Breaking News

Saturday, September 21, 2024
Home / राजनीति /

  • 0
  • 51

बाराबंकी: चुनाव की घोषणा होते ही उतरने लगे होर्डिंग और पोस्टर, आचार संहिता हुई लागू

लोकसभा सामान्य निर्वाचन संपन्न कराने को एसडीएम देश दीपक सिंह की अध्यक्षता में तहसील सभागर पर उड़न दस्ता टीम स्थाई निगरानी टीम वीडियो अवलोकन टीम वीडियो निगरानी टीम व्यय लेखा टीम सहायक व्यय प्रेक्षक टीमों व इलेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) की बैठक हुई। चुनाव की तारीखों का एलान होते ही आचार संहिता भी लागू हो गई है।

बाराबंकी: चुनाव की घोषणा होते ही उतरने लगे होर्डिंग और पोस्टर, आचार संहिता हुई लागू

लोकसभा चुनावों को एलान हो गया है। देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश में चुनाव सात चरणों में ही संपन्न होंगे। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, तीसरा चरण 07 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठां चरण 25 मई और सातवें चरण के लिए 01 जून को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 04 जून 2024 को होगी। चुनाव की तारीखों का एलान होते ही आचार संहिता भी लागू हो गई है।

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही नगर पंचायत सिरौली व ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए पार्टियों के होर्डिंग्स , बैनर्स व पोस्टरों तथा प्रचार से संबंधित सामग्री को उतरवाया गया, इंस्पेक्टर लव सिरोही व अधिशासी अधिकारी राजन नाथ तिवारी व सुरेश मौर्य के नेतृत्व में सिरौली में मुख्य बरेली बस स्टैंड, मुरादाबाद बस स्टैंड, अलीगंज मार्ग, आंवला मार्ग तथा कालेज व मुख्य बाजार में लगे पोस्टर, झंडे , बैनर्स व होर्डिंग्स को जेसीबी से सहयोग से उतरवाकर जब्त कर लिए गए,अभियान में नगर पंचायत के सौरभ गुप्ता, गिरीश बाल्मीकि, रोहताश सहित बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद रहे। भमोरा चौराहे के अलावा पूरे क्षेत्र में लगाए गए होर्डिंग व बैनर्स आदि को उतरवा दिया गया।

आचार संहिता का पालन कराने को सड़कों पर उतरे अफसर
लोकसभा सामान्य निर्वाचन संपन्न कराने को एसडीएम देश दीपक सिंह की अध्यक्षता में तहसील सभागर पर उड़न दस्ता टीम, स्थाई निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, वीडियो निगरानी टीम, व्यय लेखा टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक टीमों व इलेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) की बैठक हुई।

बैरियर का चिन्हीकरण कर लें
रिटर्निंग ऑफिसर एसडीएम देश दीपक सिंह ने बताया कि स्थायी निगरानी टीम अपने-अपने थाना क्षेत्र के अंतर्गत टोल नाके (बैरियर) का चिन्हीकरण आज शाम तक ही कर लें। जिससे आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।

सभी विभागों को दिए गए निर्देश
उड़न दस्ता टीम को कहा गया कि वह अपने थाना क्षेत्र में आचार संहिता के दौरान ड्यूटी पर उपस्थित रहकर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत आने पर तुरंत निस्तारण के लिए कार्रवाई करेंगे। वीडियो अवलोकन टीम, वीडियो निगरानी टीम, व्यय लेखा टीम आदि को आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के संबंध निर्देश दिए। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट ,एईआरओ,सुपरवाइजर, बीएलओ से कहा गया कि मोबाइल फोन को खुला व चालू रखें। ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान समय रहते हो सके।

लापरवाही करने वालों पर होगी कार्रवाई
एसडीएम ने कहा ड्यूटी में किसी भी प्रकार से लापरवाही की जाती है तो उसके विरुद्ध भारत निर्वाचन आयोग की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है जहां पर जिस स्थान पर भी आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन होता दिखाई दे , तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। किसी भी स्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने से रोकें।

बैठक में शामिल हुए ये लोग
देर शाम तक चली बैठक में तहसीलदार आशीष कुमार सिंह,पुलिस उपाधीक्षक डॉ दीपशिखा अहिबरनसिंह सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट व विभिन्न विभाग अधिकारी मौजूद रहे। बैठक के बाद गठित प्रवर्तन टीमें सड़कों पर उतरी और जहां-जहां होर्डिंग , बैनर आदि चुनाव प्रचार सामग्री दिखी उसे हटाया गया।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...