Breaking News

Sunday, September 29, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 81

यहां मतुआ वोटर्स ज्यादा, अवैध घुसपैठ और हिंदु-मुस्लिम का मुद्दा BJP के फेवर में

मतुआ वोटर्स, हिंदु-मुस्लिम, अवैध घुसपैठ, सिटिजनशिप और एंटी इनकम्बेंसी...ये वो फैक्टर्स हैं, जिनके चलते BJP नदिया जिले में बहुत मजबूत नजर आ रही है। यहां की आठ सीटों शांतिपुर, राणाघाट उत्तर-पश्चिम, कृष्णगंज, राणाघाट उत्तर-पूर्व, रानाघाट दक्षिण, चकदाह, कल्याणी और हरिंगाटा में 17 अप्रैल को वोटिंग होनी है।

यहां मतुआ वोटर्स ज्यादा, अवैध घुसपैठ और हिंदु-मुस्लिम का मुद्दा BJP के फेवर में

इनमें से अधिकांश सीटों पर हिंदू पॉपुलेशन ही प्रभावी है। जिले में BJP के उभरने की शुरुआत पिछले लोकसभा चुनाव के वक्त ही हो गई थी। तब BJP ने यहां की कुल 17 विधानसभा सीटों में से 11 पर लीड ली थी और जिले में आने वाली राणाघाट लोकसभा सीट को करीब ढाई लाख वोटों के मार्जिन से जीत लिया था। BJP की स्ट्रॉन्ग प्रेजेंस अब भी देखने को मिल रही है।

यह वो जिला है, जहां मतुआ समुदाय के वोटर बड़ी संख्या में रहते हैं और मुस्लिम वोटर काफी कम हैं। मतुआ समाज BJP के साथ खड़ा दिख रहा है, क्योंकि उन्हें BJP ने स्थायी नागरिकता देने का वादा किया है। हालांकि TMC लोगों को बता रही है कि नागरिकता देने के पहले आपको बताना होगा कि आप भारत के वोटर नहीं हैं और बस यहीं से बखेड़ा शुरू हो जाएगा।

यदि आप ये सब झंझट चाहते हैं तो BJP को वोट दो। इस परेशानी में नहीं पड़ना चाहते तो TMC को जिताओ। BJP ने अवैध घुसपैठियों को बाहर करने का वादा भी किया है। चूंकि नदिया बांग्लादेश बॉर्डर से लगता है तो यहां अवैध घुसपैठ तो पहले से हो रही है। हालांकि अब ये कम है, लेकिन कुछ साल पहले तक तो बड़े स्तर पर घुसपैठ हुई है और जो लोग अवैध तौर पर घुसे हैं, वे अपने कागजात भी बनवा चुके हैं। BJP ऐसे घुसपैठियों को बाहर करने की बात कर रही है जिससे स्थानीय तबका खुश दिख रहा है।

सोमवार को नदिया में PM नरेंद्र मोदी की सभा के दौरान 97 साल के एक बुजुर्ग कुछ इस तरह BJP को सपोर्ट करते नजर आए।
सोमवार को नदिया में PM नरेंद्र मोदी की सभा के दौरान 97 साल के एक बुजुर्ग कुछ इस तरह BJP को सपोर्ट करते नजर आए।

नदिया में घूमने पर पता चलता है कि यहां पोलराइजेशन हुआ है। कल्याणी में रहने वाले दीपक मंडल कहते हैं, सौ परसेंट परिवर्तन होगा। अभी एक तबके की गुंडागर्दी है। BJP जीतेगी तो वो बंद होगी। रंजन दास के मुताबिक, TMC ने काम तो किया है, लेकिन परिवर्तन होना चाहिए क्योंकि एक ही सरकार रहती है तो उसका करप्शन बढ़ जाता है। बंगाल में दीदी के भाई का राज चल रहा है, ये तो सही है। इसलिए BJP की तरफ हवा है। दीपक मुखर्जी कहते हैं, परिवर्तन नहीं होगा, जो मिलेगा सब TMC को ही मिलेगा, क्योंकि सरकार ने बहुत काम किया है, लेकिन कुछ लोग BJP को वोट जरूर देंगे।

हमें पंचायत वोट नहीं डालने दिए, अब परिवर्तन चाहते हैं

17 अप्रैल को जिन आठ सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें अधिकांश पर BJP मजबूत दिख रही है। BJP ने शांतिपुर सीट से अपने सांसद जगन्नाथ सरकार को ही कैंडिडेट बनाया है। जगन्नाथ खुद भी मतुआ समुदाय से आते हैं और उन्होंने लोकसभा चुनाव में बंगाल में सबसे बड़े मार्जिन से जीत भी हासिल की थी। 2016 में यह सीट कांग्रेस ने जीती थी, लेकिन उसके पहले अजय डे यहां से लगातार 20 साल से ज्यादा विधायक रहे।

TMC के कार्यकर्ता चुनाव प्रचार के लिए जाते हुए। पिछले विधानसभा चुनाव में TMC ने 17 में से 13 सीटों पर जीत हासिल की थी।
TMC के कार्यकर्ता चुनाव प्रचार के लिए जाते हुए। पिछले विधानसभा चुनाव में TMC ने 17 में से 13 सीटों पर जीत हासिल की थी।

TMC ने इस बार डे को ही उम्मीदवार बनाया है, लेकिन उनके खिलाफ एंटी इनकम्बेंसी देखने को मिल रही है। राणाघाट दक्षिण में मुकुल मनी अधिकारी BJP कैंडिडेट हैं। TMC ने यहां से बरनाली डे को उतारा है। पोलराइजेशन के चलते यहां हिंदू वोट अधिकारी के लिए एकजुट नजर आ रहे हैं। बरनाली डे को लेकर एंटी इनकम्बेंसी भी है। स्थानीय लोकनाथ सरकार कहते हैं, हमें पंचायत वोट डालने नहीं दिए गए। अब हम परिवर्तन चाहते हैं।

कल्याणी और हरिंगाटा सीट पर TMC मजबूत दिख रही है क्योंकि यहां TMC कैंडिडेट्स के प्रति नाराजगी कम है और कल्याणी में तमाम काम हुए हैं। एम्स का निर्माण भी हो चुका है, जिससे स्थानीय लोग खुश दिख रहे हैं। वहीं रानीघाट उत्तर-पूर्व और कृष्णनगंज सीट पर BJPआगे दिख रही है।

नदिया के सीनियर जर्नलिस्ट फिरोज इस्लाम कहते हैं- 8 में से कम से कम 5 सीटें BJP जीत सकती है, क्योंकि TMC के खिलाफ एंटी इनकम्बेंसी भी है और मतुआ समुदाय BJP के साथ खड़ा नजर आ रहा है। पोलराइजेशन भी हुआ है, जिसका फायदा BJP को मिलता दिख रहा है। माइनॉरिटी वोट TMC की तरफ जाएंगे, लेकिन यहां वो काफी कम हैं, इसलिए जीत-हार पर कोई खास असर नहीं डालेंगे। हरिंगाटा में अब्बास सिद्दीकी का भी थोड़ा असर है। वे TMC के वोट काट सकते हैं, जिससे BJP को फायदा मिल सकता है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...