Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 363

अग्रिपथ की आंच: कहीं जलाई बस तो कहीं चली गोली...जानें अब तक के विरोध पर कहां क्या हुआ

जब से सरकार ने अग्निपथ योजना लॉन्च की है, देश के कई राज्यों में युवा आक्रोशित हो गए। जल्द ही सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं में उपद्रवियों की संख्या बढ़ गई और आगजनी शुरू हो गई। ट्रेनें फूंक दी गईं, बसों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया।

अग्रिपथ की आंच: कहीं जलाई बस तो कहीं चली गोली...जानें अब तक के विरोध पर कहां क्या हुआ

अग्निपथ योजना के विरोध के नाम पर उपद्रव और हिंसा की तस्वीरें देख हर देशवासी दुखी है। सड़कों पर गाड़ियां जलाई जा रही हैं, ट्रेनों से आग की लपटें निकल रही हैं, बच्चे सहमे दिख रहे हैं, फायरिंग की जा रही है, मरीज को ले जा रही ऐंबुलेंस पर हमला हो रहा है। लोगों के मन में एक ही सवाल है कि आखिर विरोध का ये कैसा पथ है? पिछले 3-4 दिनों में बिहार, यूपी, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्‍यों में अग्निपथ योजना का विरोध देखा गया है। बिहार इस हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। बिहार में आज बंद की घोषणा है। समस्तीपुर, लखीसराय, बक्सर, आरा, बेगूसराय समेत कई जिलों में बवाल की खबरें हैं। शुक्रवार को दोपहर होते-होते पांच ट्रेनों में आग लगा दी गई थी। आइए जानते हैं कि आज सुबह से दोपहर तक देशभर में विरोध प्रदर्शन के दौरान क्या-क्या हुआ।

विरोध से पहले बात ऐलान की
आज गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत पदों को ‘अग्निवीरों’ के लिए आरक्षित करने की घोषणा की। गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए ‘अग्निवीरों’ को ऊपरी आयु सीमा में छूट दिए जाने की भी घोषणा की। गृह मंत्रालय के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘गृह मंत्रालय ने सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए ‘अग्निवीरों’ को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में तीन साल की छूट देने का भी फैसला किया है। इसके अलावा, ‘अग्निवीरों’ के पहले बैच को निर्धारित ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।’

सरकार की घोषणा और समझाने के बाद भी विरोध प्रदर्शन शांत नहीं हुआ है। छात्र चार साल के लिए सेना में भर्ती वाली योजना से गुस्से में हैं। उनका कहना है कि चार साल की नौकरी के बाद 25 प्रतिशत छात्रों को तो नौकरी मिल जाएगी, लेकिन 75 फीसदी लोग बेरोजगार हो जाएंगे। कई राज्यों ने पुलिस भर्ती में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने की घोषणा की है, लेकिन बवाल थमता नजर नहीं आ रहा है।

राजनाथ की बड़ी बैठक
आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा के बाद पैदा हुए हालात की समीक्षा की है। आज उन्होंने थलसेना, नौसेना और वायुसेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और थलसेना उपप्रमुख जनरल बी एस राजू ने भाग लिया। माना जा रहा है कि इस बैठक में अग्निपथ योजना को जल्द लागू करने और प्रदर्शनकारियों को शांत करने के तरीके खोजने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

बिहार बंद में चलीं गोलियां
बिहार के कई जिलों में लगातार चौथे दिन विरोध-प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद में तेहटा पुलिस चौकी परिसर के अंदर खड़े एक ट्रक और एक बस समेत कई गाड़ियों को फूंक दिया। राज्यव्यापी बंद के मद्देनजर गया, बक्सर, जहानाबाद सहित राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में सड़क परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं और आपात सेवाओं को छोड़कर अधिकांश दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। आज पटना से सटे मसौढ़ी के तारेगना स्टेशन के पास फायरिंग की गई। पुलिस-उपद्रवियों के बीच गोलीबारी हुई। थाने पर भी पथराव हुआ है। अरवल में एंबुलेंस पर हमला किया गया, जिसमें मरीज घायल हो गया। आरजेडी ने लेफ्ट पार्टियों के साथ मिलकर बिहार बंद का समर्थन किया है।

रेलवे ने नुकसान की आशंका को देखते हुए कई ट्रेनें रद्द कर दीं या फिर उनका संचालन रोक दिया। उधर, बिहार सरकार ने 12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। अधिकारियों ने राज्य के कई जिलों में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

बिहार के अरवल में अग्निपथ स्कीम के विरोध में प्रदर्शनकारी आज गुंडई पर उतारू हो गए। उपद्रवियों ने एक एंबुलेंस को निशाना बनाया और अंदर मौजूद महिला मरीज को भी पीटा। ड्राइवर को घसीट कर पीटा गया। कुर्था थाना इलाके के कोदमरई गांव की सरस्वती देवी को इलाज के लिए पटना लाया जा रहा था। इसी दौरान रास्ते में उपद्रवियों ने पटना-अरवल की सीमा पर इमामगंज बाजार में एंबुलेंस पर हमला बोल दिया और इस शर्मनाक कांड को अंजाम दिया। घायल ड्राइवर और मरीज दोनों का इलाज कराया जा रहा है।

यूपी में भी बढ़ने लगा विरोध
अब यूपी में भी अग्निपथ के खिलाफ सेना भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों का गुस्सा बढ़ने लगा है। कुशीनगर में पडरौना रेलवे स्टेशन पर लखनऊ से आने वाली गोमतीनगर छपरा एक्सप्रेस को रोक दिया गया। बुलंदशहर में अग्निपथ योजना के विरोध में रोडवेज बस में तोड़फोड़ करने वाले 20 प्रदर्शनकरियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। आगरा में सेना की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर अनिश्चितकाल के लिए बंद करा दिए गए हैं। छात्रों को घर भेजा जा रहा है। प्रदर्शन करने वाले विपक्षी पार्टियों के नेताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है। अग्रिपथ प्रोटेस्ट को लेकर यूपी पुलिस ने अब तक 15 केस दर्ज किए गए हैं। 101 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है और 168 आरोपियों का पुलिस ने चालान किया है।

राजस्थान में पथराव, पुलिस ने दौड़ाया
अग्निपथ के खिलाफ राजस्थान भी सुलग रहा है। शनिवार को अलवर जिले के बहरोड़ में युवाओं ने दिल्ली जयपुर हाइवे जाम कर तोड़फोड़ की। इसके बाद हाइवे पर आगजनी की गई। युवाओं ने एम्बुलेंस को भी रोकने की कोशिश की। आक्रोशित युवाओं को पुलिस समझा रही थी, तभी उन्होंने पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर युवाओं को खदेड़ दिया।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...