Breaking News

Sunday, September 29, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 127

पटना के अस्‍पताल हुए फुल, कल से IGIMS में भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

LIVE Bihar Coronavius News बिहार में कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार का असर यह है कि अस्‍पतालों में बेड कम पड़ गए हैं। अब पटना के आइजीआइएमएस के आइसीयू में भी कल से 50 बेड की व्‍यवस्‍था की जा रही है।

पटना के अस्‍पताल हुए फुल, कल से IGIMS में भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

पटना  LIVE Bihar Coronavius News : बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। इस कारण अस्‍पतालों में बेड फुल हो गए हैं। स्थिति को देखते हुए 15 अप्रैल से पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) की आइसीयू में 50 बेड पर इलाज की व्‍यवस्‍था की जा रही है। इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सभी अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड बढ़ाने में जुटा है। बिहार सरकार ने निजी अस्‍पतालों में भी कोरोना के इलाज के लिए दर निर्धारित कर दी है। हालांकि, यह दर आम आदमी के लिए काफी अधिक है। इस बीच अच्‍छी खबर यह है कि राज्‍य को कोरोना वैक्‍सीन की पांच लाख डोज मिल चुकी है।

Live Bihar Coronavirus Update News

02:17 PM: बिहार में 13 दिनों के अंदर 20 हजार से अधिक संक्रमित मिल चुके हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोरोनावायरस टेस्‍ट कराने की योजना बनाई है। संभावना है अगले सप्ताह से रोजाना डेढ़ लाख से ज्यादा टेस्ट होने लगेंगे।

01:55 PM: पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में अब कोरोना संक्रमितों का इलाज 15 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। इसके लिए वहां आइसीयू में 50 बेड तैयार किए जा रहे हैं। अस्‍पताल के अधीक्षक मनीष मंडल ने इसकी जानकारी दी।

01:25 PM: पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय के निरीक्षण के दौरान एक कोराना संक्रमित की एंबुलेंस में ही मौत पर तेज प्रताप यादव ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ट्वीट कर कहा है कि 'अमंगल बाबू' निर्लज्जता की हद कर गए। उन्‍होंने लिखा है कि संघ द्वारा संचालित ‘बड़का झूठा पार्टी’ से सेवाभाव की उम्मीद तो पहले ही नहीं है, कम से कम मानव धर्म का तो गला नहीं घोंटते।

01:05 PM - बक्सर नगर में चलाए गए रोको- टोको अभियान के तहत अनुमंडल पदाधिकारी कृष्ण कुमार उपाध्याय के नेतृत्व में पुलिस बलों के द्वारा नगर के विभिन्न स्थानों की जांच की गई। रामरेखा घाट मीना बाजार में दुकानों का संचालन कर रहे दो दुकानदारों के द्वारा मास्क नहीं पहनने के कारण उनकी दुकान को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया।

12:40 PM - बिहार के वरिष्‍ठ आइएएस अधिकारी चैतन्‍य प्रसाद के कोरोना से संक्रमित होने की खबर मिल रही है। उन्‍हें पटना एम्‍स में भर्ती कराया गया है। इनके अलावा कुछ और आइएएस अधिकारियों के संक्रमित होने की चर्चा है।

12:05 PM - बिहार में रोजाना मिल रहे नए संक्रमितों में एक तिहाई या इससे अधिक अकेले पटना जिले के रहते हैं। मंगलवार को पटना जिले में 1200 से अधिक संक्रमित पाए गए। यहां एक दिन में 1400 मरीज तक मिल चुके हैं। इसके पीछे एक वजह यह भी है कि पटना में ही दूसरे राज्‍यों से बिहार आने वाले यात्रियों की भी जांच हो रही है।

11:40 AM - बिहार में कोरोना संक्रमण का शिकार होने वाले आधे से अधिक मरीज 25 से 50 साल के बीच के हैं। 15 साल से कम उम्र के बच्‍चों में पिछली बार संक्रमण की दर एक फीसद है, लेकिन इस बार इस आयु वर्ग के 10 फीसद मरीज मिल रहे हैं। इसको देखते हुए डॉक्‍टर सभी लोगों को पर्याप्‍त एह‍तियात बरतने को कह रहे हैं।

11:15 AM - आंकड़ों के मुताबिक महाराष्‍ट्र से पलायन कर लौटने वाले प्रवासी भी कोरोना संक्रमण का नया स्‍ट्रेन लेकर लौट रहे हैं। रेलवे स्‍टेशनों और एयरपोर्ट पर जांच की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके नतीजे बता रहे हैं कि हवाई मार्ग से लौटने वालों की तुलना में रेलवे यात्रियों में संक्रमण की दर अधिक है।

10:45 AM - बिहार में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 20 हजार के पार हो गई है। सबसे अधिक परेशानी हर रोज तीन हजार से अधिक नए मरीज मिलने के कारण हो रही है। सरकार की ओर से बंदिशें बढ़ाने के बाद भी लोग सजग नहीं हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में सरकार सख्‍त फैसला ले सकती है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा भी था कि स्थिति नहीं संभलने पर सरकार नाइट कर्फ्यू या अन्‍य उपायों के बारे में सोच सकती है। महाराष्‍ट्र सरकार ने ऐसा किया भी है।

10:15 AM - कोरोना संक्रमण के कारण अब तक बिहार विधान परिषद के दो कर्मियों की मौत हो गई है। मंगलवार को एक आइएएस अधिकारी और एक डॉक्‍टर की जान कोरोना संक्रमण के कारण चली गई। डॉक्‍टरों का कहना है कि कोरोना इस बार कहीं अधिक खतरनाक साबित हो रहा है।

09:59 AM - बिहार में संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ने की एक वजह जांच की संख्‍या बढ़ाना भी है। मंगलवार को 93 हजार से अधिक लोगों की जांच की गई। इसमें 4.44 फीसद लोक कोरोना से संक्रमित पाए गए। सोमवार को 80 हजार जबकि रविवार को 99 हजार लोगों की जांच की गई थी।

09:35 AM - बिहार में मंगलवार को 4157 नए संक्रमित मिले थे। यह एक दिन में मिले संक्रमितों का अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है। कोरोना की पहली लहर में बिहार में 10 अगस्त को अधिकतम 4071 केस एक दिन में मिले थे। इस बार संक्रमण की रफ्तार पिछली बार से कई गुना अधिक है।

09:15 AM - बिहार सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक पटना के पीएमसीएच और एम्‍स के अलावा आइजीआइएमएस में 15 अप्रैल से 50 आइसीयू सुविधायुक्त बेड बढ़ेंगे। एनएमसीएच में 40 बेड बढ़ाए जाएंगे। इस अस्पताल में  154 बेड उपलब्ध होंगे। 

08:55 AM - स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच, भागलपुर के जेएलएनएमसीएच में तत्काल डेढ़ सौ बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। प्रत्यय अमृत के मुताबिक पटना के पीएमसीएच में अभी 80 बेड कोरोना संक्रमितों के लिए रिजर्व हैं। यहां तत्काल 40 बेड और बढ़ाए जाएंगे। पटना एम्स में भी 30 बेड बढ़ाए जा रहे हैं।

08:25 AM - स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र ने बिहार को फिलहाल कोवैक्सीन की दो लाख और कोविशील्ड की तीन लाख डोज दी है। अब एनएमसीएच स्थित राज्य टीका औषधि भंडार से यह टीके जिलों की मांग के अनुरूप उन्हें भेजे जाएंगे। बता दें कि इसके पूर्व बिहार को टीके की नौ लाख डोज मिली थी। केंद्र से इसके अलावा 15 लाख डोज की मांग की गई है।

07:55 AM - कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पटना के बांस घाट पर शव जलाने के लिए लोगों को बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। एक अपडेट के मुताबिक मंगलवार को यहां बीते 42 घंटे में 43 से अधिक शवों का अंतिम संस्‍कार किया गया है।हर घंटे यहां एक शव का अंतिम संस्‍कार किया जा रहा है। यह संख्‍या सामान्‍य से अधिक है।

07:35 AM - केंद्र सरकार के निर्देश पर बिहार को टीके की पांच लाख डोज मिली है। मंगलवार की शाम टीके की खेप पटना एयरपोर्ट पहुंची। जहां से उसे टीका औषधि केंद्र भेजा गया। इस नई खेप से पहले करीब आठ लाख डोज बिहार को मिली थी।

 

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...