Breaking News

Wednesday, September 25, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 77

पीएम मोदी ने DefExpo 2022 का किया उद्घाटन, कहा- सीमा पर दुस्साहस का देंगे करारा जवाब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने DefExpo 2022 का उद्घाटन कर दिया है। इसके साथ ही दोपहर बाद गुजरात में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

पीएम मोदी ने DefExpo 2022 का किया उद्घाटन, कहा- सीमा पर दुस्साहस का देंगे करारा जवाब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 (DefExpo 2022) का उद्घाटन किया। साथ ही पीएम मोदी ने 52 विंग वायु सेना स्टेशन डीसा की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा कि DefExpo 2022 अभूतपूर्व है। यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है। अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान पीएम मोदी 15,670 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि 'Path to Pride' थीम के तहत आयोजित होने वाली डिफेंस एक्सपो में प्रदर्शनी में रक्षा क्षेत्र में भारतीय कंपनियों की अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी है। 

हम देश में ही महत्वपूर्ण तकनीकें बनाने लगे: राजसिंह थंगादुरई
ब्रह्मोस प्रोजेक्ट के डायरेक्टर डॉक्टर जी. राजसिंह थंगादुरई (Rajasingh Thangadurai) ने कहा कि यह एक अच्छी शुरुआत है। लोग विदेशी कंपनियों के पीछे भागते हैं लेकिन अब हम देश में भी महत्वपूर्ण तकनीकें बनाने लगे हैं। हम अब पूरी दुनिया को आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बन सकते हैं।

50,000 करोड़ के रुपये के निवेश पर कर रहे हैं विचार: आरकेएस भदौरिया
यूपीडीआइसी के मुख्य नोडल अधिकारी आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हम शुरुआत में यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (UPDIC) में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश पर विचार कर रहे हैं, जिसमें से 12000 करोड़ रुपये आए हैं। ब्रह्मोस एयरोस्पेस, अडाणी और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने परियोजना में निवेश किया है।

धनुष आर्टिलरी गन का अपग्रेडेड वर्जन
डिफेंस एक्सपो पर भारतीय सेना के अत्याधुनिक हथियार धनुष 52 की प्रदर्शनी लगाई गई। यह भारतीय सेना का उन्नत हथियार उपकरण है। हॉवित्जर (howitzer) धनुष आर्टिलरी गन का अपग्रेडेड वर्जन (Dhanush artillery gun) है। इसकी रेंज को 4 किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया है।

देश की सुरक्षा का बनेगा प्रभावी केंद्र
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार में आने के बाद हमने डीसा में ऑपरेशनल बेस बनाने का फैसला लिया है। हमारी सेनाओं की ये अपेक्षा आज पूरी हो रही है। ये क्षेत्र अब देश की सुरक्षा का एक प्रभावी केंद्र बनेगा।

नए भविष्य की जोरदार शुरुआत
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के अब तक के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो ने एक नए भविष्य की जोरदार शुरुआत की है। मुझे पता है कि इससे कुछ देशों को भी असुविधा हुई है, लेकिन कई देश सकारात्मक मानसिकता के साथ हमारे साथ आए हैं।

अभूतपूर्व है DefExpo 2022
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा हमारे देश में पहले भी डिफेंस एक्सपो होते थे, लेकिन DefExpo 2022 अभूतपूर्व है। यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है। यह देश का पहला ऐसा डिफेंस एक्सपो है, जहां सिर्फ भारतीय कंपनियां ही हिस्सा ले रही हैं, जहां सिर्फ मेड इन इंडिया डिफेंस इक्विपमेंट हैं।

न्यू इंडिया की भव्य तस्वीर को दर्शा रहा डिफेंस एक्सपो 2022
उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि डिफेंस एक्सपो 2022 न्यू इंडिया की एक भव्य तस्वीर को दर्शा रहा है। इसका संकल्प अमृत काल के दौरान हमारे द्वारा लिया गया था। इसमें देश का विकास, राज्यों की भागीदारी, युवा शक्ति, युवा सपने, युवा साहस और युवा झमताएं हैं।

Def Expo22 का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डिफेंस एक्सपो 2022 ( Def Expo22) का उद्घाटन कर दिया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने 52 विंग वायु सेना स्टेशन दीसा (52 Wing Air Force Station Deesa) की आधारशिला रखी।

नए भारत का एक नया उद्देश्य है एक्सपो की थीम
डिफेंस एक्सपो पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत को एक मजबूत, आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के पीएम मोदी के विजन के अनुरूप इस एक्सपो की थीम गौरव का मार्ग (Path to Pride) है। यह थीम सिर्फ एक विषय नहीं है, बल्कि नए भारत का एक नया उद्देश्य है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...