Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / कोरोना /

  • 0
  • 93

छत्तीसगढ़ 24 घंटे में 4174 नए मरीज मिले इनमें 1405 तो सिर्फ रायपुर से

छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार में कम होती नहीं दिख रही है। शुक्रवार को भी यहां 4,174 नए मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग ने 33 मरीजों की मौत की जानकारी दी

छत्तीसगढ़ 24 घंटे में 4174 नए मरीज मिले इनमें 1405 तो सिर्फ रायपुर से

 इनमें से 18 की मौत 1 अप्रैल को हुई थी, लेकिन इन्हें तब जारी हुए डेटा में शामिल नहीं किया जा सका था। प्रदेश में अभी 31,858 मरीजों का इलाज चल रहा है। रविवार से राजनांदगांव में अगले आदेश तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है।

रायपुर में नहीं लगेगा लॉकडाउन
रायपुर में लॉकडाउन लगाए जाने की अटकलों पर विराम लग गया है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने रायपुर के सिविल लाइंस स्थित सर्किट हाउस में अफसरों के साथ हुई मीटिंग के बाद मीडिया को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शहर में दुकानें शाम 6:00 बजे तक ही खुली रहेंगी। अस्पतालों में बेड बढ़ाने के आदेश जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

10वीं की बोर्ड परीक्षा पर फैसला आज
15 अप्रैल से 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं होनी है। इसको लेकर असमंजस बना हुआ है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ.आलोक शुक्ला ने आज वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई है। इसमें कोरोना के हालात में परीक्षार्थियों और शिक्षकों की सुरक्षा पर चर्चा होगी। दुर्ग और बेमेतरा में लॉकडाउन की स्थिति और प्रदेश के दूसरे जिलों में भी लॉकडाउन के हालात पर भी बात होगी।

सरकार ने वैक्सीनेशन में लगाई ताकत
छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 3,069 वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगाया गया। वैक्सीनेशन की नोडल ऑफिसर डाॅ. प्रियंका शुक्ला ने बताया है कि शुक्रवार को कुल 3 लाख 26 हजार 12 लोगों को टीका लगाया गया। इनमें 45 साल से अधिक उम्र वाले 3 लाख 17 हजार 500 लोग शामिल थे। अब वैक्सीनेशन सेंटर्स बढ़ाने के लिए मोबाइल यूनिट का इस्तेमाल शुरू किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में लगने वाले मेले को भी रद्द कर दिया गया है।

बेमेतरा सहित नवागढ़, बेरला, मारो और ग्राम पंचायत भेड़नी कंटेनमेंट जोन घोषित
बेमेतरा शहर में जिला प्रशासन ने शुक्रवार से लॉकडाउन लगा दिया है। इसके साथ ही बेमेतरा, नवागढ़, बेरला, मारो और ग्राम पंचायत भेड़नी को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इन सभी स्थानों पर सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुल सकेंगी। बाकी सभी दुकानों के खोलने पर रोक लगा दी गई है।

तस्वीर रायपुर की है। कलेक्टर ने सभी अफसरों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश जारी किए, बढ़ता कोरोना संक्रमण सभी के लिए सिर दर्द बना हुआ है।
नवा रायपुर के उपरवारा में बना होटल प्रबंधन संस्थान निर्माण के वर्षों बाद भी शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू नहीं कर पाया है। अब इसे आइसोलेशन सेंटर बनाया जाएगा।
नवा रायपुर के उपरवारा में बना होटल प्रबंधन संस्थान निर्माण के वर्षों बाद भी शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू नहीं कर पाया है। अब इसे आइसोलेशन सेंटर बनाया जाएगा।

प्रशासन ने आयुष विश्वविद्यालय सहित पांच सरकारी भवनों का अधिग्रहण किया
कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने आपातकालीन स्थिति से निपटने की कोशिश शुरू कर दी है। रायपुर कलेक्टर ने शनिवार को समीक्षा बैठक के बाद रायपुर-नवा रायपुर क्षेत्र के पांच सरकारी भवनों का अधिग्रहीत कर लिया। इन भवनों को अब कोरोना मरीजों के आइसोलेशन सेंटर में बदला जाएगा

जिलों के हालात
रायपुर: 
कोरोना का हॉटस्पाट बना हुआ है। शुक्रवार को यहां एक दिन में 1,405 मरीज मिले। वहीं 15 मरीजों की जान गई है। यह आंकड़ा इस वर्ष का सर्वाधिक है। अभी तक रायपुर में 68,404 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

दुर्ग: जिले में शुक्रवार को 964 नये मरीज मिले। 7 लोगों की मौत हुई, लेकिन वहां से आईं कुछ तस्वीरों ने भयावहता को बढ़ा दिया है। शुक्रवार की सुबह दुर्ग जिला अस्पताल की मॉर्चुरी में कोरोना संदिग्ध मरीजों के 22 शव रखे थे। वहीं श्मशान में जलाए गये 17 शवों में से 13 कोरोना मरीजों के थे।

बिलासपुर: प्रदेश के बड़े जिलों में शुमार बिलासपुर की हालत भी बिगड़ने लगी है। शुक्रवार को यहां 244 नए केस सामने आए। दो लोगों की मौत हुई। इनको मिलाकर वहां एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1,460 हो गई है। बिलासपुर में अभी तक 230 मरीजों की जान कोरोना की वजह से जा चुकी है।

धमतरी: जिले की सभी दुकानें शाम 6 से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगी। 5 अप्रैल की शाम 6 बजे से 13 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक यह आदेश लागू रहेगा।
राजनांदगांव: शहर में 04 अप्रैल से अगले आदेश तक लॉकडाउन रहेगा। सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक दुकानें खुली रहेगी। शाम 6 से 8 बजे तक दूध बेचने वालों को छूट रहेगी। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर टी.के. वर्मा ने व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों की में लॉकडाउन का निर्णय लिया गया।

तस्वीर रायपुर की है। कलेक्टर ने सभी अफसरों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश जारी किए, बढ़ता कोरोना संक्रमण सभी के लिए सिर दर्द बना हुआ है।

रायपुर में कलेक्टर ने 9 नए कंटेनमेंट जोन घोषित किए
रायपुर के 9 नए इलाकों को कलेक्टर डॉ एस भारती दासन ने कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इन इलाकों से लगातार ज्यादा तादाद में कोरोना संक्रमित मिल रहे थे। नए आदेश के मुताबिक अब गुढ़ियारी का पुराना थाना इलाका, अशोक रतन, अवंति विहार, देवेंद्र नगर, रहेजा रेसीडेंसी, कुंदरापारा, वीवी विहार, कंचन गंगा फेस 1 और शिवानंद नगर के कुछ हिस्से को कंटेनमेंट जोन बना दिया है।

शुक्रवार को शहर के सभी प्रमुख विभागों के अफसरों की कलेक्टर ने बैठक ली। इसमें अधिकारियों से कहा गया है कि अब शहर में वार्डवार दुकानदारों, सब्जी ठेले वालों, रेजिडेंशियल वेलफेयर सोसाइटी वालों की या ग्रुप्स की लिस्टिंग करें और इसे नजदीकी टीकाकरण केंद्र में दें, ताकि इन लोगों का टीकाकरण हो सके।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में लगने वाले मेले को भी रद्द कर दिया गया है।

नवरात्रि में मां दंतेश्वरी के दर्शन नहीं कर पाएंगे भक्त
पिछले एक साल से त्योहारों पर कोरोना का ग्रहण लगा हुआ है। इस बार 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिर रोक लगा दी गई है। मंदिर में 9 दिन आयोजन तो किए जाएंगे, लेकिन श्रद्धालुओं के आने पर रोक रहेगी। यहां तक कि अगर किसी ने फोटो भी लेने का प्रयास किया तो 1,000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। मंदिर में होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों का लाइव टेलिकास्ट होगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...