Breaking News

Wednesday, September 25, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 165

यूपी अब माफिया के लिए नहीं, महोत्सव के लिए जाना जाएगा... 'बदलते यूपी' की तस्वीर दिखाते बोले CM योगी

योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल को शनिवार को एक साल पूरे हो गए। इस मौके पर प्रदेश सरकार की ओर से लोकभवन में खास कार्यक्रम में आयोजित किया गया था। योगी ने इस दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियां बताईं।

यूपी अब माफिया के लिए नहीं, महोत्सव के लिए जाना जाएगा... 'बदलते यूपी' की तस्वीर दिखाते बोले CM योगी

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश की सत्ता में 6 साल पूरे कर लिए हैं। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौके पर लोकभवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें योगी आदित्यनाथ ने अपनी उपलब्धियां गिनाईं। योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया कहा और कहा कि उनके मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश ने देश और दुनिया में अपनी पहचान बनाई है।

योगी ने क्या कहा-

-6 साल पहले यूपी कहां था और इन 6 सालों में जो बदलाव हुआ है वह एक नए उत्तर प्रदेश की गाथा को सबके सामने रखता है। मुझे बताते हुए प्रसन्नता है कि ये 6 साल यूपी के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहे हैं। पूर्ण बहुमत की सरकार और सरकार की स्थिरता का क्या मतलब होता है यह बीजेपी की जनता ने यूपी के अंदर परस्पर समन्वय और संवाद के माध्यम से उसे प्राप्त किया है।

-6 सालों के अंदर मोदी जी की प्रेरणा से यूपी के समग्र विकास की अपनी एक कार्ययोजना जो बनाई थी, पूरी ईमानदारी के साथ उसे लागू करने के लिए हर स्तर पर प्रयास किया और उसके परिणाम भी हम सबके सामने है। 10 सेक्टर हमने इसके लिए चिह्नित किए। यूपी के अंदर जो परंपरागत जाति मजहब, भ्रष्टाचार, परिवारवाद के नाम पर जो राजनीति होती थी, इससे अलग हटकर यूपी की पहचान यूपी के अनुरूप असीम संभावनाओं वाले प्रदेश के रूप में हो, उसे आगे बढ़ाने के लिए जो 10 सेक्टर चिह्नित हुए, उस पर पूरी टीम ने काम किया।

-6 में से 3 साल तो कोरोना से लड़ते हुए बीते और उसी में हमने राह भी निकाली। यूपी ने इस दौरान अनेक उपलब्धियां हासिल कीं। जिस यूपी के बारे में कहा जाता था कि इसके पास विकास की कोई सोच नहीं है। आज वह पीएम मोदी की सभी स्कीम में देश के अंदर नंबर एक की यात्रा को आगे बढ़ा रहा है। यह वही उत्तर प्रदेश है, जिसके बारे में लोगों की धारणा थी वहां परिवारवाद है, वहां दंगा होता है। 6 सालों में यूपी दंगा मुक्त हुआ। देश के सबसे बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर वाले राज्य के रूप में यूपी की गिनती हो रही है।

-आज आप देख सकते हैं यूपी के अंदर एक करोड़ से ज्यादा निराश्रित महिलाओं, वृद्धावस्था पेंशन वाली महिलाओं को पेंशन की सुविधा यूपी दे रहा है। यह वही यूपी है, जहां पर तमाम अभिभावक चिंतित रहते थे कि बेटी को कैसे पढ़ाएंगे, विवाह करेंगे। आज 14 लाख से ज्यादा बेटियों को कन्या सुमंगला योजना के तहत आच्छादित किया गया है। बिटिया की पढ़ाई पूरी होगी तो सामूहिक विवाह योजना के तहत बेटियों की शादी भी यूपी सरकार कराएगी।

-युवाओं को आसानी से नौकरी मिल सके, उनके द्वारा स्वरोजगार आगे बढ़ाने का प्रयास हो सके, यूपी ने आज अपने एमएसएमई को जैसे प्रोजेक्ट किया है, ओडीओपी की योजना प्रदेश में ही नहीं पूरी दुनिया में ही धूम मचा रहा है।हस्तशिल्पियों और कारीगरों को एक नई पहचान मिल रही है। 2 करोड़ युवाओं को टैबलेट स्मार्टफोन देने वाला यूपी पहला राज्य है। 20 लाख लोगों को यह सुविधा मिल भी चुकी है। मैं कह सकता हूं कि यूपी में कोई जिला ऐसा नहीं होगा, जहां के युवाओं को सरकारी नौकरी न मिली हो।

-कोरोना काल में कैसे ओडीओपी योजना ने हर कारीगर और श्रमिक को बेरोजगार नहीं होने दिया था। विपत्ति के समय भी कैसे काम होता है, यूपी एक रोलमॉडल के रूप में सामने आया। ऐसा मानक प्रस्तुत किया। कानून व्यवस्था को लेकर यूपी जैसे राज्यको लेकर लोग कहते थे कि यह असंभव है। लेकिन हमने संभव किया। पारदर्शी तरीके से पुलिस की भर्ती हुई। न परिवारवाद और न जातिवाद। यूपी का हर नौजवान हमारे परिवार का हिस्सा है।

-पुलिस रिफॉर्म के लिए प्रयास किए गए। सात पुलिस कमिश्नरेट यूपी में बने। ऐसा पहली बार हुआ। तहसील स्तर पर फायर टेंडर की स्थापना हुई। पुलिस कार्मिकों के लिए अच्छे बैरक बने। हर रेंज और जिले स्तर पर साइबर थाने की स्थापना के कार्यक्रम को बढ़ाया। यूपी में अपना खुद का साइबर और फरेंसिक इंस्टिट्यूट हो उसकी भी स्थापना हो रही है। यूपी में एसडीआरएफ का गठन हो जो आपदा के समय सहायता करे, इसके लिए भी तीन बटालियन का गठन किया।

-यूपी पुलिस बल में महिला कार्मिकों की संख्या बढ़ी। 10 हजार से उनकी संख्या बढ़कर 40 हजार तक पहुंच रही है। यह अपने आपमें महिला सशक्तीकरण के उदाहरण भी प्रस्तुत करती है। यहां प्रशासन में भी स्थायित्व है। पहली बार दशकों के बाद देखा होगा कि कोई जिलाधिकारी अपना पूरा टेन्योर पूरा कर रहा है। अन्यथा सब ताश के पत्तों की फेटें जाते थे। डबल इंजन सरकार की ताकत है, कि शासन में स्थायित्व है तो उसका लाभ प्रशासन को भी मिल रहा है।

-पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से पूर्वी उत्तर प्रदेश विकास के साथ जुड़ चुका है। गंगा एक्सप्रेसवे पर काम युद्धस्तर पर चल रहा है। 12 फीसदी काम कर चुके हैं। कुंभ 2025 से पहले मेरा प्रयास है कि गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो ताकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोग कुंभ में हिस्सा ले सकें और गंगा एक्सप्रेसवे उनका स्वागत कर सके। हर जिला मुख्यालय को फोरलेन से जोड़ने का काम जारी है।

-देश में सबसे ज्यादा यूपी के पांच शहरों में मेट्रो चल रही है। 2023 तक आगरा के पहले फेज का कार्यक्रम भी पूरा कर लिया जाएगा। रैपिड रेल का काम भी लगभग पूरा हो चुका है। अगले महीने पीएम मोदी के हाथों उसे राष्ट्र को समर्पित कर दिया जाएगा। 2017 में जब हम आए थे, तब यूपी में दो एयरपोर्ट (लखनऊ-वाराणसी) क्रियाशील थे। दो (गोरखपुर-आगरा) आंशिक क्रियाशील थे। आज हमारे पास 9 एयरपोर्ट पूरी तरह क्रियाशील हैं। 12 एयरपोर्ट पर हम काम कर रहे हैं। कुछ सालों में यूपी 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला देश का पहला राज्य होगा।

-6 साल के अंदर यूपी ने अपना परसेप्शन बदला है। आज यूपी के बारे में कोई नकारात्मक नहीं सोचता। आज यूपी का नाम सुनते ही लोगों के चेहरे पर चमक आती है। 6 साल पहले तक यूपी का नाम सुनने तक लोग संदेह की दृष्टि से देखते थे। ये जो बदलाव हुआ है यह हमारी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। हमारे नौजवानों के सामने पहचान का संकट नहीं है। आज वे जहां भी जाएंगे, लोग उन्हें सम्मान के साथ अपने-अपने राज्यों में काम देने को तैयार हैं। यूपी खुद भी तैयार हो चुका है।

-उत्तर प्रदेश अब माफियाज़ के लिए नहीं, महोत्सव के लिए जाना जाएगा। अब यूपी के लिए माफिया-राज और जंगलराज जैसे शब्द अतीत के शब्द बन जाएंगे।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...