नहीं बल्कि सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था। उस समय मुगलों ने इसका नाम बदल दिया था। ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहां गर्व की अनुभूति होगी। वहीं सांस्कृतिक महत्व भी बढ़ेगा। 

मेनका गांधी से लेकर राज्यपाल तक ने भेजा प्रस्ताव 


अगस्त 2020 में सुल्तानपुर सांसद ने भी जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की मांग की थी। इस बाबत उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया था। यही नहीं तत्कालीन राज्यपाल राम नाइक ने भी 28 मार्च 2019 को सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने को लेकर सीएम योगी को पत्र लिखा था। 

2019 में नगर पालिका ने भी भेजा था प्रस्ताव 


इससे पहले जनवरी 2018 में नवनिर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा नपा बोर्ड की प्रथम बैठक में पास कराया था। दरअसल, नगरपालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने चुनाव के दौरान शहर की जनता से कहा था कि कुशभवनपुर हमारे लिए सिर्फ चुनावी जुमला या चुनावी वादा नहीं बल्कि हमारे लिए मान-सम्मान और स्वाभिमान का प्रतीक है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...