Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 283

2 सालों में सबसे ज्यादा साफ रही हवा, देशभर में अव्‍वल, मुस्‍कुराइए कि आप लखनऊ में हैं

10 लाख से ज्‍यादा आबादी वाले शहरों को लखनऊ अव्‍वल आया है। केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्‍यों के प्रमुख शहरों में स्‍वच्‍छ वायु सर्वेक्षण करवाया गया था। शनिवार को इन शहरों की रैकिंग जारी की गई है। 3 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मुरादाबाद पहले नंबर पर आया है।

2 सालों में सबसे ज्यादा साफ रही हवा, देशभर में अव्‍वल, मुस्‍कुराइए कि आप लखनऊ में हैं

केंद्र सरकार की तरफ से करवाए गए 'स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2022' के मुताबिक 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में लखनऊ को पहला स्थान मिला है। 3 से 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों के बीच यूपी के मुरादाबाद का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में मंगलवार को 'वायु: महत्वपूर्ण जीवन शक्ति' सम्मेलन में लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को अवॉर्ड और डेढ़ करोड़ रुपये का चेक सौंप गया। सम्मेलन में ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल, केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव और डायरेक्टर जनरल, पर्यावरण चंद्र प्रकाश गोयल मौजूद रहे।

लखनऊ को यह पुरस्कार साल 2019-20 से 2021-22 तक पीएम-10 की औसत सांद्रता 31 प्रतिशत तक कम करने, बायोमास व ठोस कचरे को जलाने से रोकने के लिए की गई कार्रवाई के लिए दिया गया है। वहीं, 3 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मुरादाबाद को पीएम-10 की औसत सांद्रता 36 प्रतिशत कम करने के 75 हजार रुपये दिए गए। 3 लाख से कम आबादी वाले शहरों में हवा साफ करने के प्रयासों के लिए मध्य प्रदेश के देवास को 37.50 लाख रुपये के पुरस्कार से नवाजा गया।

नगर आयुक्त ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से सभी प्रदेशों के प्रमुख शहरों में स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2022 करवाया गया था। पिछले छह माह से केंद्र की टीमें मानकों के हिसाब से शहरों की हवा का मूल्यांकन कर रही थीं। शनिवार को इसकी रैंकिंग जारी की गई। उन्होंने कहा कि अगले छह महीने के लिए भी हमारा ऐक्शन प्लान तैयार है। हवा को साफ रखने के लिए आवासीय समितियों और स्कूली बच्चों को साथ लेकर अभियान चलाने की तैयारी है। इसके अलावा चौराहों पर एनजीओ की मदद से ट्रैफिक लाइट रेड होने पर लोगों को गाड़ियां बंद करने के लिए भी जागरूक किया जाएगा।सम्मान हासिल करने के बाद मेयर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि लखनऊ में हवा की गुणवत्ता और पर्यावरण सुधारने के लिए पिछले पांच साल से प्रयास चल रहा था, जिसका नतीजा अब सामने आने लगा है।

इन प्रयासों से मिली सफलता

  • नगर निगम मुख्यालय के सामने कृत्रिम फेफड़ा लगवाया गया, जो कि महज 24 घंटे में गुलाबी से काला हो गया। इसका उद्देश्य वायु गुणवत्ता के प्रति लोगों को जागरूक करना था।
  • 9 रोड स्वीपिंग मशीनें, 8 एंटी स्मोक गन, 40 वॉटर स्प्रिंकल मशीनें खरीदीं और इनका नियमित इस्तेमाल किया।
  • अटल उदय वन समेत शहर के 1500 से ज्यादा पार्कों में पौधरोपण किया गया।
  • शहर के एक्यूआई के आंकड़ों को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया गया। जिन इलाकों की रिपोर्ट खराब हुई वहां अभियान चलाया गया।
  • 22 स्थानों पर एयर प्यूरीफायर लगाए गए, जिनसे वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ।

मिलेंगे 100 करोड़ रुपये
नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के मुताबिक रैंकिंग में नंबर वन होने पर नगर निगम को डेढ़ करोड़ तुरंत मिल गए हैं। वायुगुणवत्ता में सबसे बेहतर काम करने वाले शहर को 15वें वित्त में तय किया गया पूरा बजट मिलता है। इस तरह से लखनऊ को 100 करोड़ रुपये मिलेंगे। शहर के पर्यटन पर भी इसका सकारात्मक असर पड़ेगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण में भी सुधार
च्छता सर्वेक्षण में पांच साल पहले लखनऊ की रैंकिंग 269 थी। इसके बाद सफाई अभियानों का असर है कि पिछले तीन साल से लखनऊ लगातार टॉप-20 में बना हुआ है। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह के मुताबिक लखनऊ में बड़े पैमाने पर घरों में पीएनजी, गाड़ियों में सीएनजी, बड़े पैमाने पर ई-वीकल और मेट्रो ने शहर की हवा सुधारने में अहम भूमिका निभाई।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...