Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / खेल /

  • 0
  • 101

अब हद हो गई... क्या राहुल को खुद ही टीम से हो जाना चाहिए बाहर, एक बार फिर कराई फजीहत

टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल का बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भी फ्लॉप रहे हैं। पहली पारी में 10 बनाने के बाद राहुल दूसरी पारी में सिर्फ 2 रन बना सके। सिर्फ टेस्ट ही नहीं, बांग्लादेश दौरे पर वनडे में भी राहुल का हाल खराब ही रहा था।

अब हद हो गई... क्या राहुल को खुद ही टीम से हो जाना चाहिए बाहर, एक बार फिर कराई फजीहत

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर बल्लेबाज केएल राहुल ने एक बार फिर से निराश किया है। खेल के तीसरे दिन जब टीम इंडिया 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उम्मीद ये जा रही थी कि शुभमन गिल के साथ मिलकर राहुल टीम को एक मजबूत दिलाएंगे। हालांकि ऐसा कुछ भी नहीं हो सका। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरे राहुल सिर्फ दो रन बनाकर पवेलियन का रुख कर लिया। पहली पारी में वह सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए थे।

राहुल के इस खराब फॉर्म से अब टीम में उनकी जगह पर भी सवाल उठने लगे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भी राहुल कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। पहले टेस्ट में वह दोनों पारियों को मिलाकर 45 रन बना सके थे। राहुल का ये हाल सिर्फ टेस्ट में ही, नहीं वनडे सीरीज में भी रहा। तीन वनडे मैचों की सीरीज में राहुल कुल मिलाकर 95 रन बना सके थे। इसके बावजूद वह टीम इंडिया के लिए ना सिर्फ खेल रहे हैं बल्कि कप्तानी भी संभाल रहे हैं।

रोहित की जगह हैं टीम के कप्तान
इसमें कोई शक नहीं है कि केएल राहुल एक प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। यही कारण है कि वह रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी करते हैं। हालांकि अब टीम मैनेजमेंट को यह सोचना होगा कि जब राहुल के बल्ले से रन ही नहीं निकल रहा है तो आखिरी किस आधार पर उन्हें टीम में रखा जा रहा है जबकि कप्तानी तो दूर की बात है।

ऐसा नहीं है कि टीम में राहुल की जगह किसी और को उप कप्तान नहीं बनाया जा सकता है। राहुल के अलावा हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें उप कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। ये दोनों खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में अपने फ्रेंचाइजी के कप्तान हैं लगातार अच्छा कर रहे हैं। एक तरफ पंड्या ने कप्तानी के अपने डेब्यू सीजन में ही गुजरात टाइटंस को खिताबी जीत दिलाई तो दूसरी ओप पंत भी लगातार दो सीजन से दिल्ली कैपिटल्स को प्लेऑफ तक लेकर जा रही है।

एक साल से नहीं चला है कोई जादू
केएल राहुल ऐसा नहीं है कि वह सिर्फ बांग्लादेश दौरे पर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। पिछले 12 महीने में उनके खेल को देखें तो वह भारत के लिए कुल पांच टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम सिर्फ 283 रन है। इस दौरान उनका रन बनाने का औसत 28.30 का है जबकि वह सिर्फ एक शतक लगा पाए हैं।

वनडे में तो राहुल का पिछले एक साल में और बुरा हाल हुआ है। पिछले एक साल में राहुल भारत के लिए 10 वनडे मैच खेलने मैदान पर उतरे, जिसमें उन्होंने 27.88 की औसत से सिर्फ 251 रन बना सके। टेस्ट और वनडे के अलावा टी20 में उनके आंकड़े कुछ खास नहीं है। टी20 में राहुल इस साल कुल 16 मैचों में मैदान पर उतरे जिसमें उन्होंने 28.93 की औसत से 434 रन बना सके।

ऐसे में इन आंकड़ों को देखें तो केएल राहुल कही से भी टीम इंडिया के लाइन अप में फिट नहीं बैठ पा रहे हैं। ऐसे में उनकी जगह अब किसी अन्य खिलाड़ी को मौका दिया जाना चाहिए।

दूसरे टेस्ट में भारत का हाल
बांग्लादेश दौरे पर वनडे सीरीज गंवाने के बाद टेस्ट में भारत ने जीत से शुरुआत की थी। वहीं दूसरे टेस्ट में मेजबान बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 227 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में टीम इंडिया 314 रन बना सकी। हालांकि उसे 87 रन का बढ़त जरूर मिला। इसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 231 रन बनाए जिसके कारण भारत को 145 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...