Breaking News

Wednesday, September 25, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 87

जमशेदपुर में हिंसा के बाद लगी धारा 144, इंटरनेट सेवा भी ठप, शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात

शास्त्रीनगर ब्लॉक-3 के पास महावीरी झंडा के साथ शनिवार देर रात अपमान किए जाने की घटना के बाद रविवार देर शाम क्षेत्र का माहौल बिगड़ गया। पुलिस ने उपद्रव पर नियंत्रण पा लिया है और अब उपद्रवियों को पकड़कर उनपर कार्रवाई करने के मूड में दिख रही है।

जमशेदपुर में हिंसा के बाद लगी धारा 144, इंटरनेट सेवा भी ठप, शहर में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात

कदमा क्षेत्र के शास्त्रीनगर ब्लॉक संख्या तीन के पास महावीरी झंडा के साथ शनिवार देर रात अपमान किए जाने की घटना के बाद रविवार देर शाम क्षेत्र का माहौल बिगड़ गया। इस घटना को लेकर दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गये। एक-दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया गया, जिससे भगदड़ मच गई।

दो वाहन और पांच दुकानों में लगाई आग
उपद्रवियों ने दो दोपहिया वाहन समेत पांच झोपड़ीनुमा दुकानों में आग लगा दी। इस घटना में समुदाय विशेष की ओर से तीन राउंड गोलियां भी चलाई गई। पीपलधारी जटाधारी मंदिर की कुर्सियों में तोड़फोड़ की गई है। भीड़ को खदेड़ने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। कई मौके ऐसे भी आये जब पुलिस को बैकफुट पर आना पड़ा।

उपद्रवियों की पत्थरबाजी से ईंट और पत्थर से पट गई सड़क
उपद्रव मचाने वाले लगातार घरों से पत्थर फेंकते रहे। दो घंटे तक शास्त्रीनगर के ब्लॉक संख्या-2 में उपद्रव मचाने वालों का कब्जा रहा। इस दौरान उपद्रवियों की पत्थरबाजी से सड़क ईंट और पत्थर से पट गए।

रैफ ने छोड़े आंसू गैस के गोले
उपद्रवियों पर काबू में करने के लिए रैफ को उतारा गया। रैफ ने उपद्रवियों के खिलाफ छह राउंड आंसू गैस के गोले दागे। रैफ ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया। अब क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। क्षेत्र की सारी दुकानें बंद हो गई। लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं।

50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया
शास्त्रीनगर ब्लॉक संख्या-2 के मस्जिद समेत आसपास के क्षेत्र से 50 लोगों को हिरासत में लिया गया है। तलवार समेत अन्य हरवे-हथियार बरामद किए गए। वरीय पुलिस अधिकारी क्षेत्र में कैंप किए हुए हैं। एसएसपी प्रभात कुमार ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

महावीरी झंडे के अपमान के बाद लोगों ने किया था विरोध प्रदर्शन
कदमा शास्त्रीनगर ब्लॉक-3 में पीपलधारी जटाधारी मंदिर से कुछ ही दूरी पर रामनवमी के दिन स्ट्रीट लाइट पर महावीरी झंडा बांधा गया था। रस्सी पर पॉलीथीन टंगा देख लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था। कार्रवाई के लिए 24 घंटे का समय पुलिस को दिया गया था।

मंदिर कमेटी के लोगों पर नकाबपोशों ने किया हमला
रविवार शाम छह बजे मंदिर कमेटी के लोग घटना को लेकर बैठक के लिए जुट रहे थे। इस बीच अचानक 100 से अधिक संख्या में लोग पहुंच गए, जिनमें अधिकांश ने चेहरा ढंक रखा था। इन उपद्रवियों ने तोड़फोड़ और पथराव शुरू कर दिया। जिसे लेकर मंदिर कमेटी के सदस्यों के साथ स्थानीय लोग एकजुट हो गए।

उपद्रवियों ने पुलिस पर भी किया पथराव
दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए और नारेबाजी करने लगे, जिसके बाद माहौल बिगड़ गया और पथराव शुरू हो गया। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और उपद्रवियों को खदेड़ने का प्रयास किया। पुलिस ने उपद्रवियों को रोकरने का प्रयास किया तो पुलिस पर भी पथराव कर दिया गया।

पुलिस ने हवाई फायर कर खदेड़ने का किया प्रयास फिर भी उपद्रवी करते रहे पथराव
उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग भी की लेकिन उपद्रव करने वाले रह-रहकर पत्थरबाजी करते रहे। पुलिस, रैफ, क्यूआरटी और जैप की कार्रवाई के बाद माहौल शांत हुआ। पत्थरबाजी के बाद मंदिर के पास ईंट-पत्थर बिखरे नजर आ रहे थे। पुलिस ने मंदिर के सामने मुख्य सड़क से खोखा भी बरामद किया है।

कदमा में 144 पर लागू
माहौल बिगड़ने के बाद प्रशासन ने कदमा क्षेत्र में 144 लगा दिया है। इसके अलावा पुलिस द्वारा माइक से लोगों को अपने घरों में रहने का आग्रह माइकिंग किया जा रहा है। इसके अलावा, इंटरनेट सेवा भी अस्‍थायी रूप से बंद है। 

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...