Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / कोरोना /

  • 0
  • 143

जिम और म्‍यूजियम बंद करने का आदेश वापस-बिहार सरकार

LIVE Bihar Coronavirus News कोरोना संक्रमण पर रोकथाम को लेकर राज्‍यपाल की अध्‍यक्षता में बैठक चल रही है। इस बीच आइएमए ने सरकार की व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कार्यकारी अध्‍यक्ष डॉ. अजय कुमार ने कहा कि जिन्‍हें जरूरत नहीं उन्‍हें भी आइसीयू में भर्ती किया जा रहा।

 जिम और म्‍यूजियम बंद करने का आदेश वापस-बिहार सरकार

पटना बिहार में फैल रहे कोरोना वायरस की रोकथाम पर चर्चा के लिए सरकार बैठक कर रही है। इस बीच आइएमए ने सरकार की व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े किए हैं। कहा है कि ऐसी स्थिति रही तो डॉक्‍टर बर्बाद हो जाएंगे। आइएमए के कार्यकारी अध्‍यक्ष ने प्रभावशाली लोगों को आइसीयू में बेड दिए जाने का आरोप लगाया है। इधर राज्‍यपाल की अध्‍यक्षता में हो रही बैठक में कठोर कदम उठाए जाने के आसार हैं।  राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार की शाम दावा किया कि अब तक ढाई करोड़ लोगाें की कोरोना जांच कराई जा चुकी है। अब हर रोज एक लाख लोगों की जांच की जा रही है। इसी के साथ टीकाकरण की गति भी बढ़ाई जा रही है। फिलहाल बिहार में हर रोज पांच से छह हजार नए कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं।  

LIVE Bihar CoronaVirus News Update:

12.30 PM: कोरोना वायरस की वजह से जिम और म्‍यूजियम आदि बंद करने का आदेश वापस ले लिया गया है। कला एवं संस्‍कृति विभाग ने सरकार का अनुमोदन लिए बिना आदेश जारी कर दिया था। अब आपदा प्रबंधन विभाग इस दिशा में आदेश जारी करेगा। उम्‍मीद है कि इन्‍हें बंद रखने का ही निर्णय लिया जाएगा।

12.00 PM: आइएमए (Indian Medical Association) के कार्यकारी अध्‍यक्ष डॉ. अजय कुमार ने सरकार की व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कहा है कि जिन्‍हें जरूरी नहीं उन्‍हें भ्‍ाी आइसीयू में भर्ती कर लिया जाता है। एक मरीज की इस वजह से मौत हो गई क्‍योंकि उन्‍हें समय पर आइसीयू में उपचार नहीं मिल सका। पहुंच वाले लोगों को आइसीयू में जगह दे दी जाती है। जो स्थिति है उसमें डॉक्‍टर भी बर्बाद हो जाएंगे। डॉ. अजय कुमार ने कहा कि 50 बेड वाले अनरजिस्‍टर्ड अस्‍पताल को भी मान्‍यता देने की जरूरत है।

8.30 AM:  स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को सबसे ज्‍यादा संक्रमित 21 जिलों में मिले। इनमें सबसे ज्‍यादा पटना से 1,364 के अलावा गया से 590 संक्रमित पाए गए हैं। इनके अलावा मुजफ्फरपुर से 393, भागलपुर से 386, बेगूसराय से 257, सारण से 248, औरंगाबाद से 182, मुंगेर से 173, रोहतास से 169, पश्चिम चंपारण से 151, पूर्वी चंपारण से 144, मुंगेर से 173, भोजपुर से 142, नालंदा से 117, पूर्णिया से 137, वैशाली से 117, समस्तीपुर से 103, सिवान से 147, सहरसा से 115, जहानाबाद से 139 और नवादा से 100 संक्रमित मिले हैं।

8.00 AM: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी नवीन पांडेय, एक निजी क्लीनिक के डॉक्टर समेत कुल 75 लोगों में कोरोना का लक्षण पाए गए हैं। डीएम सहित तमाम संक्रमित होम क्वारंटाइन में हैं। वहीं कोरोना की पुष्टि होने के बाद डीएम आवास को सैनिटाइज कराया गया। इधर, डीएम के पॉजिटिव होने की जानकारी मिलते ही समाहरणालय में सन्नाटा पसर गया। एसीएमओ डॉ राजेंद्र कुमार ने बताया कि संपर्क में आने वाले तमाम लोगों का सैंपल लेकर जांच कराई जाएगी।

7.30 AM: एनएमसीएच के कोविड समर्पित अस्पताल होते ही यहां की चिकित्सा व्यवस्था में कई परिवर्तन होंगे। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग से चार करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की मांग की है। अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि गत वर्ष दो करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। लेकिन 31 मार्च तक अधिकांश राशि लौट गयी। मरीजों की संख्या अत्यधिक बढऩे की संभावना को देखते हुए 100 अतिरिक्त डॉक्टर, नर्स, डाटा इंट्री ऑपरेटर, टेक्नीशियन से लेकर कर्मी तक की मांग स्वास्थ्य विभाग से की गई है। अधीक्षक ने बताया कि मांग की एक लंबी सूची भेजी गई है।

7 AM: प्रदेश में कोरोना रोज रिकॉर्ड तोड़ रहा है! राज्य में नए संक्रमित मिलने के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 33 हजार को पार कर 33,465 हो गई है। डॉक्‍टरों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में कोरोना के नए स्ट्रेन की संक्रमण क्षमता अधिक है। यही कारण है कि एक व्यक्ति के संक्रमित होने से पूरा परिवार चपेट में आ जा रहा है। अभी तक शोध एजेंसियों से मिले फीडबैक के आधार पर नया स्ट्रेन पिछली बार के स्ट्रेन से कम घातक है। संक्रमण क्षमता अधिक होने के कारण डरने या परेशान होने की बात नहीं है।

सकारात्‍मक सोच और संतुलित आहार जरूरी

सकारात्मक सोच (Positive Thinking) और संतुलित आहार (Balanced Diet) से कोरोना संक्रमण को आसानी से हराया जा सकता है। यह कहना है एम्स पटना के डीन डॉ. उमेश भदानी का।कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए हर स्‍तर पर जागरूकता जरूरी है। चाहे वह खान पान हो अथवा अन्‍य एहतियात। लेकिन सबसे ज्‍यादा जरूरी मास्‍क और शारीरिक दूरी का पालन करना है। इससे ही कोई व्‍यक्ति संक्रमण से बचा रह सकता है।



Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...