Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 225

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बोलीं- इन्वेस्टर्स समिट सही मायने में है निवेशकों का महाकुंभ: दो दिन में 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मुझे बताया गया, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से यूपी में भारी मात्रा में निवेश आ रहा है। ये समिट सही मायने में तमाम निवेशकों का महाकुंभ है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बोलीं- इन्वेस्टर्स समिट सही मायने में है निवेशकों का महाकुंभ: दो दिन में 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के समापन कार्यक्रम में शामिल हुई। उनके साथ यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मुझे बताया गया, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से यूपी में भारी मात्रा में निवेश आ रहा है। ये समिट सही मायने में तमाम निवेशकों का महाकुंभ है।

इस तरह के आयोजन से यूपी को एक नई पहचान मिली है। देश का सबसे बड़ा प्रदेश होने के साथ अर्थव्यवस्था में भी यूपी का सबसे बड़ा योगदान है। यहां का किसान हमारा अन्न दाता है। भारत की ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने में उत्तर प्रदेश सक्षम है। इस समिट से निवेश के रास्ते खुलेंगे।

सीएम योगी बोले- GIS से 33 लाख 50 हजार करोड़ का निवेश आया
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से 33 लाख 50 हजार करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। ये पहली बार हुआ है कि सभी 75 जनपद में निवेश होने जा रहा है। अकेले 9 लाख 54 हजार 492 करोड़ रुपए के प्रस्ताव पूर्वांचल और 4 लाख 28 हजार 474 करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव बुंदेलखंड के लिए मिला है।

पहले निवेश का मतलब एनसीआर होता था,लेकिन आज इस धारणा में बदलाव आया है। पूर्वांचल कभी विकास से अनभिज्ञ था,लेकिन इस बार इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से पूर्वांचल में 9 लाख करोड़ रुपए के निवेश का प्रस्ताव आया है। इस निवेश के माध्यम से यूपी के 93 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

पीयूष गोयल बोले- यूपी में अब निवेशक बिना डर के निवेश कर रहे
इससे पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने समिट को संबोधित किया। पीयूष गोयल ने कहा, "यूपी में अब निवेशक बिना डर के निवेश कर रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ ने यहां डर का माहौल खत्म कर दिया गया है। इसकी वजह से यूपी विकास के पथ पर अग्रसर है। मुख्यमंत्री के काम करने का अंदाज ही अलग है। उन्होंने कहा कि 2017 चुनाव के मेनिफेस्टो में वादा किया था कि हम राम मंदिर बनाएंगे और आज राम मंदिर बन रहा है।"

फिल्म समाज का आइनाः मधुर भंडारकर
फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने कहा, फिल्म समाज का आइना होता है, सीएम योगी का हमेशा सहयोग मिला। यूपी का सिंगल विंडो क्लियरेंस बहुत बेहतर है। ओटीटी के लिए यूपी सरकार ने सब्सिडी दी। यूपी में कोई भी आकर फिल्म बना सकता है। तो वहीं एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक ने कहा, यूपी के अफसर फिल्मकारों की मदद को तैयार रहते हैं। यूपी में आकर खुशी मिलती है।

नवनीत सहगल बोले- वाराणसी में 30 हजार की क्षमता का स्टेडियम बनेगा
अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने समिट का इनॉगरेशन किया। कहा, "यूपी में 30 हजार खेल के मैदान बनेंगे। इसमें ब्लॉक और जिला स्तर पर काम होगा। UPCA वाराणसी में 350 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल स्टेडियम बनाने जा रहा है। इसमें 30 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी।"

अवनीश अवस्थी बोले- योगी सरकार जल्द ओटीटी और वेब सीरीज को अनुदान देगी
मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री में उत्तर प्रदेश का महत्वपूर्ण रोल है। अब तक का सबसे बड़ा आयोजन ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट है। पीएम मोदी ने सबसे बड़े इंबेस्टर समिट का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री योगी ने दिन रात मेहनत से निवेश की भूमिका बनाई। यूपी सरकार की ओर से यूपी में बनने वाली फिल्मों को अनुदान दिया जा रहा है। फिल्म सिटी के लिए यूपी सरकार अनुदान दे रही है। मुम्बई में सीएम योगी से मांग की गई थी कि ओटीटी और वेब सीरीज को भी अनुदान मिले। यूपी सरकार जल्द ही वेब सीरीज और ओटीटी को भी अनुदान देगी।

यूपी की फ़िल्म सिटी नार्थ ईस्ट की भूमिका बदल देगी। यूपी फिल्म फ्रेंडली स्टेट रहा है। यूपी को फिल्म क्षेत्र में बहुत सारे अवार्ड्स मिले है। 490 फिल्म्स को अब रजिस्टर्ड कर चुके है। यूपी में फ़िल्म निर्माण में पुलिस और प्रशासन का सहयोग मिल रहा है, यूपी में इन्वेस्ट नहीं किया तो कही इन्वेस्ट नहीं किया।

रवि किशन बोले- विकास और रोजगार पर हमारा फोकस
अभिनेता और गोरखपुर सांसद रवि किशन ने कहा कि बीजेपी की सोच रोजगार देने वालों के साथ है। विकास और रोजगार पर हमारा फोकस है। यूपी में निवेश के लिए फ़िल्म इंडस्ट्री से कई प्रस्ताव मिले हैं। गोवा से ज्यादा काशी और मथुरा में टूरिज्म रहा है। यूपी में इससमय 80 से 100 फिल्मों की शूटिंग चल रही है।

वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी पर चर्चा करेंगी निर्मला सीतामरण?
यूपी वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी कैसे बने, इस पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चर्चा करेंगी। इसके अलावा, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-2022 पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह इन्वेस्टर के सामने अपनी बात रखेंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी ऑन ई-मोबिलिटी, व्हीकल एंड फ्यूचर मोबिलिटी पर आज चर्चा करेंगे।

CM योगी की गाड़ी जनता को बेरोजगारी, गरीबी से मुक्त कराएगीः गडकरी
इससे पहले, शनिवार को परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यूपी में तीन लाख नई बसें चलाने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि इससे डेढ़ लाख लोगों को नौकरी मिलेगी। उन्होंने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा, सीएम योगी की गाड़ी, यूपी की एक्सप्रेस-वे पर इस स्पीड से दौड़ रही है कि जल्द ही यूपी की जनता को बेरोजगारी, गरीबी से मुक्त कराएगी।

दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है उत्तर प्रदेश : मनसुख मांडविया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी शनिवार को समिट में पहुंचे। उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश एक उत्तम प्रदेश है, क्योंकि यहां विकास की भी बड़ी विरासत है। डबल इंजन सरकार की वजह से आज उत्तर प्रदेश बेस्ट इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन की तरफ आगे बढ़ रहा है। आज उत्तर प्रदेश दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है। देश में पीएम नरेन्द्र मोदी ने हेल्थ का डाइमेंशन बढ़ा दिया। इसके साथ ही हेल्थ को डेवलपमेंट के साथ जोड़ने का काम किया है।

आगरा, अयोध्या और वाराणसी में 30 से अधिक खुलेंगे जापानी होटल
जापान का प्रसिद्ध होटल समूह होटल-मैनेजमेंट इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (HMI) यूपी में 30 नए होटल खोलेगा। यह होटल आगरा, अयोध्या, वाराणसी सहित 30 शहरों में खुलेंगे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे दिन जापानी कंपनी ने राज्य सरकार के साथ 7200 करोड़ के निवेश का समझौता किया। इससे 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

उत्तर प्रदेश 21 एयरपोर्ट वाला प्रदेश बनने जा रहा: ज्योतिरादित्य सिंधिया
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 'सिविल एविएशन इन उत्तर प्रदेश : दी इमर्जिंग ऑपर्च्युनिटीज' विषय पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, अयोध्या, काशी और मथुरा की इस भूमि ने हमेशा से भारत को नई राह दिखाई है। उत्तर प्रदेश भारत के विकास में हरदम प्राथमिकता रखता था और रखता रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का कायाकल्प हो चुका है।

उन्होंने कहा कि 6 साल में यूपी में जिस तरह से कार्य हुआ, वो सभी को चौंका रहा है। जिस प्रदेश में कभी मात्र 2 एयरपोर्ट हुआ करते थे, वहां आज वह 9 हवाई अड्डे क्रियाशील हैं। 10 नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, इसके अलावा 2 एयरपोर्ट के लिए जमीन देखने का काम शुरू हो गया है। आने वाले समय में उत्तर प्रदेश 21 एयरपोर्ट वाला प्रदेश बनने जा रहा है। इनमें से 16 घरेलू और 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...