Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 704

रूसी सैनिकों के बलात्कार से बचने के लिए बाल कटवा रही हैं यूक्रेन की महिलाएं!

इवानकीव शहर से ख़बर आ रही है कि यहां पर रूसी सैनिकों से बचने के लिए महिलाओं ने अपने बाल कटवा लिए हैं. साथ ही शहर की डिप्टी मेयर ने ये भी बताया कि रूसी सैनिकों ने शहर में दो नाबालिग लड़कियों का रेप किया है.

रूसी सैनिकों के बलात्कार से बचने के लिए बाल कटवा रही हैं यूक्रेन की महिलाएं!

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में एक ‘सैन्य ऑपरेशन’ शुरू किया. शुरू में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने तो यही कहा. सैन्य ऑपरेशन. फिर इस सैन्य ऑपरेशन के नाम पर जो जो हुआ, उसकी ख़बरें आईं. शहरों में बमबारी, आम नागरिकों की हत्या, लाखों लोगों का विस्थापन, वॉर रेप्स. अंतरराष्ट्रीय मीडिया और यूक्रेन की स्थानीय मीडिया ने इन सब पर रिपोर्ट किया. यूक्रेन के पदाधिकारियों ने भी अपनी तरफ से रूस की बर्बरता को हाइलाइट करने की कोशिश की.

अब उत्तरी यूक्रेन के इवानकीव शहर से ख़बर आ रही है कि यहां पर रूसी सैनिकों से बचने के लिए महिलाओं ने अपने बाल कटवा लिए हैं. साथ ही शहर की डिप्टी मेयर ने ये भी बताया कि रूसी सैनिकों ने शहर में दो नाबालिग लड़कियों का रेप किया है.

यूक्रेनी महिलाएं बाल क्यों कटवा रही हैं?
इवानकीव, यूक्रेन की राजधानी कीव से 50 मील की दूरी पर है. फरवरी 2021 के आख़िरी हफ़्ते में रूस ने इस शहर पर क़ब्ज़ा कर लिया था. 35 दिन के क़ब्ज़े के बाद 30 मार्च को इवानकीव को मुक्त कराया गया. और, अब 35 दिन के रूसी क़ब्ज़े की बर्बरता का ब्योरा सामने आ रहा है.

ITV न्यूज़ को एक इंटरव्यू देते हुए इवानकीव की डिप्टी मेयर मैरीना बेस्चस्तना ने बताया कि यूक्रेन में युवा लड़कियों ने ‘कम आकर्षक’ दिखने और रूसी सैनिकों से बचने के लिए अपने बाल काटना शुरू कर दिए.

“एक गांव में दो बहनों के साथ बलात्कार किया गया था.. 15 और 16 साल की लड़कियों का.. बच्चियों का. महिलाओं को उनके बालों से खींच कर ले जाते थे.”

कुछ इवानकीव निवासियों ने भी महीने भर के क़ब्ज़े के दौरान अपने साथ हुए ट्रॉमा के बारे में बताया है. कीव इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, एक यूक्रेनी महिला ने बताया कि कैसे उसने अपने 12 साल के बेटे को बचाने की बहुत कोशिश की, लेकिन गोली के छर्रों से उसकी मौत हो गई.

इसके अलावा एक यूक्रेनी महिला ने ‘द टाइम्स’ को बताया था कि दो रूसी सैनिकों ने उसके पति की हत्या करने के बाद उसका बलात्कार किया. आरोप के मुताबिक, सैनिकों ने महिला के बेटे के सामने उसका बलात्कार किया. इन आरोपों की जांच चल रही है.

इसी हफ़्ते की शुरुआत में कीव के पास स्थित बूचा शहर में रूसी सेना पर नरसंहार के आरोप लगे थे. बूचा के लोकल लोगों का दावा है कि रूसी सेना ने शहर के 300 से ज्यादा लोगों की बर्बरता से हत्या कर दी. बूचा की कुछ तस्वीरें भी सामने आई, जिनमें सड़कों पर लोगों के शव बिखरे पड़े थे. इस पूरी घटना को ‘बूचा नरसंहार’ कहा जा रहा है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक संबोधन के दौरान सख़्त लहजे में संयुक्त राष्ट्र को तुरंत कार्रवाई करने को कहा. कहा, ‘तुरंत कार्रवाई करो या ख़ुद को पूरी तरह से भंग कर दो.’

यूक्रेन ने रूस पर क़ब्ज़े के दौरान सैकड़ों आम नागरिकों को मारने का आरोप लगाया है. इनमें से कुछ नागरिकों के शव उनकी पीठ के पीछे बंधे हाथों से खोजे गए. हालांकि, मरने वालों की सही संख्या किसी ने भी नहीं दी है.

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...