Breaking News

Friday, September 20, 2024
Home / कोरोना /

  • 0
  • 294

COVID-19 Update: भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,377 नए मामले दर्ज, वहीं 60 लोगों की मौत

भारत में संक्रमण की वजह से हुई मौतों का आंकड़ा एक ही दिन में डेढ़ गुना बढ़ गया है पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,377 नए मामले दर्ज किए गए। 2,496 लोग डिस्चार्ज हुए। देश में एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे लोगों की संख्या 17,801 है।

COVID-19 Update: भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,377 नए मामले दर्ज, वहीं 60 लोगों की मौत

देश-दुनिया में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है। भारत में संक्रमण की वजह से हुई मौतों का आंकड़ा एक ही दिन में डेढ़ गुना बढ़ गया है। इस वजह से 28 अप्रैल को 60 लोगों की मौत हुई। वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,377 नए मामले दर्ज किए गए। 2,496 लोग डिस्चार्ज हुए। देश में एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे लोगों की संख्या 17,801 है।

इधर, देश में बीते दिन कोरोना के लिए 4.73 लाख सैंपल टेस्ट किए गए। महामारी की शुरुआत से अब तक देश में कुल 5.23 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 

इन देशों में फिर से कोरोना का कहर 

कोरोना के नए मामले कई देशों में भी चिंता का सबब बने हुए हैं। जर्मनी में एक दिन में दुनिया भर में सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। जर्मनी में गुरुवार को 1.24 लाख नए केस आए। यहां 25 अप्रैल को 86,980 नए केस आए थे। 
उधर, अमेरिका में भी 25 अप्रैल को 45,091 नए केस आए, जबकि 28 अप्रैल को यहां 57,985 केस आए। इस लिहाज से नए मामलों में 28% की बढ़ोतरी हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति के चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फॉसी ने बुधवार को कहा कि अमेरिका से महामारी अभी गई नहीं है।

कोरोना को अनदेखा करना दुनिया के लिए घातक

वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाईजेशन (WHO) के प्रमुख डॉ. टेड्रोस गेब्रेयासस ने फिर चेताया है कि कोरोना की अनदेखी करना दुनिया के लिए घातक होगा। गेब्रेयासस का बयान ऐसे वक्त पर आया है, जब बुधवार को दुनिया भर में कोरोना काल के दौरान एक दिन में सबसे कम 15,668 मौतें दर्ज की गई थीं। 

चीन में शादी और अंतिम संस्कार पर रोक

सवा दो करोड़ की आबादी वाले चीन के बीजिंग में सभी स्कूल बंद कर शादी और अंतिम संस्कार पर रोक लगाई है। बीजिंग में दो करोड़ लोगों की कोरोना जांच का अभियान छेड़ा गया है। चीन के शंघाई में गुरुवार को 10 हजार नए केस आए। उधर, एशिया के एक दिन में सबसे 57 हजार से ज्यादा केस कोरिया में आए हैं।

दिल्ली में  5,250 एक्टिव केस

नई दिल्ली में गुरुवार को 1,490 नए मरीज सामने आए। दिल्ली में अब कुल एक्टिव केस 5,250 हो गए हैं। इनमें से केवल 124 मरीजों को ही अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा है। दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए 9,379 बेड की उपलब्धता है। नई दिल्ली में गुरुवार को दो मौतें भी दर्ज की गईं।

देश में फिलहाल कोरोना के 16,980 एक्टिव मामले हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3,303 नए मामले सामने आए। बुधवार को कोरोना के 2,937 मामले दर्ज किए गए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 39 मौतें हुई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,23,693 हो गई है।

यूपी में कोरोना की वापसी

उत्तर प्रदेश में कोरोना की वापसी, चौथी लहर से बचाव के लिए 2 मई विशेष मॉकड्रिल के जरिए स्वास्थ्य सेवाओं को परखा जाएगा। कोविड पीड़ित को अस्पताल में भर्ती से लेकर इलाज शुरू करने के दौरान लगने वाले वक्त और बचाव के इंतजामों को दुरुस्त किया जाएगा। 2 मई को मेरठ सहित पूरे प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल और जिला अस्पताल सहित सीएचसी, पीएचसी सहित कोविड सेंटर्स पर मॉकड्रिल होगी।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...