Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 90

PM की मां के निधन पर भावुक हुए शायर मुनव्वर, बोले- किसी की भी मां के जाने पर मुझे लगता है कि जैसे मेरी मां चली गई

मुनव्वर ने ने कहा, 'मोदी जी अब आप संभल के चलिए, क्योंकि अब मां नहीं है, जिन की दुआएं आपको बचा लिया करती थी।'

PM की मां के निधन पर भावुक हुए शायर मुनव्वर, बोले- किसी की भी मां के जाने पर मुझे लगता है कि जैसे मेरी मां चली गई

पीएम मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर मशहूर शायर मुनव्वर राणा भावुक हो गए। उन्होंने कहा, "किसी की भी मां के जाने पर मुझे लगता है कि जैसे मेरी मां चली गई। जब से पीएम की मां के निधन की मुझे सूचना मिली, तब से मेरे पास शब्द नहीं है। मोदी जी अब आप संभल के चलिए, क्योंकि अब मां नहीं है, जिन की दुआएं आपको बचा लिया करती थी। वैसे भी मां को लेकर मेरा और मोदी जी का बंटवारा अब तक नहीं हुआ है। मेरी मां का 2017 में निधन हुआ। हालांकि मैं कोई ऐसी शख्सियत नहीं था। मगर, इसके बावजूद पीएम ने मेरी मां के जाने पर शोक संवेदना का पत्र रायबरेली घर पर भेजा था।"

ढ़िए मुनव्वर राणा से बातचीत के प्रमुख अंश...

सवाल: आप पीएम मोदी से मिले हैं। आपने मां पर पुस्तक की भेंट की थी?

जवाब: मुझे याद है कि इससे पहले कई बार मुझे पीएम से मिलने की दावत दी गई, लेकिन मैं नहीं गया। लेकिन मैं उनका कर्जदार हो गया। फिर मैं उनसे मिलने एक बार गया था। मैंने मां पर लिखी अपनी किताब 25 मार्च 2017 को पीएम को भेंट की। इस दौरान पीएम ने कहा कि वो इस बुक को पढ़ चुके हैं। इस दौरान पीएम से मां पर गुफ्तगू भी हुई थी।

सवाल: पीएम मोदी की मां का निधन हो गया है। इस पर आप क्या कहेंगे?

जवाब: मुझे जब से मालूम हुआ मेरे पास शब्द नहीं है। इसलिए मेरा ख्याल है कि मां को लेकर मेरा और मोदी जी का बंटवारा अभी तक नहीं हुआ है। मेरी मां का 2017 में निधन हुआ। हालांकि मैं कोई ऐसी शख्सियत नहीं था। मगर, इसके बावजूद पीएम मोदी ने मेरी मां के जाने पर शोक संवेदना का पत्र रायबरेली घर पर भेजा था।

सवाल: आप पीएम मोदी से मिले हैं आपने मां पर पुस्तक की भेंट की थी?

जवाब: मुझे याद है कि इससे पहले कई बार मुझे मिलने की दावत दी गई लेकिन मैं नहीं गया। लेकिन मैं उनका कर्जदार हो गया तो फिर मैं उनसे मिलने एक बार गया था। मैंने मां पर लिखी अपनी किताब 25 मार्च 2017 को पीएम मोदी को भेंट की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा अहमदाबाद में ही मैं किताब पढ़ चुका हूं। बहुत अच्छी किताब है। इस दौरान मां पर गुफ्तगू भी हुई।

सवाल: पीएम मोदी को लेकर मां पर जुड़ा कोई किस्सा आपको याद है?

जवाब: जब मेरी मुलाकात हुई थी तब मैंने उनसे यह बात कही थी। जब प्रधानमंत्री की शपथ लेने लिए जा रहे थे। दुनिया देख रही थी। आपकी मां कमजोर जिनके हाथ थे, जो कभी आपको थपक से सुला देती रही होंगी। वहां कितने कमजोर थे जो शायद आप के तकिए के गिलाफ चढ़ाने में रहे होंगे। अपने कमजोर हाथ से मिठाई खिलाई थी। सौ, पचास रुपए सगुन के वह आपकी जेब में रखें होंगे।

मैं अपने आप को 6-7 वर्ष का बच्चा समझ रहा था। यह तमाशा मैं देख रहा था मुझे बहुत अच्छा लगा। तब मेरे दिल से यहीं दुआ निकली खुदा इनकी मां को सलामत रखें। किसी की भी मां बच जाए तो मुझे तो यही लगता है कि मेरी मां सलामत है। आज तक मेरा यही रहा।

सवाल: इस दुःख की घड़ी में पीएम मोदी से कोई बात कहना चाहते हैं?

जवाब: जब मुझे उनकी मां के निधन की सूचना मिली तो बहुत दुख हुआ। अब पीएम मोदी सचमुच में अकेले हो गए। यह फौज यह हुकुम आते सत्ताधारी यह खुशामद करने वाले, तारीफ करने वाले पर लिखी कहावत है उसको हम मोदी साहब के नाम कर सकते हैं। "मोदी जी अब आप संभल के चलिए क्योंकि अब तो वह मां भी नहीं रही, जिनकी दुआ है आपको बचा लेती थी। अब आप को होशियार रहकर जिंदगी गुजारनी पड़ेगी।" भगवान उनको स्वर्ग में जगह दे। उनकी नेक करने के लिए आपको तरक्की दे। एक अच्छे बादशाह साबित हो।

सवाल: मां पर लिखी कोई शायरी आपको याद आ रही हो?

जवाब: यह शेर कहने का मौका नहीं है। यह गम जो है खुद एक शायरी है। मिलने की तमन्ना आए हैं। आवाज आती है किसी की बीमा जाती है मुझे लगता है कि फिर से मेरी मां जा रही हो। खुदा उसकी मां न छीने, आना जाना तो लगा रहता है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...