Breaking News

Sunday, September 29, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 119

2 साल में अमेरिका जैसी हो जाएंगी UP की सड़कें... नितिन गडकरी ने 'प्लान 2024' के लिए किया 8 हजार करोड़ का ऐलान

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वे कहते थे कि अमेरिका अमीर है, इस वजह से उसके पास सड़कें हैं, ऐसा नहीं है। बल्कि अमेरिका में सड़के हैं, इसलिए अमेरिका अमीर है। उन्होंने कहा कि 2024 से पहले यूपी की सड़कें अमेरिका जैसी बन जाएंगी।

2 साल में अमेरिका जैसी हो जाएंगी UP की सड़कें... नितिन गडकरी ने 'प्लान 2024' के लिए किया 8 हजार करोड़ का ऐलान

उत्तर प्रदेश को बड़े पैमाने पर सड़क परियोजनाओं की सौगात मिली है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने साल 2024 की समाप्ति से पहले प्रदेश की सड़कों को अमेरिका की तरह बना देने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने इंडियन रोड कांग्रेस के उद्घाटन समारोह में गडकरी ने 8 हजार करोड़ की सौगात देते हुए कहा कि अगले करीब 26 महीने में सड़क निर्माण पर 5 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इंडियन रोड कांग्रेस के 81वें संस्करण का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय मंत्री ने यह घोषणा की। उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी का जिक्र करते हुए कहा कि वे कहते थे कि अमेरिका अमीर है, इस वजह से उसके पास सड़कें हैं, ऐसा नहीं है। बल्कि अमेरिका में सड़के हैं, इसलिए अमेरिका अमीर है। उन्होंने कहा कि 2024 से पहले यूपी की सड़कें अमेरिका जैसी बन जाएंगी।

इस दौरान मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2024 तक उतर प्रदेश का रोड बुनियादी ढांचा अमेरिका के बराबर होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्देश है कि भारत की 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था को नंबर पांच से नंबर 1 पर लाना है। उसके लिए रोड का निर्माण अति आवश्यक है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने तमाम योजनाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि शाहाबाद बाईपास-हरदोई बाईपास की योजना को मंजूरी दे दी गई है। इस पर 1212 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। शाहजहांपुर से शाहाबाद बाईपास तक करीब 35 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 950 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी गई है। वहीं, मुरादाबाद से काशीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण 2007 करोड़ और गाजीपुर से बलिया के बीच 1708 करोड़ रुपये की लागत से सड़क का निर्माण होगा।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि जरुरी नहीं है कि हमारे पास सबकुछ ‘बेस्ट’ ही हो। समय की मांग है कि ‘वेस्ट’ का प्रयोग कर उतर प्रदेश में वातावरण को बिना नुकसान पहुंचाए सड़क का निर्माण किया जाए। उन्होंने कहा कि ईकोनामी, ईकोलाजी के साथ पर्यावरण और परिवेश पर भी ध्यान देना होगा। गडकरी ने कहा कि प्रदेश में 13 रेल ओवर ब्रिज की 1000 करोड़ रुपये की परियोजना मंजूर की गई है।

इस दौरा सीएम योगी ने कहा कि यूपी के हर छोड़ से लखनऊ को फोर लेन कनेक्टिविटी से जोड़ने की योजना पर काम हो रहा है। जल्द ही आप प्रदेश के जिस छोड़ से प्रवेश करेंगे फोर लेन सड़क मिलेगी। भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी 2022) के 81वें अधिवेशन का शुभारंभ करते हुए सीएम योगी ने यह दावा किया।

यह कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हो रहा है। 8 से 11 अक्टूबर तक चलने वाले अधिवेशन में सड़क निर्माण से जुड़ीं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के 2500 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। सीएम योगी के साथ-साथ कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...