Breaking News

Tuesday, October 1, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 102

उत्तर प्रदेश के 22 जिले बाढ़ की चपेट में, CM योगी आज वाराणसी और चंदौली के दौरे पर

वर्तमान समय में 22 जिलों के 1079 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। उनमें से 153 का संपर्क बाकी क्षेत्रों से पूरी तरह कट गया है। इसके अनुसार बाढ़ से कुल 2.44 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। बुधवार शाम लगभग 4:30 बजे सीएम योगी वाराणसी, गाजीपुर और चंदौली का हवाई सर्वेक्षण करने आ रहे हैं। वह यहां बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेंगे और बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात करेंगे।

उत्तर प्रदेश के 22 जिले बाढ़ की चपेट में, CM योगी आज वाराणसी और चंदौली के दौरे पर

तेज बारिश और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण उत्तर प्रदेश के 22 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। इससे हजारों हेक्टेयर फसल प्रभावित हुई है। वाराणसी में घाट पानी में डूब जाने के कारण शवों के दाह संस्कार में काफी मुश्किलें आ रही हैं। बलिया में बाढ़ के पानी में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। बुधवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ वाराणसी, चंदौली और गाजीपुर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने आ रहे रहे हैं।

राहत आयुक्त कार्यालय से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में वर्तमान समय में 22 जिलों के 1079 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। उनमें से 153 का संपर्क बाकी क्षेत्रों से पूरी तरह कट गया है। इसके अनुसार बाढ़ से कुल 2.44 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों में 347 राहत शिविर बनाए गए हैं जहां लगभग 21,000 लोगों को रखा गया है। राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 26 टीमें तैनात की गई हैं। प्रभावित इलाकों में खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं।

वाराणसी से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है, इससे तटवर्ती इलाकों के हजारों लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर बाढ़ की वजह से शवों के दाह संस्कार में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मणिकर्णिका घाट में शवदाह के निचले प्लेटफार्म बाढ़ के पानी में डूब चुके हैं लिहाजा छत पर शव जलाए जा रहे हैं। वहीं, हरिश्चंद्र घाट की गलियों में शवदाह किया जा रहा है। शवों के दाह संस्कार के लिए लोगों को चार से पांच घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है। वाराणसी में कुल 115 गांवों के 28499 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। जिले में बाढ़ से 608.572 हेक्टेयर फसल भी प्रभावित हुई है। बलिया जिले में गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण 27 गांवों की आबादी प्रभावित हुई है।

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रभारी पीयूष सिंह के मुताबिक, बाढ़ से बचाव के लिए तटवर्ती इलाकों के लोगों ने बांध पर शरण ली है। उन्होंने बताया कि बाढ़ के पानी में डूबने से दो कटी थाना क्षेत्र के दलन छपरा गांव में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि मृतक के परिजन को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है।

मीरजापुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, गंगा नदी का जलस्तर सोमवार रात खतरे के निशान को पार कर गया। हालांकि अब उसका जलस्तर एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कम हो रहा है। जिले में 103 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं, जिनमें से 13 गांवों में आबादी और फसल दोनों ही प्रभावित हुई है।

हमीरपुर से मिली रिपोर्ट के मुताबिक बांधों से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण नदी के किनारे बसे गांवों की स्थिति अब भी सामान्य नहीं हो पाई है। हमीरपुर, मौदहा और सरीला क्षेत्रों में 2300 हेक्टेयर से ज्यादा फसल पानी में डूब गई है और कई गांवों का संपर्क पूरी तरह से कट गया है।

सहारनपुर से अपर पुलिस अधीक्षक सूरज राय के हवाले से मिली रिपोर्ट के मुताबिक शिवालिक की पहाड़ियों पर हो रही तेज बारिश के कारण जिले में सोमवार देर शाम मां शाकंभरी देवी मंदिर क्षेत्र में अचानक बाढ़ आ जाने से अफरा-तफरी मच गई। पानी का बहाव इतना तेज था कि एक बस और श्रद्धालुओं की कई गाड़ियां बहती चली गईं और कई तीर्थयात्री बाढ़ में फंस गए। राय ने बताया कि बाढ़ के पानी में फंसे कई श्रद्धालुओं को बाहर निकाला गया और सभी वाहनों को भी रस्से लगाकर किसी तरह किनारे पर लाया गया।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...