Breaking News

Friday, October 4, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 191

रायबरेली में मौत का तांडव: जहरीली शराब पीने से नौ लोगों की मौत, आधा दर्जन लोगों की हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले के महाराजगंज स्थित पहाड़पुर गांव में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या नौ हो गयी है। जिला प्रशासन ने इस मामले में आबकारी निरीक्षक एवं एक सिपाही को निलंबित कर दिया है।

रायबरेली में मौत का तांडव: जहरीली शराब पीने से नौ लोगों की मौत, आधा दर्जन लोगों की हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल के बीच जहरीली शराब ने कोहराम मचाया है। रायबरेली में महाराजगंज कोतवाली क्षेत्र के पहाड़पुर गांव में शराब पीने से कुछ ही घंटों में नौ लोगों की मौत हो गई है। मंगलवार की देर शाम से शुरू हुई मौत का सिलसिला बुधवार की दोपहर तक जारी रहा। दो दर्जन से ज्यादा लोगों की तबीयत खराब है। सभी को सीएचसी से रेफर किया गया है। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक विश्वजीत श्रीवास्तव समेत पुलिस व प्रशासन के आलाधिकारी गांव पहुंच कर जांच में जुट गए। जिला प्रशासन ने इस मामले में आबकारी निरीक्षक एवं एक सिपाही को निलंबित कर दिया है।

सरकारी ठेके की जहरीली शराब पीने से नौ लोगों की मौत

एडीएम प्रशासन ने बुधवार को बताया कि पहाड़पुर स्थित सरकारी शराब के ठेके पर जहरीली शराब पीने से अब तक नौ लोगों की मौत हो गयी है। पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने बताया कि इस ठेके का लाइसेंस धीरेंद्र सिंह के नाम है। उन्होंने बताया कि ठेके पर मंगलवार देर शाम कुछ लोगों ने शराब खरीद कर पी थी। कुमार ने बताया कि देर रात पुलिस को सूचना मिली कि दो व्यक्तियों को महाराजगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। शराब पीने वाले कुछ अन्य लोगों की हालत बाद में बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया।


ठेके का लाइसेंस धारक फरार

उन्होंने बताया अब तक नौ लोग की मौत हो चुकी है। कुछ अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है। जहरीली शराब पीकर मरने वालों में पंकज (28), सरोज (40), रामसुमेर (40), गजोधर (46), वंशिलाल (50), सुखरानी (60) और चंद्रपाल (50) समेत दो अन्य के अब तक मरने की आधिकारिक सूचना मिली है। जबकि कुछ अन्य लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। कुमार ने बताया कि ठेके का लाइसेंस धारक फरार है। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।


लगभग तीन दर्जन लोगों ने जहरीली शराब पिया है

वहीं, महाराजगंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सूत्रों से जानकारी मिली है कि मंगलवार को देर रात जहरीली शराब पीने वाले जो लोग इलाज के लिये लाये गये थे उनमें से तीन मृत अवस्था में थे। शराब पीने वालों की संख्या 30-35 तक बतायी गयी है। एक कर्मचारी ने बताया कि इन सभी की हालत गंभीर थी, जन्हिें प्राथमिक चिकत्सिा के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। इन सभी का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।


जिला कंट्रोल रूम ने जरी की है हेल्पलाइन नम्बर

इस बीच जिला प्रशासन ने क्षेत्र के आबकारी निरीक्षक अजय कुमार और कांस्टेबल धीरेंद्र श्रीवास्तव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके अलावा जिला आबकारी अधिकारी राजेश्वर मौर्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है। जिला प्रशासन ने सरकारी ठेके या किसी भी स्थल से 'विंडीज़' नामक ब्रांड की देशी शराब के सेवन पर रोक लगाते हुए जिला कंट्रोल रूम से एक हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है। इसमें कहा गया है कि अगर किसी ने विंडीज ब्रांड की देशी शराब का सेवन किया है तो वह तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर अपनी स्वास्थ्य जांच करा ले।


ग्रामीणों के मुताबिक मंगलवार की देर शाम पहाड़पुर स्थित एक देशी शराब के ठेके से शराब खरीदकर पीने से लोगों की हालत बिगड़ गई। हालत बिगड़ने पर परिजन और अन्य लोग बीमारों को अस्पताल लेकर भागे। देर रात महाराजगंज सीएचसी लेकर गए जहां पहाड़पुर निवासी सुखरानी पत्नी रामधनी( 65 वर्ष) व रामसुमेर पुत्र गजोधर (40 वर्ष) को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। गांव के ही सरोज यादव पुत्र रामप्यारे ( 40) ने गांव में ही दम तोड़ दिया था। इसके अलावा पूरे छत्ता मजरे पहाड़पुर निवासी वंशीलाल पुत्र द्वारिका (60 वर्ष) की उनके घर पर हो गई।


आधा दर्जन से अधिक की हालत गम्भीर

शराब पीने वालों में अभी आधा दर्जन लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। उनका इलाज उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व जिला अस्पताल में चल रहा है। क्षेत्राधिकारी रामकिशोर ने बताया एक महिला समेत कई लोगों की मौत हुई है। जांच की जा रही है।कुछ लोगों की हालत गम्भीर होने की भी सूचना है। पुलिस मौके पर पहुंचकर घटना की जांच की जा रही है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...