Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 126

Health: बकरी के दूध से मिलेगा जबरदस्त फ़ायदा, बरसों से सेंसेटिव स्किन केयर की समस्‍याओं को दूर करने है लाभकारी

बकरी का दूध सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बकरी के दूध का पीएच बैलेंस इंसानों जैसा ही होता है, यही वजह है कि यह इंसानों की स्किन के नेचुरल माइक्रोबायोम को डिस्‍टर्ब नहीं करता.

Health: बकरी के दूध से मिलेगा जबरदस्त फ़ायदा, बरसों से सेंसेटिव स्किन केयर की समस्‍याओं को दूर करने है लाभकारी

बकरी का दूध सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. बकरी के दूध का इस्‍तेमाल बरसों से सेंसेटिव स्किन केयर की समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है. बकरी का दूध स्किन से जुड़ी हर तरह की बेसिक समस्‍याओं को दूर कर सकता है. आप बकरी के दूध से बने फेस वॉश, मॉश्‍चराइजर और लोशन बाजार और ऑनलाइन खरीद सकते हैं.

एक्सपर्ट्स ने बताया बकरी के दूध की खासियत 

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बकरी के दूध का पीएच बैलेंस इंसानों जैसा ही होता है, यही वजह है कि यह  इंसानों की स्किन के नेचुरल माइक्रोबायोम को डिस्‍टर्ब नहीं करता. हो सकता है कि जब आप इसे पहली बार यूज करें तो यह स्किन पर इनफ्लामेशन लाए, लेकिन कुछ ही देर में यह स्किन को रिकोगनाइज कर आसानी से स्किन में समा जाता है और बेहतर रिजल्‍ट देता है.

बकरी दूध स्किन के लिए लिए है फायदेमंद 

बकरी दूध स्किन के लिए कई तरीके से फायदेमंद है. दरअसल, बकरी के दूध में लैक्टिक एसिड, फैटी एसिड होता है, जो स्किन की क्‍वालिटी को इंप्रूव करता है. इसके साथ ही ये इसमें विटामिन ई, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी व कई तरह के फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं, जो बाजार से प्राप्त होने वाले साबुन या स्किन केयर प्रोडक्ट्स के मुकाबले ज्यादा असरदार है. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स स्किन केयर रूटीन में बकरी के दूध को शामिल करने की सलाह देते हैं.

बकरी के दूध के है ये फायदे

  • बकरी के दूध में पाए जाने वाला विटामिन ए स्किन को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. 

  • बकरी के दूध में अल्फा-हाइड्रोक्साइल एसिड्स मौजूद होते हैं, जो चेहरे से मुंहासों के निशान, काले धब्बे, झुर्रियों आदि को हटाने में कारगर हैं.

  • आप रोज चेहरे की सफाई बकरी के दूध से करें.  ये चेहरे की गंदगी और धूल-मिट्टी को हटाने में कारगर है. क्योंकि ये स्किन की प्राकृतिक नमी को छीने बिना त्वचा की गहराई से सफाई करता है.

  • बकरी के दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन की रंगत को निखारने में मददगार है.इसके इस्तेमाल से आप चेहरे पर हुई टैनिग को दूर करके स्किन का रंग ब्राइट कर सकते हैं. 

  • बकरी दूध ड्राई स्किन की समस्या से भी आपको राहत दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा ये स्किन के रैशेज, खुजली, फाइन लाइंस से भी आपको छुटकारा दिला सकता है. 

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...