Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 97

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए लखनऊ तैयार: 25 हजार वर्गमीटर में बनाई टेंट सिटी, 16 देशों की 304 कंपनियां होंगी शामिल

25 हजार वर्गमीटर में 5 बड़े पंडाल और टेंट सिटी बसाई गई है। इन्हें फाइव स्टॉर होटल की तर्ज पर बनाया गया है। जहां 16 देशों से आने वाले विदेशी मेहमान ठहरेंगे।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए लखनऊ तैयार: 25 हजार वर्गमीटर में बनाई टेंट सिटी, 16 देशों की 304 कंपनियां होंगी शामिल

10 से 12 फरवरी तक होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) की तैयारी पूरी हो चुकी है। वृंदावन कॉलोनी की डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में इसका आयोजन होगा। यहां 25 हजार वर्गमीटर में 5 बड़े पंडाल और टेंट सिटी बसाई गई है। इन्हें फाइव स्टॉर होटल की तर्ज पर बनाया गया है। जहां 16 देशों से आने वाले विदेशी मेहमान ठहरेंगे। समिट में 304 कंपनियां 25 लाख करोड़ का निवेश करेंगी।

पीएम मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे। उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और CM योगी कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। अभी तक ये कार्यक्रम इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होता था। लेकिन 15 हजार लोगों के लिए ये जगह छोटी पड़ रही थी। जिसके चलते कार्यक्रम को वृंदावन कॉलोनी स्थित डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में शिफ्ट किया गया।

इन्वेस्टर्स समिट और जी- 20 को लेकर सड़क, चौराहा, ट्रैफिक, लाइट समेत पर्यटन स्थल को करीब 130 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। इस दौरान लेसा, नगर निगम, LDA , लोक निर्माण विभाग, पर्यटन समेत सभी प्रमुख विभाग इसमें लगाए गए।

2 घंटे 40 मिनट कार्यक्रम में रहेंगे पीएम
पीएम मोदी कार्यक्रम में करीब 2 घंटे 40 मिनट तक रहेंगे। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 10 फरवरी की सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर अमौसी एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। यहां से सुबह 10 बजे वृंदावन कॉलोनी स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। करीब डेढ़ घंटे कार्यक्रम में रहेंगे। उसके बाद 11 बजकर 30 मिनट तक अमौसी एयरपोर्ट से रवाना होंगे। रात 12 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली चले जाएंगे।

16 देश के प्रतिनिधियों के आने की संभावना
समिट को लेकर यूपी कैबिनेट के मंत्रियों के साथ अधिकारियों ने 16 अलग-अलग देशों का दौरा भी किया था। ऐसे में उम्मीद है कि सभी देश के लोग आएंगे। इसके अलावा सभी केंद्रीय मंत्रियों को भी न्योता भेजा गया है। देश के सभी बड़े उद्योगपतियों को आने के लिए निमंत्रण गया है।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जापान, जर्मनी, थाईलैंड, मैक्सिको, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड, बेल्जियम, कनाडा एवं अर्जेंटीना जैसे देश शामिल है जहां से लोगों के आने की संभावना सबसे ज्यादा है।

3 दिन के लिए बसाया गया टेंट सिटी
डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में आने वाले लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए पूरा टेंट सिटी बसाया गया है। पांच बड़े पंडाल बनाने के अलावा करीब 750 लोगों के ठहरने के लिए पांच स्टॉर होटल की तरह टेंट सिटी बसाया गया है। इसको काशी, अयोध्या जैसे शहरों का रूप दिया गया है।

304 कंपनियां करेंगी निवेश
बताया जा रहा है कि इसमें करीब 304 कंपनियां निवेश कर सकती हैं। भारत आने वाली कंपनियों में यूएस की 53, संयुक्त अरब अमीरात की 16, फ्रांस व दक्षिण अफ्रीका की 13-13, जापान की 12 कंपनी, दक्षिण कोरिया की 10, कनाडा की 7, नीदरलैंड की 12, जर्मनी की 15, बेल्जियम की 10, स्वीडन व मॉरिशस की 8-8, ब्राजील की 14, मैक्सिको की 9, आस्ट्रेलिया की 15, इजरायल की 14 कंपनी शामिल हैं.

इन कंपनियों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा
गूगल, एप्पल, रोल्स रॉयस, सुजकी, वालमार्ट, अमेजॉन, जॉनसन एंड जॉनसन, फाइजर, मर्क, मर्सिडीज, लॉरेल, व फिलिप्स आदि हैं। चार लाख करोड़ की विदेशी निवेश का लक्ष्य है। विदेशी निवेश के लिए 20 सेक्टरों की निवेश नीतियां बनाई गई हैं।

दो करोड़ लोगों को मिल सकता है रोजगार
बताया जा रहा है कि जितने एमओयू हुए है, अगर वह सभी प्रोजेक्ट सही तरीके से करा लिए गए तो आने वाले दिनों में करीब दो करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार ने यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में यह समिट उनके लिए काफी फायदेमंद होने जा रहा है।

कार्यक्रम स्थल के बारे में यह भी जाने

  • 25 हजार वर्गमीटर में बनाया गया GIS स्थल।
  • 5 पंडालों में रहेंगे तकनीकी सत्र।
  • 3 हाल में लगेगी ग्लोबल ट्रेड शो।
  • 15 हजार मेहमान आयोजन में होंगे शामिल।
  • ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में ग्लोबल ट्रेड शो, अंतरराष्ट्रीय बायर- सेलर मीट, स्टार्टअप, इनवोशन समिट।
  • MSME के लिए वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम, महिला उद्यमियों के लिए विशेष पवेलियन, एक जिला एक उत्पाद शोकेस रहेंगे आकर्षण का केंद्र।
  • यूके, जापान, नीदरलैंड, यूएई, इटली , डेनमार्क, आस्ट्रेलिया सहित पड़ोसी देशों के अलग-अलग राष्ट्रीय ध्वज लगाए गए हैं।
  • अवध बिहार योजना में मेहमानों के लिए तीन टेंट सिटी बनाई गई है। जिसमें 750 स्वीट्स मेहमानों को मिलेगा। साथ ही 5 सितारा होटल का अहसास।
  • टेंट सिटी में बने स्वीट्स में अयोध्या, काशी, प्रयागराज के अध्य्यात्मिक , संस्कृतिक वैभव की झलक देखेंगे मेहमान।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...