Breaking News

Wednesday, October 2, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 112

PM नरेंद्र मोदी ने 8 साल में कितना बदल दिया बनारस? 2014 से 2022 तक काशी नगरी का कायाकल्प...

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से मैदान में उतरना तय किया। पीएम मोदी वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री चुने गए। पीएम आज 7 जुलाई गुरुवार को एक बार फिर से अपने संसदीय क्षेत्र में हैं और 1800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे। वाराणसी के विकास से लेकर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर तक शहर कितना बदल गया, आइये देखते हैं...

PM नरेंद्र मोदी ने 8 साल में कितना बदल दिया बनारस? 2014 से 2022 तक काशी नगरी का कायाकल्प...

दो बार से वाराणसी के सांसद हैं मोदी
2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर सांसद वाराणसी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।


ड्रीम प्रॉजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर
काशी विश्वनाथ मंदिर का विस्तारीकरण और सौन्दर्यीकरण योजना पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रॉजेक्ट था। इसे मूर्त रूप देने के लिए योगी सरकार कैबिनेट की 9 बैठकें अलग अलग समय पर की गईं।


बाबा विश्वनाथ की दर पर जाते रहे मोदी
2014 में सांसद चुने जाने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार वाराणसी आकर बाबा विश्वनाथ के दर पर जाते रहे।


विश्वनाथ कॉरिडोर से खिल उठी काशी
पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल दिसंबर 2021 में काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का लोकार्पण भी कर दिया। मंदिर परिसर के नए और भव्य स्वरूप से काशी नगरी खिल उठी।

वाराणसी को पावन पथ की सौगात
ऐतिहासिक काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के बाद PM मोदी अब वाराणसी को पावन पथ के तौर पर दूसरा तोहफा देने जा रहे हैं। काशी में हर साल होने वाली विभिन्न धार्मिक यात्राएं 102 मंदिरों से होकर गुजरती हैं। पावन पथ धार्मिक पर्यटन सर्किट इन्हीं मंदिरों को कवर करते हुए गुजरेगा। इनमें अष्टविनायक, विनाकया, द्वादश ज्योर्तिलिंग यात्रा, अष्ट भैरव, नवगौरी यात्रा शामिल हैं।


देव दीपावली पर लेजर शो और आतिशबाजी
वाराणसी में देव दीपावली पर शिव की नगरी जगमगा उठी। खिड़किया घाट पर आतिशबाजी और चेतसिंह घाट पर लेजरशो के साथ ही लाखों की संख्या में दीप प्रज्जवलन हुआ।


काल भैरव के दरबार में मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ धाम के साथ ही बाबा कालभैरव के दरबार में भी शीश नवाते रहे।

विश्वनाथ कॉरिडोर से विकास को पंख
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के साथ ही गोदौलिया से लेकर दशाश्वमेध घाट तक का नजारा ही बदल गया।

PM मोदी ने वाराणसी को बेगाना नहीं किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार वाराणसी पहुंचते रहे। वह उन नेताओं में से नहीं रहे, जो जीतने के बाद क्षेत्र से गायब हो जाते हैं। पीएम खुद भी पहुंचते रहे और साथ ही उनकी विकास परियोजनाएं भी।


सैलानियों में आकर्षण का केंद्र बना नमो घाट
पीएम मोदी के नाम पर बना वाराणसी का नमो घाट सूर्य नमस्कार को समर्पित है। यह ना सिर्फ पर्यटकों को रिझाएगा बल्कि काशी के खूबसूरत घाटों की कड़ी में बढ़ोत्तरी करेगा। यह काशी का पहला ऐसा घाट होगा, जहां जल, थल और नभ मार्ग एक साथ जुड़ेगा।


आरती में सम्मिलित पीएम मोदी और सीएम योगी
पीएम का संसदीय क्षेत्र होने की वजह से बनारस में मुख्यमंत्री योगी से लेकर केंद्रीय मंत्रियों और शीर्ष नेताओं का जमावड़ा होने लगा।


अनोखा बन गया वाराणसी रेलवे स्टेशन
वाराणसी रेलवे स्टेशन का स्वरूप भी आधुनिक हो गया। लाइटिंग के साथ ही लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियों तक से नया रूप मिल गया।


एयरपोर्ट तक तैयार हुआ एलिवेटेड रोड
वाराणसी में सड़कों और हाइवे का जाल बिछ गया है। शहर से बाबतपुर एयरपोर्ट तक एलिवेटेड रोड और वाराणसी तक बुलेट ट्रेन की सौगात भी मिलेगी।

गंगा किनारे घाटों से लेकर शहर की गलियों की सफाई
स्मार्ट सिटी वाराणसी को स्वच्छ और सुंदर बनाने की कवायद भी हुई। आम जनता से लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी तक ने सफाई के लिए हाथ बढ़ाया। घाटों से लेकर शहर में वार्डों को भी चमकाया गया।


काशी में बढ़ गई इंटरनैशनल हलचल
जापान के पीएम शिंजो आबे 2015 में भारत दौरे पर वाराणसी आए थे। दोनों नेता दशाश्‍वमेध घाट पहुंचकर गंगा आरती में शामिल हुए। 'हर हर महादेव' के नारे के बीच दोनों यहां करीब 45 मिनट रहे। जापानी पीएम भारतीय संस्‍कृति के रंग में रंगे नजर आए। उन्‍होंने आरती की और नदी में फूल भी समर्पित किए।


...जब मोदी ने लगाई गंगा में डुबकी
कॉरिडोर के लोकार्पण के समय पीएम मोदी ने भगवा रंग की पोशाक में गंगा नदी में डुबकी लगाई। फूल चढ़ाने के साथ ही माला पर मंत्रों का जाप किया। उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए गंगा से जल भी लिया।

चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर सहित 33 प्रॉजेक्ट
पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान 600 करोड़ रुपये की करीब 33 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें ज्यादातर 11 तो शहरी विकास विभाग की हैं, जो स्मार्ट सिटी की तरफ से लागू की जा रही हैं। इनमें नमो घाट, सीएनजी नावें, चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर, दशाश्वमेघ घाट विकास शामिल है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...