Breaking News

Tuesday, October 1, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 245

PM मोदी ने फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े निजी अस्पताल का किया उद्घाटन, जानिए क्यों है खास

औद्योगिक नगरी फरीदाबाद को आज चिकित्सीय क्षेत्र की बड़ी सुविधाओं की सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। पहले चरण में 550 बेड की सुविधा मिलेगी।

PM मोदी ने फरीदाबाद में एशिया के सबसे बड़े निजी अस्पताल का किया उद्घाटन, जानिए क्यों है खास

फरीदाबाद औद्योगिक नगरी फरीदाबाद को बुधवार को अमृता अस्पताल के रूप में चिकित्सीय क्षेत्र की बड़ी सौगात मिली। हालांकि अस्पताल का निर्माण माता अमृतानंदमयी मिशन ट्रस्ट की ओर से किया गया है और इसे निजी क्षेत्र का ही माना जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हेलीकाप्टर से पहुंचकर अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया है। इस दौरान उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहे।


लेकिन ट्रस्ट की प्रमुख आध्यात्मिक गुरु मां अमृतानंमयी की जिस तरह से सेवा भावना वाली छवि है, उसे देखते हुए इस अस्पताल का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर जरूरतमंदों को बेहद रियायती दर पर देने की बात भी अस्पताल से जुड़े अधिकारियों द्वारा की जा रही है। इसका स्वरूप क्या होगा, यह आने वाले समय में पता चलेगा।  यह एशिया का सबसे बड़ा निजी अस्पताल है।

प्वाइंट्स में जानें खास बातें-
  • फरीदाबाद के सेक्टर-88 में निर्मित अस्पताल 2600 बेड का होगा।
  • पहले चरण में 550 बेड की सुविधाओं के साथ शुरू होगा
  • इसमें सभी प्रमुख चिकित्सकीय सुविधाएं होंगी, जिसमें आर्कियोलाजी, कार्डियक साइंस, न्यूरो साइंस, गेस्ट्रो साइंस, रिनल, ट्रामा ट्रांसप्लांट, मदर एंड चाइल्ड केयर सहित 81 तरह की विशेष चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • 24 अगस्त को प्रधानमंत्री के उद्घाटन के बाद अगले दिन इस अस्पताल में 550 बिस्तरों से इसकी शुरुआत हो जाएगी।

पांच साल में एक हजार बेड की संख्या 
अस्पताल के रेजीडेंट मेडिकल निदेशक डा.संजीव के सिंह के अनुसार अम्मा यानी माता अमृतानंदमयी के आशीर्वाद से दो साल बाद अस्पताल में बेड की संख्या बढ़कर 750 और पांच साल में एक हजार बेड की हो जाएगी। इसमें 534 क्रिटिकल केयर बेड भी शामिल होंगे। फिर चरण दर चरण इसमें विस्तार करते हुए 2600 बेड का अस्पताल जनता को समर्पित होगा।

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को होगा सबसे ज्यादा फायदा
अस्पताल प्रबंधकों के दावे पर यकीन करें, तो यह देश की नहीं बल्कि पूरे एशिया में सबसे बड़ा और आधुनिक अस्पताल होगा। इस अस्पताल के शुरू होने से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिन्हें जरूरत पड़ने पर आधुनिक उपचार संबंधी सुविधाएं मिलेंगी।

मेडिकल निदेशक संजीव सिंह के अनुसार ट्रस्ट की ओर से पहले से ही 11 बड़े अस्पताल संचालित हैं और इनमें कोच्चि में सबसे बड़ा 1350 बेड का अस्पताल है। अब यह 2600 बेड का अस्पताल होगा।

जरूरतमंदों को रियायती दर पर उपचार के बारे में मेडिकल निदेशक ने कहा कि देश भर में विभिन्न अस्पतालों में जरूरतमंदों व निर्धन वर्ग को निश्शुल्क चिकत्सीय सुविधाएं दी जाती हैं, पर उससे पहले इसकी जांच की जाती है कि संबंधित की पृष्ठभूमि क्या है और क्या वास्तव में उसको जरूरत है। अस्पताल का आंतरिक आडिट भी होता है, जिसमें डाक्टर क्या दवा लिखते हैं, इस पर भी नजर रखी जाती है।

रोजगार के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष अवसर होंगे सृजित
अस्पताल परिसर चूंकि 133 एकड़ क्षेत्र में निर्मित है और इसमें सैकड़ों डाक्टर कार्यरत होंगे, साथ ही दस हजार का पैरा मेडिकल स्टाफ होगा, तो इसे देखते हुए रोजगार के प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष अवसर सृजित होंगे।

अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार बड़ी संख्या में नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। इसके अलावा अस्पताल से जुड़ कर अप्रत्यक्ष रूप से अन्य कार्य निकलेंगे। अस्पताल में होगा 498 कमरों वाला गेस्ट हाउस: अमृता अस्पताल के परिसर में हेलीपैड होगा और 498 कमरों वाला गेस्ट हाउस भी है।

यहां मरीजों के साथ आने वाले अटेंडेट रह सकेंगे। मेडिकल निदेशक के अनुसार यह अस्पताल आधुनिक चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में अत्यधिक महत्वपूर्ण साबित होगा।

चुनावी रैली के दौरान पीएम कर चुके हैं अस्पताल का जिक्र
प्रधानमंत्री के संबोधन में बल्लभगढ़ के बलिदानी राजा नाहर, भगवान श्रीकृष्ण के अनन्य भक्त संत सूरदास और बाबा फरीद का जिक्र हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का औद्योगिक नगरी से गहरा नाता रहा है। जब उनके पास पार्टी के हरियाणा प्रभारी की कमान होती थी, तब नियमित रूप से उनका फरीदाबाद आगमन होता था। वर्ष 2014 और 2019 के हरियाणा के चुनाव में अपनी चुनावी रैलियों में इसका स्वयं पीएम जिक्र भी कर चुके हैं।

विपक्ष की मांग, पीएम सड़क मार्ग से लें शहर का जायजा प्रधानमंत्री के आगमन से जहां भाजपा कार्यकर्ता उत्साहित हैं और उनको सुनने के लिए समारोह स्थल पर पहुंचने की तैयारी में हैं, वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता सुमित गौड़ व नीरज गुप्ता ने निशाना साधते हुए कहा कि पीएम हेलीकाप्टर की बजाय अगर सड़क मार्ग से आते तो शहरवासियों को ज्यादा खुशी होती।

सुमित गौड़ ने जताया माता अमृतानंदमयी का आभार 
अस्पताल के निर्माण के लिए माता अमृतानंदमयी का आभार सुमित गौड़ ने आभार जताया। वहीं कहा कि अगर पीएम सड़क मार्ग के जरिये आते तो उन्हें शहर के वास्तविक विकास का पता चला जाता। मंगलवार को सेक्टर-10 स्थित कांग्रेस भवन में पत्रकार वार्ता में सुमित गौड़ ने कहा कि शहर में सड़कों पर गड्ढे नहीं बल्कि गड्ढों में सड़कें है और सिर्फ उन्हीं मार्गों को चमकाया गया है, जहां से वीवीआइपी का आवागमन होगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...