Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 196

Budget 2022: जानें आज की बजट से आम आदमी पर क्या असर होगा !

बजट को "लोगों के अनुकूल और प्रगतिशील" बताते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसने 100 वर्षों में सबसे भयानक आपदाओं में से एक के बीच विकास के लिए नया विश्वास लाया है, जो कोविड -19 महामारी का संदर्भ है।

Budget 2022: जानें आज की बजट से आम आदमी पर क्या असर होगा !

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बजट समग्र और भविष्य की प्राथमिकताओं के साथ अगले 25 वर्षों के लिए आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने की नींव रखता है।

वित्त मंत्री नें कहा की सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण और आर्थिक विकास को गति देने के लिए केंद्र सरकार आने वाले वित्तीय वर्ष में 39.45 ट्रिलियन रुपये या 529.7 बिलियन अमरीकी डालर तक खर्च करेगी, लेकिन इसमें लक्षित और रिकॉर्ड उधार की तुलना में व्यापक राजकोषीय घाटा शामिल है। उन्होंने कहा कि विकास को मजबूती देने के लिए एक्सप्रेसवे, किफायती आवास और सौर विनिर्माण के लिए खरबों रुपये आवंटित किए जाएंगे।

यह बजट अर्थव्यवस्था को मजबूत और आम लोगों के लिए नए अवसर पैदा करेगा - पीएम मोदी

बजट को 'लोगों के अनुकूल और प्रगतिशील' बताते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ,"इस बजट ने 100 वर्षों में सबसे भयानक आपदाओं में से एक के बीच विकास के लिए नया विश्वास लाया है, जो कोविड -19 महामारी का संदर्भ है।" केंद्रीय बजट 2022-23 पर अपने बयान में पीएम मोदी ने कहा कि, "यह बजट अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के अलावा आम लोगों के लिए कई नए अवसर पैदा करेगा।"

बताया गया है कि 1 अप्रैल से शुरू होने वाले आगामी वित्तीय वर्ष में वित्त मंत्री सीतारमण की घोषणा आम आदमी को कैसे प्रभावित करेगी।

इनकम टैक्स

वित्त मंत्री सीतारमण ने मंगलवार को करदाताओं को दो साल के भीतर अपने आयकर रिटर्न (आईटीआर) में किसी भी विसंगति या चूक को ठीक करने के लिए एक बार की खिड़की दी, जो करों के भुगतान के अधीन है। वर्तमान में, यदि आईटी विभाग को पता चलता है कि निर्धारिती द्वारा कुछ आय छूट गई है, तो यह निर्णय की एक लंबी प्रक्रिया से गुजरती है, और नया प्रस्ताव करदाता में विश्वास को फिर से स्थापित करेगा।

वित्त मंत्री सीतारमण कहा, "ऐसी त्रुटियों को ठीक करने का अवसर प्रदान करने के लिए, मैं करदाताओं को अतिरिक्त कर के भुगतान पर एक अद्यतन रिटर्न दाखिल करने की अनुमति देने वाले एक नए प्रावधान का प्रस्ताव कर रहा हूं। यह अद्यतन रिटर्न प्रासंगिक मूल्यांकन वर्ष के अंत से दो साल के भीतर दायर किया जा सकता है।" हालांकि इनकम टैक्स स्लैब और छूट की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया।

क्रिप्टोकुरेंसी और अन्य आभासी संपत्तियों के कराधान पर स्पष्टता की पेशकश करते हुए, वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐसी संपत्तियों में लेनदेन से आय पर 30 प्रतिशत कर का प्रस्ताव दिया। साथ ही, ऐसी संपत्तियों को कर के दायरे में लाने के लिए, उन्होंने एक निश्चित सीमा से ऊपर ऐसे परिसंपत्ति वर्गों में लेनदेन पर स्रोत पर एक प्रतिशत कर कटौती (टीडीएस) का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि क्रिप्टो और डिजिटल संपत्तियों में उपहारों पर भी कर लगाया जाएगा।

बजट पेश होने के बाद कुछ सामान महंगा हो जाएगा और कुछ सामान सस्ता हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि इस बार के बजट में कौन-कौन से सामान की कीमतों में कटौती आ जाएगी और कौन से सामान के रेट्स में इजाफा हो जाएगा। 

आज के बजट में सस्ती होने वाली चीजों की सूची

  • विदेश से आने वाली मशीनें सस्ती होंगी
  • कपड़ा और चमड़े का सामान सस्ता होगा
  • खेती के उपकरण सस्ते होंगे
  • मोबाइल- चार्जर
  • जूते -चप्पल
  • हीरे के गहने
  • पैकेजिंग के डिब्बे
  • जेम्स एंड ज्वैलरी
आज के बजट में महंगी होने वाली चीजों की सूची
  • छाता 
  • कैपिटल गुड्स
  • बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल
  • इमिटेशन ज्वैलरी 

बजट में यह भी एलान किया गया कि चिप लगे ई-पासपोर्ट 2022-23 से लागू हो जाएंगे। डाकघरों में एटीएम की सुविधा होगी। 2022 में 5जी सर्विस शुरू करेंगे। पोस्ट ऑफिस में भी अब ऑनलाइन ट्रांसफर हो सकेगा। रक्षा में रिसर्च के लिए 25 फीसदी बजट का प्रावधान किया गया है।





Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...