Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 164

इस्तीफा नहीं देंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया, बोले- कोई 113 का बहुमत साबित कर ले तो उसे सत्ता सौंप दूंगा

श्रीलंका के आर्थिक संकट को लेकर विपक्ष ने राष्ट्रपति गोटबाया का इस्तीफा मांगा है। इस पर गोटबाया राजपक्षे ने कहा कि वह श्रीलंका के राष्ट्रपति का पद नहीं छोड़ेंगे।

इस्तीफा नहीं देंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया, बोले- कोई 113 का बहुमत साबित कर ले तो उसे सत्ता सौंप दूंगा

श्रीलंका के आर्थिक संकट को लेकर विपक्ष ने राष्ट्रपति गोटबाया का इस्तीफा मांगा है। इस पर गोटबाया राजपक्षे ने कहा कि वह श्रीलंका के राष्ट्रपति का पद नहीं छोड़ेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि वे संसद में 113 सीटों का बहुमत साबित करने वाली किसी भी पार्टी को सरकार सौंपने के लिए तैयार हैं।

इधर, श्रीलंका के राजनीतिक दलों में आपसी तनातनी कम होने का नाम नहीं ले रही है। विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की उस अपील को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने विपक्ष से एकता मंत्रिमंडल में शामिल होने का अनुरोध किया था।

श्रीलंका में राजनीति से जुड़े अन्य बड़े अपडेट्स...

- श्रीलंकाई पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को कानून नहीं तोड़ने की चेतावनी दी है।
- सोमवार को प्रदर्शनकारियों के एक ग्रुप ने प्रधानमंत्री आवास टेंपल ट्री को घेर लिया है। ये लोग देश में इमरजेंसी और कर्फ्यू का विरोध कर रहे थे।
- श्रीलंकाई सेना का कहना है वो हमेशा जरूरत के मुताबिक राज्य की सुरक्षा करने के लिए तैयार रहती है। डिफेंस फोर्सेस हमेशा संविधान का पालन करती हैं।
- श्रीलंका के कैबिनेट मंत्री जॉनसन फर्नांडो का दावा है कि राष्ट्रपति को इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है। उन्हें अब लोगों का समर्थन हासिल है।

श्रीलंका में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी
श्रीलंका में दवा की भारी कमी होने लगी है। इसके बाद देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है। इसका मतलब है कि राज्य की स्वास्थ्य सुविधाएं अब केवल इमरजेंसी केस को प्राथमिकता देंगी। एएनआई ने श्रीलंकाई अखबार के हवाले से बताया कि अगर मौजूदा आर्थिक संकट जारी रहा, तो दवाओं की कमी बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच जाएगी।

जयवर्धने-संगाकार का सरकार पर हमला
दूसरी तरफ दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा ने सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ गुस्से जाहिर किया है। जयवर्धने ने लिखा- सरकार आम लोगों की जरूरतों को नजरअंदाज नहीं कर सकती। सरकार का विरोध करने पर लोगों को गिरफ्तार करना बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। सच्‍चे नेता गलतियों को स्‍वीकार करते हैं।

वहीं, संगकारा ने भी सोशल मीडिया पर लिखा- श्रीलंका सबसे मुश्किल वक्त का सामना कर रहा है। लोगों की इस परेशानी को देखकर मेरा दिल टूट गया है। लोग अपनी जरूरत की चीजें मांग रहे हैं। वो दुश्मन नहीं हैं।

श्रीलंका को 7 अप्रैल को मिलेगा नया केंद्रीय बैंक गवर्नर
श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के पूर्व अधिकारी नंदलाल वीरसिंघे 7 अप्रैल को केंद्रीय बैंक गवर्नर का पद संभालेंगे। भीषण आर्थिक संकट के बीच अजित निवार्ड काबराल ने सोमवार को गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया था।

राजपक्षे परिवार के खिलाफ भड़का लोगों का गुस्सा
आर्थिक संकट के बीच लोगों में अब राजपक्षे परिवार के खिलाफ भी गुस्सा बढ़ता जा रहा है। लोगों ने गुस्से का इजहार करते हुए कहा कि एक परिवार को इस देश को बर्बाद करने से रोको। हमारे देश को बेचना बंद करो। बता दें कि श्रीलंका में राजपक्षे परिवार के पास ही सरकार के सारे अहम पद हैं।

15 घंटे बाद शुरू हुआ इंटरनेट...
श्रीलंका में विरोध को दबाने के लिए सरकार ने इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी। यह सेवा 15 घंटे बाद दोबारा शुरू हुई। रूस में भी इंटरनेट बंद कर दिया गया था। इस साल दुनिया में 9 देशों में 8000 घंटे इंटरनेट बंद रहा। इससे 19,500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

श्रीलंकाई सांसद ने की भारत की तारीफ
श्रीलंकाई सांसद सागरा करियावासम ने सोमवार को हुई ऑल पार्टी मीटिंग के बाद मीडिया से कहा- भारत हमारा पड़ोसी है और उसने हमेशा हमारी मदद की है। इस बार भी जब हम बेहद मुश्किल हालात से गुजर रहे हैं तो भारत सरकार हमारे साथ खड़ी है। हमें पूरी उम्मीद है कि भारत की मदद से हम जल्द ही इन हालात से उबर जाएंगे।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...