Breaking News

Friday, September 27, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 123

अयोध्या से जनकपुर के बीच चलेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भगवान राम से जुड़े स्थलों के कराएगी दर्शन

अयोध्या से जनकपुर के बीच भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलेगी। भारतीय रेलवे ने कहा कि प्रस्तावित सात दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या है जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे।

अयोध्या से जनकपुर के बीच चलेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भगवान राम से जुड़े स्थलों के कराएगी दर्शन

भारतीय रेलवे अगले महीने से उत्तर प्रदेश के अयोध्या और नेपाल के जनकपुर के बीच भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाएगा। जानकारी के अनुसार, भारत के अयोध्या और नेपाल के जनकपुर के बीच तीर्थ स्थलों को जोड़ने वाले मार्गों पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन होगा।

17 फरवरी को दिल्ली से होगी ट्रेन की शुरुआत
एक बयान के मुताबकि, श्री राम-जानकी यात्रा के तहत भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की शुरुआत अयोध्या से जनकपुर के बीच 17 फरवरी को दिल्ली से होगी। भारतीय रेलवे ने कहा कि यह पहल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी और दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देगी।

नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी को भी कवर करेगी ट्रेन
बता दें कि भारत गौरव पर्यटक ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, काशी और प्रयागराज को भी कवर करेगी। इस दौरान यात्री जनकपुर और वाराणसी के होटल में दो रात रुकेंगे। गंतव्य पर दिन के पड़ाव में अयोध्या, सीतामढ़ी और प्रयागराज की यात्रा को कवर किया जाएगा।

भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या है ट्रेन का पहला पड़ाव
जानकारी के अनुसार, अत्याधुनिक डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन की विशेषताओं में दो फाइन डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक रसोई, कोचों में शावर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन और फुट मसाज शामिल हैं। भारतीय रेलवे ने कहा कि प्रस्तावित सात दिवसीय भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा का पहला पड़ाव भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या है, जहां पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर और इसके अलावा नंदीग्राम में भारत मंदिर जाएंगे।

यात्रियों को मिलेगी EMI की सुविधा
अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जाएगी और पर्यटक आगे बसों द्वारा नेपाल के जनकपुर जाएंगे जो सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन से 70 किमी दूर है। इस पैकेज को एक बड़ी आबादी के लिए अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए आईआरसीटीसी ने ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ करार किया है।

यात्रियों के लिए अनिवार्य है कोविड-19 का अंतिम टीकाकरण
बता दें कि उपयोगकर्ता 3,6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में भुगतान करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। ये भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। भारतीय रेलवे ने कहा कि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी अतिथियों के लिए कोविड-19 का अंतिम टीकाकरण अनिवार्य है।

पैकेज में मिलेगी ये भी सुविधाएं
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का शुभारंभ घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की ‘देखो अपना देश’ पहल के अनुरूप है। प्रति व्यक्ति 39,775 रुपये इसका पैकेज है, जो सात दिनों के लिए होगा। इसकी कीमत संबंधित श्रेणी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात में ठहरने, शाकाहारी भोजन, बसों में सभी तरह के स्‍थान, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाओं को कवर किया जाएगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...