Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 147

दिल्ली हिंसा: जहांगीरपुरी में पुलिस पर फिर पथराव, पुलिस कमिश्नर बोले- माहौल बिगाड़ने वालों पर एक्शन लेंगे

दिल्ली के जहांगीरपुरी में जांच करने गई दिल्ली पुलिस पर फिर पथराव किया गया। हिंसा के आरोपी को पकड़ने गई क्राइम बांच की टीम पर पत्थर फेंके गए।

दिल्ली हिंसा: जहांगीरपुरी में पुलिस पर फिर पथराव, पुलिस कमिश्नर बोले- माहौल बिगाड़ने वालों पर एक्शन लेंगे

दिल्ली के जहांगीरपुरी में जांच करने गई दिल्ली पुलिस पर फिर पथराव किया गया। हिंसा के आरोपी को पकड़ने गई क्राइम बांच की टीम पर पत्थर फेंके गए। पुलिस की टीम आरोपी सोनू की पत्नी से पुछताछ करने पहुंची थी। जिसके बाद हालात और बिगड़ गए। कुछ उपद्रवियों ने पुलिस की टीम पर हमला कर दिया। जानकारी के मुताबिक, सोनू के घर की छत से टीम पर कुछ लोगों ने पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। घटना के बाद वहां RAF की टीम को तैनात कर दिया गया है। पूरे इलाके में अभी भी स्थिति तनावपूर्ण है।

इधर, दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि सोशल मीडिया पर हमारी नजर हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो चाहते हैं कि माहौल न सुधरे। सोशल मीडिया पर ऐसी गलत जानकारी और माहौल बिगाड़ने वाली पोस्ट करने वालों पर एक्शन लिया जाएगा। उन्होेंने कहा कि शनिवार को दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा मामले में अब तक 23 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। हमारी अपील है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। अगर कोई फैक्ट वैरिफाई करना है, तो आप सीधे पुलिस से बात करिए।

हिंसा से जुड़े 100 वीडियो सामने आए
शनिवार को दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा मामले में अब तक 23 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। हिंसा में 8 पुलिसकर्मियों और एक नागरिक सहित 9 लोग घायल हुए हैं। अब तक इस हिंसा से जुड़े करीब 100 वीडियो सामने आ चुके हैं। इनके आधार पर पुलिस आरोपियों की पहचान कर रही है। दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर मेदालाल मीणा हिंसा के दौरान वहां सुरक्षा में तैनात थे। उनके हाथ में गोली लगी है। उन्होंने बताया कि पुलिस दोनों पक्षों को अलग कर रही थी, लेकिन देखते ही देखते दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया।

इसी बीच किसी ने भीड़ में 7-8 राउंड गोलियां भी चलाईं। मेदालाल मीणा कहते हैं कि मैं देख नहीं सका कि गोलियां किसने चलाईं और भीड़ की वजह से यह भी नहीं देख सका कि लड़ाई किसने शुरू की। रविवार दोपहर पुलिस ने हिंसा के 14 आरोपियों को रोहिणी कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने 2 मुख्य आरोपियों अंसार और असलम को पुलिस रिमांड में और 12 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

पुलिस की 10 टीमें मामले की जांच कर रही हैं
हिंसा की जांच अब दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के हवाले कर दी गई है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ साजिश रचने और हत्या के प्रयास करने जैसे आरोपों में मुकदमा दर्ज किया है। जांच के दौरान फायरिंग वाली जगह से गोली का खोखा बरामद हुआ है। पुलिस की 10 टीमें हिंसा की जांच कर रही हैं।

पुलिस ने 2 नाबालिग आरोपियों को भी पकड़ा
दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि फायरिंग करने वाले अंसार और असलम समेत 21 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। 2 नाबालिग आरोपियों को भी पकड़ा गया है। इनके कब्जे से 3 देशी रिवॉल्वर और 5 तलवारें बरामद की गई हैं।

मामूली बहस से शुरू हुई हिंसा
जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव के जुलूस में हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने FIR दर्ज की है। जामा मस्जिद के पास हुई मामूली बहस ने हिंसा का रूप ले लिया था। देखते ही देखते पथराव शुरू हो गया और शोभायात्रा में भगदड़ मच गई।

15 दिनों में तीन राज्यों में हिंसा हुई
बीते सिर्फ 15 दिनों में राजस्थान के करौली, मध्य प्रदेश के खरगोन और दिल्ली के जहांगीरपुरी में हिंसा के मामले सामने आए हैं। इन घटनाओं ने पूरे सिस्टम पर सवाल खड़े किए हैं। सवाल उठ रहे हैं कि आखिर कौन है जो सुनियोजित तरीके से देश की फिजा बिगाड़ने की स्क्रिप्ट लिख रहा है और इस तरह की घटनाओं की स्क्रिप्ट कहां लिखी जा रही है।

पुलिस और पीस कमेटी की बैठक
DCP नॉर्थ वेस्ट ऊषा रंगनानी ने बताया- हिंसा में आठ पुलिसकर्मी और एक नागरिक घायल हुए हैं। एक सब इंस्पेक्टर को गोली लगी है। वे अस्पताल में भर्ती हैं, लेकिन उनकी हालत में सुधार है। हिंसा के बाद अमन कमेटी की बैठक हुई, जिसमें लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई।

शनिवार रात नाइट विजन ड्रोन से निगरानी की गई। स्पेशल पुलिस कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने कहा- स्थिति पूरी तरह कंट्रोल में है। माहौल अब शांतिपूर्ण है। हम लोगों के साथ लगातार संपर्क में हैं और शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील कर रहे हैं।

दिल्ली हिंसा में आज के बड़े अपडेट्स...
- दिल्ली के जहांगीरपुरी में जांच करने गई दिल्ली पुलिस पर फिर पथराव किया गया। हिंसा के आरोपी को पकड़ने गई क्राइम बांच की टीम पर पत्थर फेंके गए।
- दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि दोनों पक्षों को अलग करने के दौरान पुलिस अधिकारियों को चोटें आईं।
- मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। दिल्ली सरकार के वकील ने चीफ जस्टिस एनवी रमना को एक पत्र लिखकर कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग की।
- दिल्ली पुलिस ने आज एक और आरोपी को गिरफ्तार किया। 22 आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।
- फॉरेंसिक एक्सपर्ट जहांगीरपुरी में उस स्पॉट पर पहुंचे हैं, जहां हनुमान जयंती पर हिंसा भड़की थी। दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम भी जहांगीरपुरी पहुंची है।
- पुलिस के मुताबिक, सब इंस्पेक्टर मेदालाल मीणा पर गोली असलम ने चलाई थी। उससे पिस्टल बरामद कर ली गई है। दूसरे आरोपी असलम ने शोभायात्रा में शामिल लोगों से बहस और हाथापाई की थी। इसके बाद ही हिंसा भड़की।
- दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने हिंसा के लिए आम आदमी पार्टी को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि शोभायात्रा पर फायरिंग करने वाला अंसार आम आदमी पार्टी (AAP) का कार्यकर्ता है।
- कांग्रेस ने देश भर में हो रहे सांप्रदायिक दंगे के बीच इंडिया अगेंस्ट हेट मुहिम शुरू की है। पार्टी ने ट्विटर प्रोफाइल चेंज करते हुए एक नंबर भी जारी किया है।
- राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NPCR) ने दिल्ली पुलिस से रविवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक दिन पहले हुई हिंसा के दौरान कथित रूप से बच्चों का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज की जाए।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...