Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / विदेश /

  • 0
  • 150

3 हजार से ज्यादा लोग डरकर थाईलैंड भागे,

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा:म्यांमार की एयरफोर्स ने बॉर्डर से सटे गांवों पर बम गिराए, 3 हजार से ज्यादा लोग डरकर थाईलैंड भागे

 3 हजार से ज्यादा लोग डरकर थाईलैंड भागे,

म्यांमार में सेना की कार्रवाई में 114 लोगों के मारे जाने के अगले दिन बॉर्डर से सटे एक गांव में हवाई हमले की खबरें आई हैं। इसमें बच्चों समेत कई लोगों की मौत का भी दावा किया जा रहा हे। रायटर्स ने लोकल मीडिया के हवाले से बताया है कि यह गांव म्यांमार के दक्षिणपूर्वी करेन राज्य में है।

सेना के हमले से डरकर यहां के लगभग 3,000 लोग रविवार को थाईलैंड भाग गए। यह इलाका विद्रोही गुट करेन नेशनल यूनियन (KNU) के कब्जे वाला माना जाता है। KNU का कहना है कि वह उन सैकड़ों लोगों को शरण दे रहा है, जो हाल के हफ्तों में देश में बढ़ी हिंसा के बीच भाग सेंट्रल म्यांमार पहुंचे हैं।

म्यांमार की सेना ने जिस गांव पर हमला किया, वह थाईलैंड की सीमा से सटा हुआ है।
म्यांमार की सेना ने जिस गांव पर हमला किया, वह थाईलैंड की सीमा से सटा हुआ है।

KNU के मुताबिक, सेना का हमला रात करीब 8 बजे हुआ। उसके ब्रिगेड-5 फोर्स के नियंत्रण वाले इलाके में फाइटर जेट्स ने बम गिराए। इस ग्रुप का कहना है कि पिछले महीने के सैन्य तख्तापलट के बाद गृह युद्ध की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, इस मामले पर म्यांमार की सेना की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

विद्रोही गुट का कहना है कि वह उन लोगों को शरण दे रहा है, जो सेना की कार्रवाई से डरकर उनके इलाके में आए हैं।
विद्रोही गुट का कहना है कि वह उन लोगों को शरण दे रहा है, जो सेना की कार्रवाई से डरकर उनके इलाके में आए हैं।

2015 में सरकार से किया था युद्धविराम समझौता
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलाके में बीते कुछ साल में यह सबसे बड़ा हमला है। KNU ने 2015 में सरकार के साथ युद्धविराम समझौता किया था। सेना ने बीती 1 फरवरी को सरकार का तख्तापलट कर दिया।

इससे पहले शनिवार को KNU ने कहा था कि ब्रिगेड-5 फोर्सेज ने सेना के एक बेस पर हमला किया है। इसमें लेफ्टिनेंट कर्नल सहित 10 सैनिकों की मौत हुई थी। इसी दिन म्यांमार की सेना ने राजधानी नेपाईतॉ में आर्म्ड फोर्सेज डे मनाया था।

शनिवार को 114 प्रदर्शनकारियों की जान गई
म्यांमार में तख्तापलट के खिलाफ जारी हिंसक विरोध-प्रदर्शनों के बीच सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों की झड़प में शनिवार को 114 लोगों की मौत हुई थी। तख्तापलट के बाद एक दिन में हुईं मौतों की यह सबसे बड़ी संख्या है। शनिवार को ही म्यांमार में आर्म्ड फोर्सेज डे मनाया गया। इस दिन सेना परेड निकालकर अपनी ताकत का प्रदर्शन करती है।

म्यांमार नाउ न्यूज पोर्टल ने अपनी रिपोर्ट में शनिवार को 44 शहरों में प्रदर्शन और 114 लोगों के मारे जाने की खबर दी थी। वहीं एक न्यूज पेपर ने यह संख्या 59 बताई है। इनमें 3 बच्चे भी शामिल थे। मीडिया और इंटरनेट पर रोक की वजह से मौतों की सही संख्या सामने आ पाना मुमकिन नहीं है।

12 देशों के डिफेंस चीफ ने म्यांमार सेना की आलोचना की
12 देशों के रक्षा प्रमुखों ने रविवार को म्यांमार सेना की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं। इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, डेनमार्क, ग्रीस, नीदरलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और जापान शामिल हैं। एक ज्वाइंट स्टेटमेंट में उन्होंने कहा कि हम म्यांमार की सेना और और सिक्योरिटी सर्विस के निहत्थे लोगों ताकत के इस्तेमाल की निंदा करते हैं।

उन्होंने सेना से हिंसा रोकने और म्यांमार के लोगों के सामने सम्मान और भरोसा बहाल करने के लिए काम करने की गुजारिश की। बयान में कहा गया है कि प्रोफेशनल आर्मी इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का पालन करती है और लोगों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होती है, न कि उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...