Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 118

एलन मस्क बने ट्विटर के नए मालिक, 3.37 लाख करोड़ में खरीदा घाटे में चल रहे ट्विटर को, जानें क्या होंगे एहम बदलाव

दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk ने माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter खरीद लिया है. अब Twitter का एक नया दौर शुरू होने वाला है. Elon Musk ने ट्विटर में कई बड़े बदलाव का ऐलान भी कर दिया है.

एलन मस्क बने ट्विटर के नए मालिक, 3.37 लाख करोड़ में खरीदा घाटे में चल रहे ट्विटर को, जानें क्या होंगे एहम बदलाव

दुनिया के सबसे अमीर और टेस्ला के CEO एलन मस्क अब ट्विटर के नए मालिक बन गए हैं। मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर, यानी 3.37 लाख करोड़ रुपए में खरीदने को ऑफर दिया था जिसे कंपनी ने स्वीकार कर लिया है। हालांकि, सबसे बड़ा सवाल यह है टेस्ला, स्पेसएक्स जैसी मुनाफे वाली कंपनी चलाने वाले मस्क ने कमजोर बैलेंस शीट वाली ट्विटर को क्यों खरीदा है?

पिछले कुछ दिनों से लगातार एलॉन मस्क के ऑफ़र पर ट्विटर के बोर्ड के अंदर बातचीत जारी थी. दरअसल एलॉन मस्क का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट करना होगा और इसी वजह से उन्होंने ट्विटर को ख़रीदने का फ़ैसला किया है. 

Twitter में 9% की हिस्सेदारी ख़रीदने के कुछ ही दिनों बाद एलॉन मस्क ने कहा कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा. इतने स्टेक से वो ट्विटर में कुछ ख़ास बदलाव नहीं ला सकेंगे, इसलिए उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऑफ़र दिया. 

दिलचस्प ये है कि कुछ ही समय पहले Elon Musk ने Twitter की 9% हिस्सेदारी ख़रीदी थी, लेकिन अब Elon Musk के पास Twitter Inc का 100% स्टेक होगा. आपको बता दें कि उन्होंने ट्विटर 54.20 डॉलर्स (लगभग 4148 रुपये) प्रति शेयर की दर से कंपनी ख़रीदी है.

Twitter खरीदने का ऐलान के बाद Elon Musk का पहला ट्वीट...

भले ही ये डील की प्रक्रिया पूरी होने में अभी कुछ समय लगेगा, लेकिन अब एलॉन मस्क को ट्विटर का मालिक कहा जा सकता है. यानी ट्विटर के मालिक बनने के बाद ये है Elon Musk का पहला ट्वीट.. इस ट्वीट में अपने स्टेटमेंट का उन्होंने स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है जिसकी शुरुआत Free Speech से है...

Twitter में बड़े बदलाव के लिए हो जाएं तैयार... 
फ्री स्पीच को लेकर एलॉन मस्क काफी समय से बात करते आए हैं. इसलिए माना जा रहा है कि ट्विटर खरीदते ही मस्क ट्विटर में बड़़े बदलाव करेंगे. Twitter के एल्गोरिद्म को ओपन सोर्स करने से लेकर एडिट बटन का ऐलान जल्द ही किया जा सकता है. इतना ही नहीं, ट्विटर के बड़े अकाउंट्स जो बैन किए गए हैं उन्हें भी ऐक्टिव किया जा सकता है. कई एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि Elon Musk ट्विटर खरीदते ही पूर्व अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप का भी अकाउंट फिर से ऐक्टिवेट कर सकते हैं. बता दें कि काफी पहले से डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बैन है.

क्या मस्क ट्विटर के जरिए पूरी दुनिया पर अपनी धाक जमाना चाहते हैं?
- नेताओं, बिजनेस लीडर्स, मशहूर हस्तियों और पत्रकारों के लिए ट्विटर अपने मैसेज को आगे बढ़ाने और नैरेटिव को नियंत्रित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।
- मस्क दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मालिक हैं। मस्क स्पेस एक्स के भी मालिक हैं। मस्क 20.8 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ इस समय दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी है।
- जानकारों का कहना है कि सब कुछ होने के बाद भी उनके पास मीडिया से जुड़ा कोई कारोबार नहीं है। जबकि, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस ने कारोबार के साथ मीडिया में भी निवेश कर रखा है। बेजोस अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक हैं।
- भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के पास भी अपना मीडिया हाउस है। मुकेश अंबानी नेटवर्क 18 के मालिक हैं।
- ट्विटर मस्क के लिए ठीक उसी कारण से मूल्यवान है जिस कारण से यह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जैसे नेताओं के लिए है- जिन्होंने सालों तक बिना किसी परिणाम की चिंता के इस प्लेटफॉर्म पर वह सब कुछ कहा जो दिमाग में आता था। हालांकि, उसकी भी एक सीमा थी और आखिरकार ट्रंप को ट्विटर सहित सभी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया गया।
- हो सकता है कि ट्विटर पर 8 करोड़ से अधिक फॉलोअर वाले मस्क ऐसी किसी भी पाबंदी को भविष्य में नहीं चाहते हों।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...