Breaking News

Wednesday, September 25, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 159

यूपी में कोरोना के 1282 एक्टिव केस, 24 घंटे में मिले 176 पॉजिटिव केस; लखनऊ में सबसे ज्यादा 61 संक्रमित

24 घंटे में लखनऊ में सबसे ज्यादा 61 कोरोना संक्रमित मिले हैं। यहां इस दौरान 794 सैंपल की जांच की गई।

यूपी में कोरोना के 1282 एक्टिव केस, 24 घंटे में मिले 176 पॉजिटिव केस; लखनऊ में सबसे ज्यादा 61 संक्रमित

यूपी में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बेकाबू हो रहा हैं। सोमवार सुबह आई रिपोर्ट में एक्टिव केस का आंकड़ा 1282 तक पहुंच गया। 24 घंटे में प्रदेश में 176 नए संक्रमित मिले हैं। सबसे ज्यादा मरीज राजधानी लखनऊ में हैं। यहां लगातार दूसरे दिन 60 से ज्यादा पॉजिटिव केस आए हैं।

प्रदेश में अब सिर्फ 12 ऐसे जिले बचे हैं, जहां कोरोना संक्रमित मरीज नहीं हैं। बाकी 63 जिलों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल चुका हैं। इस दौरान 86 मरीज रिकवर हुए हैं।

11 दिन में मिले 1915 केस
गौतमबुद्ध नगर यानी नोएडा में 31 नए पॉजिटिव मरीज (एक्टिव केस - 302) मिले हैं। वही लखनऊ में नए 61 (एक्टिव केस - 272) और गाजियाबाद में नए 26 (एक्टिव केस 164) मिले हैं। इसके अलावा वाराणसी में 5 पॉजिटिव केस (एक्टिव केस - 53) मिले हैं। अमरोहा में 9 (एक्टिव केस - 30) और ललितपुर में 6 (एक्टिव केस - 20) केस सामने आए हैं। फिलहाल प्रदेश के 63 जिलों में कोरोना संक्रमित मरीज हैं।

यूपी में 11 दिन के भीतर 1915 कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके हैं। इस दौरान कोरोना के एक्टिव केस की संख्या में भी 364% से ज्यादा इजाफा हुआ हैं। यानी एक्टिव केस 352 से बढ़कर 1282 हो गए हैं। हालांकि राहत की बात यह हैं कि ज्यादातर मरीजों को होम आइसोलेशन में रखकर ही इलाज किया जा रहा हैं।

यहां हुई सबसे ज्यादा जांच
रविवार को 24 घंटे में कुल 20 हजार 575 सैंपल की जांच हुई हैं। इनमें से जिला अस्पताल में 8 हजार 196 जांच की गई। वही मेडिकल कॉलेज में 5349 जांच की गई। निजी लैब में 442 सैंपल की जांच की गई। इसके अलावा एंटीजन और ट्रू नॉट टेस्ट से भी सैंपल की जांच की गई। वही जनपदवार सूची में इस दौरान कानपुर नगर में 1140 जांच, अयोध्या में 558, गाजियाबाद में 991 सैंपल की जांच की गई। इसके अलावा मऊ में 263 और भदोही में 870, और अलीगढ़ में 1398 सैंपल की जांच हुई। वही लखनऊ में 794 सैंपल की जांच हुई हैं।


सतर्कता जरूरी, अगले 15 दिन बेहद अहम
कोरोना के अचानक से बढ़ते केस पर यूपी के सबसे बड़े चिकित्सा विश्वविद्यालय, KGMU के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड डॉ. अमिता जैन ने बताया कि अगले 10 से 15 दिन बेहद अहम होने वाले हैं। कोरोना के मामलों में तेजी आई हैं। इसे सीजनल भी कहा जा सकता है, पर कोविड को लेकर सटीक प्रेडिक्शन करना किसी के बस में नहीं हैं। फिलहाल सतर्कता बरतना बेहद जरूरी हैं।

100 से ज्यादा सैंपल की जांच में मिला XBB1.16 वेरिएंट
KGMU की माइक्रोबायोलॉजी लैब में 100 से ज्यादा पॉजिटिव सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई हैं। प्रो.अमिता जैन ने बताया कि जांच में कोई नया वेरिएंट नहीं आया हैं। अभी भी ओमिक्रोन ही हैं, पर सतर्कता इसलिए जरूरी हैं क्योंकि RNA वायरस तेजी से इवॉल्व होता हैं यानी रूप बदलता हैं। यह समय लापरवाही का नहीं हैं। अगले 10 से 15 दिन बेहद अहम हैं। पूरी सतर्कता बरतनी होगी।

बचने का बेस्ट तरीका CAB यानी कोविड एप्रोप्रियेट बेहवीयर हैं। बेहतर होगा कि भीड़ भाड़ वाले किसी घनी आबादी के इलाके में जाने से बचें। किसी मीटिंग रूम में अजनबियों के साथ हैं तो मास्क जरूर लगाए। कोरोना के केस में इजाफा हो रहा हैं। पर अभी पैनिक होने जैसे हालात नहीं हैं।

इन्हें रहना होगा ज्यादा सतर्क
जो पहले से किसी असाध्य रोग की चपेट में हैं, या फिर बुजुर्ग अवस्था में हैं। उन्हें सबसे ज्यादा सतर्क रहना होगा इसके अलावा बच्चों और गर्भवती महिलाएं या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहना होगा। मत भूलिए कि कोरोना एयर बॉर्न डिसीज हैं। अभी कही हालात बिगड़ने की खबर नहीं हैं पर किसी भी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती हैं। इसलिए पूरी सतर्कता जरूरी हैं। इसके अलावा जो पहले कोविड पॉजिटिव हो चुके हैं। उन्होंने भी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत हैं। अगर इम्युनिटी कमजोर हैं तो सतर्कता भी जरूरी हैं।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...