Breaking News

Wednesday, September 25, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 472

यूपी पुलिस को जल्द मिलेगा परमानेंट मुखिया: DGP की रेस में 3 नाम, ADG LO प्रशांत कुमार को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को भी बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। साथ ही जोन और जिलों में तैनात पुलिस अधिकारियों में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है।

यूपी पुलिस को जल्द मिलेगा परमानेंट मुखिया: DGP की रेस में 3 नाम, ADG LO प्रशांत कुमार को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

यूपी पुलिस को जल्द ही अपना नया मुखिया (DGP) मिल सकता है। पुलिस महकमे में इसको लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। फिलहाल इस पद की रेस में तीन नाम हैं। ये नाम आनंद कुमार, विजय कुमार, शफी अहसान रिजवी हैं। इसके अलावा ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को भी बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। साथ ही जोन और जिलों में तैनात पुलिस अधिकारियों में बड़ा फेरबदल होने जा रहा है।

यूपी में नए DGP के सिलेक्शन के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) को प्रस्ताव भेजे जाने की तैयारी हो रही है। इसके पीछे वजह दो बड़ी वजह हैं। पहला, यूपी में अप्रैल-मई में निकाय चुनाव होने की संभावना है। दूसरा, मौजूदा DGP डीएस चौहान का 31 मार्च को कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इसलिए यूपी में पुलिस महकमे बड़े फेरबदल का काउंटडाउन शुरू हो गया है।

DGP पद के सबसे प्रबल दावेदार हैं आनंद कुमार

  • राज्य सरकार ने सितंबर, 2022 में नए DGP के सिलेक्शन का प्रस्ताव UPSC को भेजा था। जिसे कुछ आपत्तियों के साथ लौटा दिया गया था। इसके चलते DGP डीएस चौहान को स्थायी DGP नियुक्ति नहीं किया जा सकता था। उनका मार्च में रिटायरमेंट है और सेवा विस्तार को लेकर संशय की स्थिति है। क्योंकि वह कार्यवाहक DGP है। ऐसे में सेवा विस्तार मिलना मुश्किल है।
  • इसके अलावा सीनियारिटी के आधार पर DGP पद के दावेदारों में शामिल जीएल मीणा के जनवरी और डीजी आरपी सिंह के फरवरी में रिटायर होने के चलते दो नए लोग इस रेस में शामिल हो गए हैं। जिसमें सबसे प्रबल दावेदार 1988 बैच के IPS आनंद कुमार हैं। वहीं दूसरे नंबर पर उन्हीं के बैच के विजय कुमार हैं।
  • नियमानुसार पूर्व DGP मुकुल गोयल पहले नंबर पर हैं। लेकिन पद से हटाए जाने के चलते उनको इस रेस से बाहर ही माना जा रहा है। 11 मई, 2022 को मुकुल गोयल को DGP पद से हटा दिया गया था। जिसके बाद DG इंटेलिजेंस और विजिलेंस डीएस चौहान को कार्यवाहक DGP बनाया था।

तीन प्रमुख दावेदारों पर एक नजर





दर्जनभर जिलों के IPS भी इधर से उधर होंगे, 36 IPS का हो चुका है प्रमोशन

  • करीब दर्जन भर जिलों में IPS अधिकारियों को इधर-उधर करने की कवायद भी चल रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूपी कैडर के करीब 3 दर्जन IPS अधिकारियों का प्रमोशन हो रहा है। इसके बाद नई पोस्टिंग न मिलना भी है। इसको लेकर गृह विभाग की तरफ से लिस्ट तैयार होने की जानकारी आ रही है।
  • ये ट्रांसफर मुख्यमंत्री की तरफ से हरी झंडी मिलते ही कभी भी किए जा सकते हैं। इसमें आगरा, मेरठ, लखनऊ और वाराणसी जोन में बड़ा फेरबदल होना है। इसके साथ ही लखनऊ और कानपुर कमिश्नरेट में काफी समय से तैनात अधिकारियों को जिलों और जोन में भेजा जा सकता है।
  • अलीगढ़ के DIG दीपक कुमार, आजमगढ़ के DIG अखिलेश कुमार, गोंडा के DIG उपेंद्र, बस्ती के DIG आरके भरद्वाज, गोरखपुर के DIG आर. गौड़ और DIG यातायात सुभाष कुमार के IG होने के चलते इनको भी जोन की जिम्मेदारी दी जा सकती है।
  • लखनऊ के JCP पीयूष मोर्डिया के ADG और DCP एस चिनप्पा के DIG पद पर पदोन्नति होने के चलते किसी जोन में भेजे जाने की बात कही जा रही है।

एडीजी लॉ एंड आर्डर की रेस में मेरठ और आगरा जोन के एडीजी

  • योगी सरकार ADG लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार को अहम पद देने की तैयारी कर रही है। चर्चा है कि उन्हें इंटेलिजेंस और विजिलेंस का प्रभार सौंपा जाएगा।
  • वहीं, ADG लॉ एंड आर्डर के लिए आगरा जोन के ADG और मेरठ के ADG का नाम आ रहा है। इस पोस्ट पर अधिकतर मेरठ जोन में तैनात ADG को ही तैनाती मिलती है।

अब तक 300 एनकाउंटर कर चुके हैं प्रशांत कुमार


प्रशांत कुमार 1990 के UP कैडर के IPS ऑफिसर हैं। वर्तमान में UP पुलिस में बतौर ADG लॉ एंड ऑर्डर पोस्टेड हैं। प्रशांत मूल रूप से बिहार से हैं। मिड दिसंबर, 2022 से यूपी के सभी पुलिस कमिश्नर IPS प्रशांत कुमार को रिपोर्ट करते हैं। यह आदेश DGP डीएस चौहान ने जारी किया था। वह CM योगी के काफी भरोसेमंद अधिकारी माने जाते हैं।

प्रशांत कुमार को वीरता के लिए 3 बार पुलिस पदक से नवाजा जा चुका है। साल 2020-2021 में इन्हें मेंगैलेंट्री अवॉर्ड मिला था। इन्हें राष्ट्रपति से वीरता का पुलिस पदक भी मिल चुका है। वेस्ट यूपी में बदमाशों को काबू करने के लिए सरकार ने प्रशांत कुमार को ADG बनाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशांत कुमार अब तक 300 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके है।

3 लाख पुलिस फोर्स के पास 9 महीने से नहीं है परमानेंट DGP


यूपी के पास दुनिया का सबसे बड़े पुलिस फोर्स है, जिसमें 3 लाख से अधिक लोग कार्यरत हैं। लेकिन, पिछले 9 महीने से ज्यादा समय से एक कार्यवाहक DGP के नेतृत्व में काम हो रहा है। कोई स्थायी DGP नहीं है।

दरअसल, यूपी सरकार और UPSC के बीच DGP की नियुक्ति को लेकर काफी खींचतान चल रही है। जब 1987 बैच के IPS मुकुल गोयल को पिछले साल मई में पद से हटा दिया गया था। कार्यवाहक DGP डीएस चौहान 31 मार्च को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुसार, सरकार को उसके बाद एक स्थायी DGP नियुक्त करना होगा।

अगर, सरकार ऐसा करने में विफल रहती है, तो नई नियुक्ति होने तक एक और कार्यवाहक DGP नियुक्त किया जा सकता है। या फिर किसी वरिष्ठ अधिकारी को प्रभार सौंपा जा सकता है।

राज्य सरकार द्वारा यूपीएससी को पद के लिए पात्र IPS अधिकारियों के नाम भेजे जाने के बाद स्थायी DGP मिल सकता है। जिसका चुनाव तीन लोगों का पैनल करेगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...