Breaking News

Tuesday, September 24, 2024
Home / राजनीति /

  • 0
  • 59

Akhilesh Yadav और Keshav Maurya ने एक सुर में अलापा राग, किस मसले पर साथ आए हमलावर रहने वाले दोनों नेता?

केशव प्रसाद मौर्य और अखिलेश यादव दोनों ही नेता एक-दूसरे पर राजनीतिक हमला करने से नहीं चूकते हैं। हालांकि ओबीसी समाज के इन दोनों नेताओं ने जातीय जनगणना के मुद्दे पर सहमति जताई है।

Akhilesh Yadav और Keshav Maurya ने एक सुर में अलापा राग, किस मसले पर साथ आए हमलावर रहने वाले दोनों नेता?

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की तरफ से राजनीतिक प्रतिद्वंदियों पर निशाना साधे जाने के तौर-तरीके में पिछले एक साल के दौरान एक अहम बदलाव देखने को मिला। अखिलेश यादव के रेडार पर डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) रहे। लुभाने की कोशिश से लेकर तल्ख अंदाज का दौर तक देखने को मिला। अभी अखिलेश और केशव दोनों ही तरफ से एक-दूसरे पर वार-पलटवार चलता रहता है। हालांकि एक मुद्दे पर दोनों नेताओं के सुर एक हैं। वह मुद्दा है- जातीय जनगणना का।

उत्तर प्रदेश की राजनीति में सत्ता पक्ष के नंबर-2 के चेहरे केशव प्रसाद मौर्य और विपक्ष के नंबर-1 चेहरे अखिलेश यादव हैं। दोनों ही नेता ओबीसी समाज से ताल्लुक रखते हैं। पिछले साल मई में सदन के भीतर दोनों नेताओं नें तल्खी दिखी थी। लगातार बयानबाजी होती है लेकिन जातिगत आधार पर जनगणना को लेकर दोनों ही नेता समर्थन में हैं। अखिलेश यादव लगातार इस मुद्दे को उठा रहे हैं। वहीं केशव ने भी कहा कि वे इसके पक्ष में हैं।

अखिलेश यादव लगातार जातीय जनगणना कराने की अपनी मांग को दोहरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग कहते हैं कि जातीय जनगणना नहीं हो सकती तो सरकार वे सरकार से हट जाएं। समाजवादी लोग तीन महीने में अगर जातीय जनगणना न करा दें तो बताइएगा। उन्होंने कहा कि बहुत से पिछड़े, दलित, आदिवासी, जिन्हें संविधान से जो अधिकार मिले, इस सरकार ने नहीं दिए। सरकार को बताना चाहिए कि खासकर यूपी के जो वाइस चांसलर बने उनमें से कितने दलित और पिछड़े हैं।

अखिलेश के इस बयान के बाद जातीय जनगणना को लेकर केशव प्रसाद मौर्य से पूछा गया। केशव मौर्य का रुख अलग देखने को मिला। मौर्य ने साफ कहा कि वे इसके पक्ष में हैं। हालांकि उन्होंने अखिलेश यादव के ‘शूद्र’ वाले बयान पर निशाना साधते हुए कहा कि जैसे दूध में नींबू डालकर उसे फाड़ने का काम किया जाता है, वैसे ही सपा वाले समाज को बांटने का काम कर रहे हैं लेकिन ये साजिश सफल नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मैं अपने को हिंदू मानता हूं। गर्व से कहता हूं कि मैं हिंदू हूं।

हालांकि केशव मौर्य लगातार अखिलेश पर हमलावर हैं। रामचरितमान प्रकरण पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह की बयानबाजी के पीछे अखिलेश यादव का हाथ है। उनके दोनों हाथ में लड्डू है, लेकिन लड्डू के धोखे में वे अंगारा पकड़े हैं। यह समय उनको बताएगा। पद्म विभूषण पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की टिप्पणी को लेकर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुलायम सिंह यादव को उनकी जनसेवा के कारण सम्मान दिया गया है। यही सम्मान पूर्व में उत्तर प्रदेश के राम भक्त पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को भी दिया गया था, जो लोग अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं, भगवान उन्हें सद्बुद्धि दे।

अखिलेश यादव लखनऊ में मां पीतांबरा 108 महायज्ञ में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान उन्हें काला झंडा दिखाया गया। अखिलेश यादव मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। सपा प्रमुख ने इस पूरे मामले को भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जोड़ दिया है। स्वामी प्रसाद मौर्य के श्रीरामचरित मानस के विरोध के बाद से लगातार उनका विरोध हो रहा है। इस पर डेप्युटी CM केशव प्रसाद मौर्य ने करारा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कुर्सी के लिए सपा अध्यक्ष और उनकी पार्टी के लोग तड़प रहे हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य और अखिलेश की मुलाकात पर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अखिलेश यादव के पास मुख्यमंत्री की कुर्सी नहीं है। इसीलिए, वे मछली की तरह तड़प रहे हैं। लेकिन, उन्हें यह कुर्सी मिलने वाली नहीं है। जनता ने उन्हें कुर्सी से उतारा है। सनातन पर उठाए जा रहे सवालों पर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य जो बोल रहे हैं, वह नहीं बोल रहे, यह अखिलेश यादव बोल रहे हैं। वे उनसे इस प्रकार की बात कहलवा रहे हैं। यह उनकी मानसिकता बोल रही है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...