Breaking News

Sunday, September 22, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 93

ज्ञानवापी: एएसआई के सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट ने 26 जुलाई तक लगाई रोक,सुनवाई के दौरान अबतक क्या-क्या हुआ?

सुप्रीम कोर्ट आज वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में ASI के सर्वे को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई कर रहा है। इस दौरान मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने 26 जुलाई तक एएसआई के मस्जिद परिसर के सर्वे पर रोक लगा दी। शीर्ष अदालत ने कहा कि 26 जुलाई तक हाई कोर्ट का आदेश लागू नहीं होगा।

ज्ञानवापी: एएसआई के सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट ने 26 जुलाई तक लगाई  रोक,सुनवाई के दौरान अबतक क्या-क्या हुआ?

सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी केस की सुनवाई करते हुए कहा कि 26 जुलाई शाम 5 बजे तक ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का कोई एएसआई सर्वेक्षण नहीं होगा। 26 जुलाई तक हाई कोर्ट का आदेश लागू नहीं होगा। इस बीच, मस्जिद समिति उच्च न्यायालय का रुख करेगी। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को आदेश दिया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा यह निर्धारित करने के लिए कोई आक्रामक कार्य नहीं किया जाएगा कि वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद एक मंदिर पर बनाई गई थी या नहीं।


शीर्ष अदालत मस्जिद समिति द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करने के लिए भी सहमत हो गया है। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने मस्जिद समिति की ओर से अदालत में पेश हुए वरिष्ठ वकील हुज़ेफ़ा अहमदी की दलीलों पर ध्यान दिया कि मामले की तत्काल सुनवाई की जानी चाहिए।

ज्ञानवापी केस में अब तक क्या-क्या हुआ?
  1. शीर्ष अदालत ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, जो उत्तर प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, से एएसआई टीम को सूचित करने के लिए कहा कि साइट पर कोई 'आक्रामक कार्य' या खुदाई नहीं होनी चाहिए। पीठ ने कहा, ''हम इस पर (याचिका पर) दोपहर दो बजे सुनवाई करेंगे।''
  2. ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद, ने काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे मस्जिद परिसर के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) सर्वेक्षण के लिए वाराणसी जिला अदालत के आदेश के खिलाफ याचिका का उल्लेख किया है।
  3. ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हुज़ेफ़ा अहमदी ने वाराणसी जिला अदालत के आदेश पर रोक लगाने की मांग की।
  4. अहमदी का कहना है कि जिला अदालत का एक आदेश पारित किया गया था जिसमें पूरे क्षेत्र के एएसआई सर्वेक्षण का निर्देश दिया गया था, जो हमारे अनुसार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप है।
  5. ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हुज़ेफ़ा अहमदी का कहना है कि मस्जिद परिसर का एएसआई सर्वेक्षण आज शुरू हो गया है और हमारा अनुरोध है कि सर्वेक्षण को 2-3 दिनों के लिए टाल दिया जाए।
  6. सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि वह आज सुबह 11.15 बजे ही इस मामले की सुनवाई करेगा। 
  7. सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से इस बारे में निर्देश लेने को कहा कि सर्वेक्षण के दौरान एएसआई कोई उत्खनन कार्य कर रहा है या नहीं।
  8. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता का कहना है, "एक भी ईंट नहीं हटाई गई है और न ही इसे हटाने की योजना है। अभी जो चल रहा है वह माप, फोटोग्राफी और रडार है, जो संरचना को प्रभावित नहीं करेगा।"
  9. सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलों को दर्ज किया और कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि एएसआई जिला अदालत के आदेश के अनुसार कोई खुदाई नहीं कर रहा है और एक सप्ताह तक किसी खुदाई पर विचार नहीं किया गया है।
  10. मस्जिद समिति ने सुप्रीम कोर्ट से मस्जिद परिसर के ASI सर्वेक्षण पर जिला अदालत के आदेश पर रोक लगाने का अनुरोध किया।
  11. सुप्रीम कोर्ट ने वकील अहमदी से कहा कि वह लगभग दो सप्ताह तक खुदाई नहीं कर सकते हैं, लेकिन अभी चल रहा काम पूजा में कैसे बाधा डाल रहा है और ASI अभी तक संरचना को नहीं छू रहा है, यह सिर्फ माप और फोटोग्राफी है।
  12. अहमदी ने मस्जिद परिसर के एएसआई सर्वेक्षण पर रोक लगाने की मांग करते हुए कहा कि उसने पहले संरचना की कार्बन डेटिंग पर रोक लगा दी थी, जिसे हिंदू पक्ष ने "शिवलिंग" के रूप में दावा किया था, जो मई 2022 में एक अदालत द्वारा निर्देशित सर्वेक्षण के दौरान मस्जिद के स्नान तालाब में पाया गया था
  13. अहमदी ने कहा कि यह जगह 1500 के दशक से एक मस्जिद रही है, इस पर यथास्थिति का आदेश होना चाहिए।
  14. SC का प्रस्ताव है कि एक हफ्ते तक साइट पर कोई खुदाई का काम न हो और मस्जिद समिति इस बीच हाई कोर्ट जा सकती है।
  15.  सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि 26 जुलाई शाम 5 बजे तक ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का कोई एएसआई सर्वेक्षण नहीं होगा।
  16. 26 जुलाई तक हाई कोर्ट का आदेश लागू नहीं होगा।
  17. इस बीच, मस्जिद समिति उच्च न्यायालय का रुख करेगी।
वाराणसी की एक अदालत ने शुक्रवार को एएसआई को एक 'विस्तृत वैज्ञानिक सर्वेक्षण' करने का निर्देश दिया, जिसमें जहां भी आवश्यक हो, खुदाई भी शामिल है, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या मस्जिद उस स्थान पर बनाई गई थी, जहां पहले एक मंदिर मौजूद था।
मस्जिद का 'वज़ूखाना', जहां हिंदू वादियों द्वारा 'शिवलिंग' होने का दावा किया गया एक ढांचा मौजूद है, सर्वेक्षण का हिस्सा नहीं होगा। परिसर में उस स्थान की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट के पहले के आदेश का पालन किया जा रहा है। जिला न्यायाधीश एके विश्वेश ने एएसआई को सर्वेक्षण कार्यवाही की वीडियो क्लिप और तस्वीरों के साथ 4 अगस्त तक अदालत में एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।


Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...