Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 62

बजट की भविष्यवाणी: टैक्स, लोन, रेल... कल किसके लिए कितना है चांस, यहां जानिए हर बात

कल देश का आम बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। पीएम मोदी ने भी बजट सत्र से इसे लेकर इशारा कर ही दिया है। माना जा रहा है कि इस बार के बजट में सरकार आम लोगों के लिए कुछ बड़े राहत का ऐलान कर सकती है।

बजट की भविष्यवाणी: टैक्स, लोन, रेल... कल किसके लिए कितना है चांस, यहां जानिए हर बात

आम बजट से पहले वेतनभोगियों से लेकर किसानों और कारोबारियों के मन में एक ही सवाल कौंध रहा है कि इस बार वित्त निर्मला सीतारमण के पिटारे से किसके लिए क्या निकलेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बजट से पहले कुछ इशारा तो कर दिया है। 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट के लिए हर सेक्टर की निगाहें वित्त मंत्री की तरफ लगी हैं। सबकी नजरें तो इस बात पर टिकी हैं कि क्या वित्त मंत्री टैक्स स्लैब में 8 साल बाद कोई बदलाव करेंगी। आइए जानते हैं इस बार के बजट में किसके लिए क्या चांस है।

टैक्स छूट बढ़ सकती है
मोदी सरकार 2024 के आम चुनाव से पहले यह अंतिम पूर्ण बजट पेश कर रही है। इसके आलावा 9 राज्यों विधानसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार वेतनभोगियों को मिलने वाली टैक्स छूट का दायरा बढ़ा सकती है। 2014 में अंतिम बार तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स स्लैब को बढ़ाया था। माना जा रहा है कि मौजूदा टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख को बढ़ाकर 5 लाख किया जा सकता है।

80C में भी मिल सकती है छूट!
वित्त मंत्री निर्मला अपने बजट में सैलरी पेशा वर्ग को 80C के तहत मिलने वाली छूट को बढ़ा सकती हैं। गौरतलब है कि अभी 80 सी के तहत 1.5 लाख तक के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है। बजट में सरकार इस छूट को बढ़ाकर 2 लाख तक कर सकती है।

होम लोन वालों के लिए वित्त मंत्री के पिटारे से क्या निकलेगा?
रिजर्व बैंक ने बहती महंगाई को रोकने के लिए पिछले साल जमकर ब्याज दरों मे बढ़ोतरी की थी। इसकी मार होम लोन लेने वालों पर पड़ी थी। घर खरीदारों की किस्त बढ़ गई थी। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री इनकम टैक्स के 24B के तहत होम लोन पर दी जाने वाली ब्याज छूट की अभी की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर सकती हैं।

किसानों पर रहेगा सबसे ज्यादा फोकस
इस बार के बजट में भी वित्त मंत्री देश के किसानों के लिए अपना पिटारा खोल सकती हैं। माना जा रहा है कि इस बजट में सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता को बढ़ा सकती है। गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6 हजार रुपये किसानों के खाते में दिए जाते हैं। कृषि प्रौद्योगिकी के स्टार्टअप के लिए भी सरकार कुछ बड़ी घोषणा कर सकती है। इसके अलावा खाद सब्सिडी को लेकर भी सरकार बजट में बड़ा ऐलान कर सकती है।

रेल किराए में मिलेगी छूट?
इस बार के बजट में वंदे भारत ट्रेनों के विस्तार से लेकर कुछ नए ट्रेनों का भी ऐलान हो सकता है। हालांकि, सबकी नजरें सस्ते सफर पर टिकी हुई हैं। हाल के दिनों में रेल किराया काफी बढ़ा है। इसके अलावा सीनियर सिटिजन को मिलने वाली छूट भी खत्म हो गई है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री इस बार सीनियर सिटिजन से लेकर सस्ते सफर को लेकर कुछ ऐलान कर सकती हैं।

हेल्थ बीमा पर भी निर्मला देंगी खुशखबरी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हेल्थ बीमा को लेकर भी कुछ बड़ा ऐलान कर सकती हैं। कोरोना काल के बाद लोगों में स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूकता आई है और हेल्थ बीमा में बड़ी तेजी आई है। अभी पति-पत्नी और बच्चों पर हेल्थ बीमा में 25 हजार रुपये तक टैक्स छूट की सीमा है। वहीं बुजुर्ग माता-पिता पर ये टैक्स छूट 50 हजार रुपये तक है। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री इसबार इन दोनों छूट को बढ़ा सकती हैं।

महंगाई से मिलेगी राहत?
2022 में देश के लोगों को महंगाई से दो-चार होना पड़ा था। गैस की कीमतों से लेकर पेट्रोल-डीजल के दाम से आम लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। ईंधन के दाम में बढ़ोतरी के कारण खाने-पीने की चीजें काफी महंगी हो गई हैं। माना जा रहा है कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण महंगाई को रोकने के लिए कई घोषणाएं कर सकती हैं।

युवाओं को रोजगार के लिए क्या कदम उठाएगी सरकार
केंद्र की मोदी सरकार को विपक्ष बेरोजगारी के मुद्दे पर लगातार घेर रही है। 2024 चुनाव से पहले सरकार इस बार के बजट में कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है। रोजगार सृजन के मौके बनाने से लेकर युवाओं के लिए कुछ बड़े पैकेज की घोषणा की जा सकती है।

कारोबारियों को भी बड़ी उम्मीद
दुनिया में भले ही इस वक्त आर्थिक मंदी की आहट है लेकिन देश के कारोबारियो को वित्त मंत्री से बड़ी उम्मीदें हैं। कारोबारियों को उम्मीद है कि सरकार टैक्स रिफॉर्म के जरिए कारोबार को बढ़ावा देने का प्रयास कर सकती है। इसके अलावा देश के आधारभूत ढांचा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है। स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भी कई कदम उठाए जा सकते हैं।

AI में निवेश पर होगा बड़ा ऐलान!
दुनिया में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अब एक नए दौर में पहुंच चुका है। ऐसे में भारत में भी इसपर सबकी नजरें हैं। माना जा रहा है कि वित्त मंत्री AI, R&D और रोबोटिक्स में बड़े निवेश की घोषणा कर सकती हैं।

महिलाओं को बजट से क्या मिलेगा?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खुद महिला हैं, ऐसे में महिलाओं को इस बार के बजट से काफी उम्मीदें हैं। महिलाओं के लिए टैक्स स्लैब बढ़ाकर 10 लाख तक करने की मांग है। इसके अलावा महिला कारोबारियों के लिए भी वित्त मंत्री कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...