Breaking News

Wednesday, September 25, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 98

क्या है प्रोजक्ट 75, जो समंदर में चीन-पाकिस्तान दोनों को पिलाएगा पानी

भारत ने पिछले हफ्ते अपनी परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत से न्यूक्लियर क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल का कामयाबी से टेस्ट किया। यह समंदर में भारत की बढ़ती ताकत को दिखाता है। वैसे भारत काफी पहले से प्रोजेक्ट 75 पर काम कर रहा है जो चीन और पाकिस्तान को पानी पिलाने वाला है।

क्या है प्रोजक्ट 75, जो समंदर में चीन-पाकिस्तान दोनों को पिलाएगा पानी

हिंद महासागर में चीन की बढ़ती मौजूदगी और पाकिस्तानी नेवी को मजबूत करने की उसकी कवायद के बीच भारत तेजी से समंदर में अपनी ताकत बढ़ा रहा है। अगले साल इंडियन नेवी में एक और परमाणु पनडुब्बी और दो डीजल-इलेक्ट्रिक परंपरागत पनडुब्बी शामिल होने वाली हैं। 'प्रोजेक्ट 75' रफ्तार पकड़ रहा है। आइए जानते हैं कि 'प्रोजेक्ट 75' आखिर है क्या जो समंदर में चीन और पाकिस्तान दोनों को पानी पिलाने वाला है।

प्रोजेक्ट 75
समंदर में भारत को अभेद्य बनाने और दुश्मन की किसी भी हिमाकत का बिना देरी मुंहतोड़ जवाब देने के प्रोजेक्ट का नाम है प्रोजेक्ट-75। इसकी बुनियाद 1997 में पड़ी जब रक्षा मंत्रालय ने इसके तहत 24 सबमरीन खरीदने की योजना को मंजूरी दी। अगले साल भारत ने फ्रांसीसी कंपनी डीसीएनएस से 4 स्कॉर्पिन क्लास अटैक सबमरीन की खरीद के लिए सौदेबाजी शुरू की। 1999 में करगिल वॉर के बाद भारत सरकार ने चीन-पाकिस्तान के खतरे के मद्देनजर 30 साल का लक्ष्य करके प्रोजेक्ट 75 को औपचारिक आकार दिया। इसके तहत 2030 के अंत तक 24 परंपरागत पनडुब्बी के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। बाद में प्रोजेक्ट-75I के तहत पनडुब्बियों के भारत में ही निर्माण की महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई।

फिलहाल भारत के पास कितनी पनडुब्बियां
प्रोजेक्ट 75 के तहत मझगांव डॉक सबबिल्डर्स लिमिटेड में डीजल-इलेक्ट्रिक से चलने वाल 6 परंपरागत स्कॉर्पिन क्लास अटैक सबमरीन का लक्ष्य रखा गया। इस प्रोजेक्ट के तहत जो कुल 24 सबमरींस यानी पनडुब्बियों का प्लान किया गया है उनमें 18 परंपरागत होंगी और बाकी 6 न्यूक्लियर सबमरींस होंगी। अगर अभी की बात करें तो भारत के पास करीब 15 परंपरागत पनडुब्बी हैं जिनमें से सिर्फ 7 ही अभी काम कर रही हैं। इसके अलावा एक परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिहंत है। भारत के पास जो परंपरागत पनडुब्बियां हैं उनमें 6 पुरानी रसियन किलो-क्लास, 4 जर्मन एचडीडब्लू और 4 नई स्कॉर्पिन क्लास पनडुब्बियां हैं।

आईएनएस सिंधुरत्न फिर से मुंबई लौटने को तैयार
फरवरी 2014 में हादसे का शिकार हुई पनडुब्बी आईएनएस सिंधुरत्न जल्द ही फिर मुंबई के पास समंदर में तैनात होने के लिए तैयार है। उस हादसे में इंडियन नेवी के दो अफसरों की मौत हुई थी। आईएनएस सिंधुरत्न को रूस के वेवरोडविंस्क भेजा गया था जहां उसे अपग्रेड कर और ताकतवर बनाया गया है। इसके अपग्रेडेशन पर करीब 1400 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। दरअसल, रूस की 4 पुरानी किलो-क्लास सबमरींस को 1400-1400 करोड़ रुपये की लागत से अपग्रेड किया जा रहा है। आईएनएस सिंधुरत्न दूसरी ऐसी पनडुब्बी थी जिसकी मरम्मत हुई है। बाकी दो भी जल्द ही मरम्मत के बाद नेवी में शामिल होंगी।

पांचवीं कलावरी क्लास सबमरीन का मझगांव डॉक में हो रहा निर्माण
फ्रांसीसी मूल की जिन 6 कलावरी क्लास सबमरींस को इंडियन नेवी में शामिल करने का प्लान किया गया था, उनमें से 4 शामिल की जा चुकी हैं। ये लंबी दूरी की गाइडेड टॉरपीडो के साथ-साथ एंटी-शिप मिसाइलों से लैस हैं। पांचवीं सबमरीन का मझगांव डॉक में निर्माण हो रहा है और उसे आने वाले कुछ महीनों में नेवी में शामिल किया जा सकता है। इस क्लास की छठी और आखिरी सबमरीन 2024 तक नेवी का हिस्सा बनेगी। इन्हें आईएनएस वगीर और आईएनएस वागशीर नाम दिया गया है।

नेवी को जल्द मिलने वाली है एक और परमाणु पनडुब्बी, 2 अन्य का निर्माण जारी
नेवी को अगले कुछ महीनों में 6000 टन की परमाणु पनडुब्बी आईएनएस अरिघाट मिलने वाली है। 7000 टन की दो परमाणु पनडुब्बियों का निर्माण चल रहा है। इसमें से एक का पिछले साल 'जलावतरण' किया गया था। फिलहाल भारत के पास सिर्फ एक परमाणु पनडुब्बी है- आईएनएस अरिहंत। इस पर सिर्फ 750 किलोमीटर की शॉर्ट-रेंज वाली के-15 मिसाइलें ही तैनात हैं।

पिछले साल नेवी को मिली चौथी स्कॉर्पिन सबरमीन
पिछले साल नवंबर में चौथी स्कॉर्पिन सबमरीन आईएनएस वेला नेवी में शामिल हुई। साढ़े 8 महीनों तक समंदर को नापने के बाद 15 अक्टूबर को वह अपने तैनाती स्थल मुंबई तट पर लौट गई। वह साढ़े 8 महीनों तक हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी में महत्वपूर्ण जगहों पर तैनात रही।

हिंद महासागर में मौजूदगी बढ़ा रहा चीन, पाकिस्तान को कर रहा मजबूत
चीन तेजी से हिंद महासागर में अपनी मौजूदगी और ताकत को बढ़ा रहा है। उसके पास 50 डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी और 10 परमाणु पनडुब्बी हैं। इसके अलावा वह जल्द ही पाकिस्तान को 8 आधुनिक युआन-क्लास पनडुब्बियों की सप्लाई करने वाला है। चीन और पाकिस्तान के खतरे को देखते हुए ही भारत तेजी से रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने और सेनाओं के आधुनिकीकरण पर काम कर रहा है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...