Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / खेल /

  • 0
  • 94

24 साल के इशान ने अपने 10वें मैच में बना डाले ये 10 रिकॉर्ड!

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे मैच में एक दो नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इस पारी के दम पर उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपनी दावेदारी भी मजबूत कर ली है।

24 साल के इशान ने अपने 10वें मैच में बना डाले ये 10 रिकॉर्ड!

इशान किशन के शब्दों में कहें तो 10 दिसंबर का दिन, उनके लिए वह खास पल है जिसे वह जिंदभी पर नहीं भूल पाएंगे। वह दिन जिसे बयां करने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं। एक ऐसी पारी जो हमेशा उनके दिलों में एक याद बनकर रह जाएगी और हो भी क्यों न पारी ही ऐसी थी।

24 साल के इशान का यह केवल 10वां वनडे मैच था, लेकिन कहते हैं पूत के पांव पालने में ही दिखने लगते हैं। यूं तो उन्होंने इस पारी से कई बड़े रिकॉर्ड धाराशायी कर दिए, लेकिन आइए नजर डालते हैं, इशान द्वारा 10वें मैच में बनाए गए 10 खास रिकॉर्ड पर, जिसे न तो इशान और न ही कोई क्रिकेट फैंस भूल पाएंगे।

  • इशान किशन ने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदलकर इतिहास रच दिया। इससे पहले ये कारनामा किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया था।
  • घर से बाहर दोहरा शतक लगाने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। इससे पहले रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भारत में ही दोहरा शतक लगाया था।
  • बांग्लादेश की धरती पर दोहरा शतक लगाने वह पहले बल्लेबाज हैं। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में 2011 में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज शेन वॉटसन ने 185 रन की नाबाद पारी खेली थी।
  • इशान दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं। उन्होंने 24 साल और 145 दिन की आयु में यह कारनामा कर रोहित को पीछे छोड़ दिया। रोहित ने जब दोहरा शतक लगाया था, तब वह 26 साल 186 दिन के थे।
  • इशान सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 126 गेंद पर 24 चौके और 10 छक्के की मदद से यह रन बनाए। उन्होंने क्रिस गेल को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 138 गेंद पर दोहरा शतक लगाया था।
  • इशान सबसे तेज 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने केवल 103 गेंद पर 150 रन पूरे किए जबकि इससे पहले वीरेंद्र सहवाग के नाम यह रिकॉर्ड था। उन्होंने 112 गेंद पर 150 रन बनाए थे।
  • इशान दोहरा शतक लगाने वाले बाएं हाथ के पहले बल्लेबाज हैं, इससे पहले यह कारनामा केवल दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज के नाम था।
  • 200 से ज्यादा की साझेदारी में इशान किशन ने सर्वाधिक रन का योगदान दिया। उन्होंने कोहली के साथ 290 रन की साझेदारी में 68.6 प्रतिशत रन का योगदान दिया जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक योगदान है।
  • इशान सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 160.30 के स्ट्राइक रेट से यह रन बनाए, जो बाकी बल्लेबाजों से बेहतर है।
  • इशान वर्ल्ड क्रिकेट के तीसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज बने, जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक लगाया है। इससे पहले पाकिस्तान के फखर जमां और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने यह काम किया था। दोनों ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही यह पारी खेली थी।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...