Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 117

उत्तर-प्रदेश: मेरठ-मुजफ्फरनगर में बार‍िश के चलते पानी में डूबी सड़कें, 40 ज‍िलों में भारी बारिश का अलर्ट

पश्‍च‍िमी यूपी के 15 शहरों में मौसम व‍िभाग ने तेज बार‍िश की चेतावनी दी है वहीं 25 से अध‍िक ज‍िलों के लिए यलो अलर्ट जारी क‍िया गया है। साथ-साथ प्रदेश में तेज आंधी और ब‍िजली ग‍िरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर-प्रदेश: मेरठ-मुजफ्फरनगर में बार‍िश के चलते पानी में डूबी सड़कें, 40 ज‍िलों में भारी बारिश का अलर्ट

प्रदेश के अलग-अलग ह‍िस्‍सों को मानसून की बार‍िश भ‍िगो रही है। कहीं तेज बार‍िश है तो कहीं बूंदाबांदी से मौसम खुशनुमा हो गया है। मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाज‍ियाबाद, नोएडा सह‍ित वेस्‍ट यूपी में झमाझम बार‍िश हो रही है। सड़के तालाब बन गई हैं। लखनऊ में बार‍िश थमने के बाद से काले घने बादल छाये हैं वहीं कानपुर में बुधवार रात हुई बूंदाबांदी के बाद आज सुबह से बादलों के बीच से न‍िकल रही धूप उमस बढ़ा रही है। इस बीच मौसम व‍िभाग ने 15 ज‍िलों में भारी बार‍िश की चेतावनी दी है। इसी के साथ ज‍िलों में ब‍िजली ग‍िरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

मानसून का रुख बुंदेलखंड क्षेत्र से होते हुए पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अगले दो दिनों तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है।आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार मानसूनी हवा में कम दबाव वाला क्षेत्र सात जुलाई तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर रहेगा। इसके कारण गुरुवार को बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से जुड़े 15 जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। वहीं, देशभर के लगभग 40 जिलों में आंधी के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश के लिए चेतावनी जारी है।

शनिवार से एक बार फिर मौसम का रुख बदलेगा। इससे प्रदेश भर में बारिश के आसार हैं। बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान में मंगलवार की अपेक्षा एक डिग्री की बढ़त दर्ज हुई। अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। बारिश के बाद दिन भर बादलों की आवाजाही से प्रदेश भर के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री से कम पर दर्ज किया गया। सर्वाधिक तापमान बांदा में 36.8 और आगरा में 36.2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान में भी बढ़त दर्ज की गई। सबसे कम तापमान बाराबंकी में 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को प्रदेशभर में बदली रहेगी। प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के कई जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। वहीं, लखनऊ और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है। 

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
सात जुलाई की सुबह 8:30 बजे तक आगरा, औरैया, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, हाथरस, जालौन, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, ललितपुर, मथुरा, प्रतापगढ़, रायबरेली और उन्नाव के आसपास के जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। वहीं तेज आंधी के साथ बिजली गिरने के लिए इन जिलों के साथ अलीगढ़, अमेठी, अयोध्या, बदायूं, बांदा, बुलंदशहर, चित्रकूट, एटा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गौतम बुध नगर, हमीरपुर, हरदोई, कन्नौज, कासगंज, कौशांबी, ललितपुर, लखनऊ, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, शाहजहांपुर, सीतापुर और सुल्तानपुर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत बिजली कड़कने के साथ बारिश के लिए सचेत रहने की आवश्यकता है।

कानपुर में तीन दिन से उमस वाली गर्मी का सामना कर रहे लोगों को बुधवार शाम की बारिश से राहत मिली लेकिन मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक मौसम में बदलाव की चेतावनी जारी की है। छह और सात जुलाई को आंधी के साथ गरज-तड़क वाला मौसम बना रहेगा साथ ही हल्की से मध्यम वर्षा के भी आसार हैं। पिछले पांच दिनों से शहर का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही घूम रहा है।

बुधवार को भी अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 1.3 डिग्री कम है जबकि रात का न्यूनतम तापमान 26.4 सामान्य से 1.3 डिग्री अधिक रहा। रविवार को हुई हल्की वर्षा के बाद सोमवार-मंगलवार को पानी की बूंद भी नहीं टपकी। बुधवार को भी पूरा दिन लोग बारिश के लिए तरसते रहे। शाम लगभग छह बजे के आस-पास मौसम ने पलटा खाया और तेजी से आसमान में घिरे बादल झमककर बरस पड़े। हालांकि यह वर्षा भी ज्यादा देर तक नहीं रही। रुक-रुक कर शाम आठ बजे तक बारिश होती रही।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार बुधवार की शाम लगभग चार मिमी बारिश हुई है। छह और सात जुलाई को आंधी के साथ वर्षा के आसार बने हुए हैं। बिजली चमकने और गिरने की घटना भी संभावित है। इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। कानपुर व आस-पास के जिलों के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। दो दिन तक इस क्षेत्र में हल्की वर्षा होती रहेगी।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...