Breaking News

Friday, September 20, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 96

"सीवी आनंद बोस ने राजभवन में मुझे टच किया": जाने बंगाल के राज्यपाल पर किसने लगाया ऐसा आरोप?

महिला ने हेयर स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है।

"सीवी आनंद बोस ने राजभवन में मुझे टच किया": जाने बंगाल के राज्यपाल पर किसने लगाया ऐसा आरोप?

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर राजभवन की एक महिला संविदा कर्मचारी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। महिला ने हेयर स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में इसको लेकर शिकायत दर्ज करवाई है। इधर, मामले को लेकर टीएमसी ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस को घेरा है और पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंंत्री अमित शाह से महिला को न्याय दिलाने की मांग की है। वहीं, राज्यपाल ने आरोपों को खारिज किया है। 

पढ़े क्या है पूरा मामला?
हेयर स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में महिला ने दो मीटिंग- एक 24 अप्रैल और दूसरा 2 मई- का जिक्र किया है। अपनी पुलिस शिकायत में महिला ने कहा कि वह राजभवन में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करती है और स्टाफ क्वार्टर में रहती है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला ने कहा, 19 अप्रैल को, गवर्नर सर ने मुझे कुछ समय निकालने और अपने सीवी के साथ उनसे मिलने के लिए कहा। 24 अप्रैल को दोपहर करीब 12.45 बजे उन्होंने मुझे अपने ऑफिस में बुलाया और कुछ देर बातचीत के बाद मुझे छुआ। मैं किसी तरह ऑफिस रूम से निकलने में कामयाब रही."

उन्होंने (राज्यपाल) 2 मई को एक बार फिर मुझे फोन किया। मैं अपने सुपरवाइजर को अपने साथ कॉन्फ्रेंस रूम में ले गई क्योंकि मैं डरी हुई थी। कुछ देर काम के बारे में बात करने के बाद उन्होंने सुपरवाइजर को जाने के लिए कहा। 

'रात में फोन करने की बात कही'
शिकायत में आगे कहा गया, "उन्होंने (राज्यपाल) मेरे प्रमोशन की बात कहकर बातचीत को लम्बा खींच दिया। उन्होंने कहा कि वह मुझे रात में फोन करेंगे और मुझसे किसी को ये बात नहीं बताने के लिए कहा। जब मैंने मना किया तो उन्होंने मुझे छूने की कोशिश की। मैंने विरोध किया और चली आई।"

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, राजभवन के सूत्रों ने आरोप लगाया कि महिला, एक सहकर्मी की मदद से, "भारत के चुनाव आयोग को भेजी जाने वाली शिकायतों (लोगों की) को रोक रही थी।" और जब उसे "उसके लिए डांटा गया" तो उसने छेड़छाड़ का आरोप लगाया। 

महामहिम से पूछताछ जारी 
शिकायत की पुष्टि करते हुए सेंट्रल डिविजन की डिप्टी कमिश्नर इंदिरा मुखर्जी ने कहा, 'शाम करीब 5 बजे पुलिस चौकी में शिकायत दर्ज कराई गई। इसे हेयर स्ट्रीट पुलिस स्टेशन को भेज दिया गया है। शिकायत महामहिम राज्यपाल के खिलाफ है। पूछताछ जारी है।”

राज्यपाल पर दर्ज होगी FIR?
संविधान के अनुच्छेद 361 के तहत राज्यपाल को मिली छूट के बारे में पूछे जाने पर सेंट्रल डिविजन की डिप्टी कमिश्नर इंदिरा मुखर्जी ने कहा, “एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई और हम जांच करने के लिए बाध्य हैं। यह एक संवेदनशील शिकायत है। हम अपने कानून विभाग और संवैधानिक विशेषज्ञों से बात करेंगे। मैं विवरण नहीं दे सकता लेकिन, शिकायत के अनुसार, घटनाएं राजभवन के अंदर हुईं - और एक से अधिक बार. हमने महिला से भी बात की है।”

राजभवन ने क्या कहा?
राजभवन ने गुरुवार रात जारी एक बयान में मंत्री भट्टाचार्य पर पलटवार किया: “राज्यपाल के खिलाफ मानहानि और संविधान विरोधी मीडिया बयानों के लिए… चंद्रिमा भट्टाचार्य को कोलकाता, दार्जिलिंग और बैरकपुर के राजभवन परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। राज्यपाल ने यह भी निर्देश दिया है कि वह मंत्री की मौजूदगी वाले किसी भी समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे। मंत्री के खिलाफ आगे के कानूनी कदमों पर सलाह के लिए भारत के अटॉर्नी जनरल से संपर्क किया गया है। 

बयान में कहा गया है कि राज्यपाल ने चुनाव के दौरान राजनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए अनधिकृत, नाजायज, दिखावटी और प्रेरित 'जांच' की आड़ में राजभवन परिसर में पुलिस के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया। 


अपने ऊपर लगे आरोपों पर राज्यपाल ने शुक्रवार (3 मई) को कड़े शब्दों में एक अंग्रेजी ऑडियो संदेश जारी किया। "राजभवन स्टाफ के प्रिय सदस्यों। मैं सभी उदार आरोपों और राजनीतिक ताकत द्वारा मुझ पर बार-बार थोपे गए आरोपों का स्वागत करता हूं। मैं समझता हूं कि अभी और भी बहुत कुछ होने वाला है। लेकिन एक बात स्पष्ट है। कोई भी बेतुका नाटक मुझे भ्रष्टाचार को उजागर करने और हिंसा पर अंकुश लगाने के मजबूत प्रयास से नहीं रोक पाएगा। चरित्र हनन असफल द्वेष का अंतिम उपाय है। जो लोग इन गंदी कहानियों का निर्माण करते हैं उनका चरित्र पूरी तरह से खत्म हो चुका है।"

अब मेरे पास ऐसी जानकारी है जो बहुत महत्वपूर्ण है। मित्रों अब मुझे जानकारी मिली है कि राजभवन में इससे भी भयावह साजिश रची गई है। हम इसके लिए जिम्मेदार लोगों को जानते हैं। खबरदार। 

उन्होंने आगे कहा, "मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर मुझे 1943 में बंगाल के अकाल या 1946 के कुख्यात महान कलकत्ता हत्याकांड के लिए दोषी ठहराया जाए। यह राज्य में काम करने वाली राजनीतिक ताकतों की प्रकृति है. कृपया इसे मुझसे ले लें। मैं आराम और विश्राम के लिए बंगाल नहीं आया हूं। मैं समतल जमीन पर चलने के लिए बंगाल नहीं आया हूं। मैं जानता हूं कि बंगाल देखना एक कठिन काम है। मैं पहाड़ पर चढ़ रहा हूं। लोगों का प्यार मुझे प्रेरित करता है। " मुझे आश्चर्य नहीं है। कुछ राजनीतिक दलों ने मुझे बताया कि मैं बंगाल में क्या उम्मीद कर सकता हूं। मैंने कई तूफ़ानों का सामना किया है। मैं उस राजनीतिक दल से कहता हूं जो मेरे खिलाफ साजिश रच रहा है, यह कोई तूफान नहीं है। यह चाय के प्याले में तूफान है। अगर तुम्हें एहसास हो कि मैं तूफ़ान हूं तो आश्चर्यचकित मत होना। कम से कम अब राजनीतिज्ञों को यह एहसास होना चाहिए कि मैं तूफान का कप्तान बनना चाहता हूं, शांति का कप्तान नहीं। 

"आपकी छुपी हुई गोलियों का इंतजार"राज्यपाल सीवी आनंद बोस
"अपने शस्त्रागार से सभी हथियार निकालो, उन्हें मेरे खिलाफ इस्तेमा करो. मैं तैयार हूं. क्षमा करें, मेरे आलोचकों,मैंने भागने का नहीं लड़ने का सबक सीखा है। अगले ग्रेनेड और आपकी छुपी हुई गोलियों का इंतजार कर रहा हूं। हां बड़ी उम्मीदों के साथ। कृपया हमला करें, मैं इसे सहने के लिए तैयार हूं।"

उन्होंने अंत में कहा, "मैं केवल यह आश्वासन दे रहा हूं कि 'आयी लोराई अमी लोरबो', मैं बंगाल के भाइयों और बहनों के मान-सम्मान के लिए अपनी लड़ाई जारी रखूंगा।"

इससे पहले गुरुवार (2 मई) को राज्यपाल ने कहा, ""सत्य की जीत होगी। मैं झूठे राजनीतिक आरोपों से डरता नहीं हूं। अगर कोई मुझे बदनाम करके कुछ चुनावी फायदा चाहता है तो भगवान उनका भला करे। लेकिन वे बंगाल में भ्रष्टाचार और हिंसा के खिलाफ मेरी लड़ाई को नहीं रोक सकते।"

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...