Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / कोरोना /

  • 0
  • 283

भारत में कोविड -19 मामले तीन दिनों में दोगुने हो गए, ओमिक्रोन मामलों में भी उछाल

भारत में दैनिक कोविड मामले तीन दिनों में दोगुने हो गए हैं, सोमवार को 6,242 से मंगलवार को 9,195 से बुधवार को 13,100 से अधिक हो गए।

भारत में कोविड -19 मामले तीन दिनों में दोगुने हो गए, ओमिक्रोन मामलों में भी उछाल

दक्षिणी अफ्रीका में पहली बार ओमिक्रॉन का पता चलने के लगभग चार सप्ताह बाद, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जोंसन ने 12 दिसंबर को चेतावनी दी कि नया संस्करण "ज्वार की लहर" ला रहा है। तीन हफ्ते बाद, फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने सलाह दी है कि ओमाइक्रोन को एक साधारण "वेवइट इज ए टाइडल वेव" के संदर्भ में न सोचें।


वेव वह शब्द था जो आमतौर पर 2021 में दुनिया भर में मामलों में डेल्टा-संचालित स्पाइक से जुड़ा था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि ओमाइक्रोन ने डेल्टा के साथ मिलकर दुनिया पर कोविड -19 मामलों की सुनामी फैलाई है।


भारत में दैनिक कोविड -19 मामले तीन दिनों में दोगुने हो गए


सोमवार को 6,242 से मंगलवार को 9,195 से बुधवार को 13,100 से अधिक हो गए। सोमवार से मंगलवार तक, दैनिक कोविड -19 मामलों में 47 प्रतिशत और मंगलवार से बुधवार तक 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई। डेल्टा द्वारा ट्रिगर की गई कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान दर्ज की गई वृद्धि की सबसे तेज दर की तुलना में ओमाइक्रोन की ज्वारीय लहर में यह तेज उछाल है। डेल्टा द्वारा संचालित दूसरी लहर के दौरान, दैनिक मामलों में सबसे तेज उछाल 31 मार्च को 35 प्रतिशत और 1 अप्रैल को 13.5 प्रतिशत दर्ज किया गया था। ओमाइक्रोन ज्वार ने उस त्वरण दर को पार कर लिया है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इनमें से कितने मामले वास्तव में ओमाइक्रोन संक्रमण हैं। जीनोम अनुक्रमण केवल कोविड -19 मामलों के एक अंश के लिए किया जाता है।


हालांकि, जीनोम अनुक्रमित नमूनों में वृद्धि स्पष्ट रूप से एक ओमाइक्रोन ज्वारीय लहर का संकेत है। भारत का ओमाइक्रोन टैली दो दिनों में 215 और 180 उछल गया है। सरकार ने गुरुवार सुबह 961 पर संचित ओमाइक्रोन मामलों की सूचना दी, जिनमें से 320 मामले ठीक हो गए हैं।


दिल्ली, एक केंद्र शासित प्रदेश, 263 जीनोम अनुक्रमित मामलों के साथ ओमाइक्रोन संक्रमणों की सूची में सबसे ऊपर है, इसके बाद महाराष्ट्र 252 है। दिल्ली और महाराष्ट्र मिलकर भारत के ओमाइक्रोन मामलों का लगभग 54 प्रतिशत बनाते हैं।


ओमिक्रोन के बढ़ते मामले चिंता का विषय


ये संख्याएं अपने आप में एक चिंता का विषय नहीं लगती हैं, लेकिन ओमाइक्रोन की स्थानिक पहुंच और यूरोप और अमेरिका में वैरिएंट के अनुभव के संदर्भ में उन्हें एक बड़ी चिंता है। यूरोप में, फ्रांस ने बुधवार को लगातार दूसरे दिन 2.08 लाख से अधिक कोविड -19 मामलों का उच्चतम एकल-दिवसीय रिकॉर्ड दर्ज किया। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डेटाबेस के अनुसार, अमेरिका में, पिछले एक सप्ताह में औसत दैनिक मामले 2.65 लाख से अधिक थे।

भारत में वापस, महाराष्ट्र में लगभग आधे नए ओमाइक्रोन मामले ऐसे लोगों के हैं जिनका कोई विदेश यात्रा इतिहास नहीं है और ओमाइक्रोन रोगियों के साथ कोई संपर्क नहीं है। इससे पता चलता है कि ओमाइक्रोन अब "आयातित" संस्करण नहीं है। यह स्थानीय प्रसारण में हो सकता है। इसके अलावा, स्थानीय प्रसारण का लगभग आधा हिस्सा मुंबई से है, जो संभवतः डेल्टा लहर के दौरान सबसे बड़ा कोविड -19 हॉटस्पॉट था।


ना विदेश यात्रा और ना किसी से सम्पर्क फिर भी ओमिक्रोन से संक्रमित


चिंता का एक और कारण यह है कि पश्चिम में राजस्थान से पूर्व में पश्चिम बंगाल तक स्थानीय संचरण की सूचना मिली है। राजस्थान में ओमाइक्रोन के लगभग आधे मामले ऐसे रोगियों में पाए गए, जिनके पास कोई विदेश यात्रा या संपर्क नहीं था। बंगाल में, स्थानीय मामले पांच में से चार हैं। राज्यों में ओमाइक्रोन का पता लगाने का पैमाना समग्र दैनिक कोविड -19 मामलों में उछाल से मेल खाता है। महाराष्ट्र ने बुधवार को मंगलवार की तुलना में 80 फीसदी की छलांग लगाई। मुंबई में बुधवार को महाराष्ट्र के कुल मामलों में से 63 फीसदी मामले सामने आए।


इन राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में उछाल


दिल्ली में, दैनिक मामलों और सकारात्मकता दर दोनों के मामले में वृद्धि तेज और सुसंगत रही है। इसने दिल्ली सरकार को स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल बंद करने और सार्वजनिक वाहनों से यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के लिए "येलो अलर्ट" जारी करने के लिए मजबूर किया। बुधवार को, दिल्ली में मंगलवार को कोविड -19 मामलों में 86 प्रतिशत, हरियाणा में 72 प्रतिशत, गुजरात में 40 प्रतिशत, कर्नाटक में लगभग 60 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 45 प्रतिशत और झारखंड में 120 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।


वैक्सीन से ओमिक्रोन का खतरा कम


दुनिया भर की स्वास्थ्य एजेंसियों ने कहा है कि पूरी तरह से टीका लगाने वाले लोगों को ओमाइक्रोन के कारण गंभीर बीमारी होने का खतरा कम होता है और इससे वायरस के संचरण का जोखिम कम होता है।

भारत में बड़ी आबादी वाले राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में अभी भी पूरी तरह से टीकाकरण प्रतिशत कवरेज है। महाराष्ट्र थोड़ा बेहतर है।

यहीं पर यूरोपीय अनुभव एक चेतावनी का काम करता है। डेल्टा की तुलना में ओमाइक्रोन को एक हल्का खतरा माना जा रहा है, लेकिन पोलैंड में, 790 से अधिक कोविड -19 मौतों की सूचना मिली थी। इनमें से तीन-चौथाई का टीकाकरण नहीं हुआ था। b 

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...