Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 48

अपना देश अपने हथियार पार्ट: राफेल, F-16 से टक्कर... तेजस मार्क-2 में खूबियां इतनी होंगी गिनते रह जाएंगे

एचएएल तेजस के ऐडवांस्‍ड वर्जन तेजस मार्क-2 भारतीय वायुसेना (IAF) की जरूरतों के हिसाब से बनाया जा रहा है। मीडिया में इसकी तुलना राफेल लड़ाकू विमान और F-16 फाइटर जेट से होती है।

अपना देश अपने हथियार पार्ट: राफेल, F-16 से टक्कर... तेजस मार्क-2 में खूबियां इतनी होंगी गिनते रह जाएंगे

HAL तेजस आधुनिक भारत की सक्‍सेस स्‍टोरी है। बेहद हल्‍के इस मल्टीरोल फाइटर जेट की दुनिया दीवानी है। 52,000 फीट की ऊंचाई पर भी HAL तेजस आराम से आवाज की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। अब भारत तेजस क्लास में ही और ऐडवांस्ड कॉम्बैट एयरक्राफ्ट डिजाइन कर रहा है। प्रोटोटाइप को तेजस मार्क-2 या Mk2 नाम दिया गया है। यह जगुआर, मिराज 2002 और मिग-29 जैसे घातक लड़ाकू विमानों की जगह लेगा। फिलहाल इसका 82% हिस्सा स्वदेशी है जो बाद में 90% से ज्यादा हो जाएगा। तेजस एमके-2 की तुलना फ्रांस के राफेल और अमेरिका के एफ-16 से होने लगी है।

HAL तेजस की क्‍या कहानी है?
देश में लाइट कॉम्‍बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तैयार करने का कार्यक्रम अस्‍सी के दशक में शुरू हुआ। इन्‍हें मिग-21 की जगह लेनी थी जो रूस में बने थे। नब्‍बे के दशक में डिजाइन को मंजूरी मिली और 21वीं सदी की शुरुआत में प्रोटोटाइप भी बनकर तैयार हो गया। 2003 में टेस्टिंग शुरू हुई। उसी साल तत्‍कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसे 'तेजस' नाम दिया। और 2011 में एयरफोर्स ने ऑपरेशनल क्लियरेंस दिया। फरवरी 2019 में तेजस को पूरी तरह IAF का हिस्‍सा बना दिया गया।

LCA तेजस को हिंदुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड ने डिजाइन और डिवेलप किया है। यह सिंगल-सीटर एयरक्राफ्ट है। 43.3 फीट लंबा, 26.2 फीट चौड़ा और 14.4 फीट ऊंचा है। इसकी फ्यूल कै‍पेसिटी 3,400 किलोग्राम है। अपनी कैटिगरी में यह सबसे हल्‍का सुपरसोनिक फाइटर एयरक्राफ्ट है। इसे एयर-टू-एयर, एयर-टू-सरफेस, प्रिसिजन गाइडिंग और स्‍टैंडऑफ वेपंस ले जाने के हिसाब से डिजाइन किया गया है।

तेजस पर अधिकतम 4 टन का पेलोड ले जाया जा सकता है। 1.8 माच तक की अधिकतम रफ्तार वाले तेजस की जनरल रेंज 850 किलोमीटर है। 2024-25 तक भारतीय वायुसेना को 123 तेजस एयरक्राफ्ट डिलिवर किए जाने हैं।

तेजस एमके2 की क्‍या खासियतें हैं?
Tejas Mk-2 मध्‍यम-वजन का एयरक्राफ्ट है। इसकी लंबाई 14.6 मीटर होगी। विंगस्‍पैन तेजस से कम होगा और ऊंचाई 8.5 मीटर रहेगी। तेजस एमके-2 की रेंज 3,500 किलोमीटर है। यह करीब 2,300 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरेगा। तेजस मार्क-2 पर 6.5 टन का पेलोड लादा जा सकता है। तेजस एमके-2 में Spice-2000, Scalp और Crystal Maze जैसे वेपन सिस्‍टम लगे होंगे। एयर-टू-एयर कॉम्‍बैट के लिए तेजस Mk2 में अस्‍त्र मार्क 1 और अस्‍त्र मार्क 2 मिसाइल्‍स भी होंगी।


तेजस MK2 Vs राफेल: कौन पड़ेगा भारी?
तेजस एमके2 के ऐलान के साथ ही उसकी तुलना फ्रांस के राफेल जेट से होने लगी थी। हो भी क्‍यों न! तेजस एमके2 में क्‍या खूबियां होंगी, यह तो आपने जान लीं। तेजस की तरह राफेल भी मल्‍टीरोल फाइजर जेट है। 15.27 मीटर लंबे और 10.8 मीटर विंगस्‍पैन वाले राफेल की फ्यूल कैपेसिटी 4,700kg है। इसका कॉम्‍बैट रेंज 3,700 किलोमीटर है। राफेल अधिकतम 2,00 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरता है। भारत को मिले राफेल में Meteor, Hammer, Mica जैसी मिसाइलें लगी हैं।


तेजस MK2 Vs F-16: कौन बेहतर है?
तेजस एमके-2 का मुकाबला F-16 से भी होगा। पाकिस्‍तान में पास यह लड़ाकू विमान है। अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान का उत्‍पादन 1976 में शुरू हुआ था। अबतक 4,600 से ज्‍यादा F-16 बनाए जा चुके हैं। यह कई तरह के रॉकेट्स, मिसाइल्‍स और बम ले जा सकता है। F-16 की लंबाई 15 मीटर और ऊंचाई 5.09 मीटर है। इसका विंगस्‍पैन 9.44 मीटर है। F-16 अपने साथ 21,272 किलोग्राम लोड ले जा सकता है। F-16 फाइटर जेट की टॉप स्‍पीड माच 2 है और यह 50,000 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है। F-16 में APG-83 रडार लगा है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...