Breaking News

Sunday, September 22, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 78

उत्तर-प्रदेश: अब शहरों में बिना ढके नहीं कर सकेंगे भवन का निर्माण, वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के ल‍िए न‍िर्देश जारी

यूपी में वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के ल‍िए सरकार जरूरी कदम उठा रही है। इसी क्रम में अब शहरों में वायु प्रदूषण पर अंकुश के लिए सरकार ने प्राधिकरण-परिषद को कार्रवाई करने के निर्देश द‍िए हैं। इसके तहत अब शहरों में बिना ढके भवन का निर्माण नहीं कर सकेंगे। निर्माण सामग्री व मलबे को भी ढकना होगा।

उत्तर-प्रदेश: अब शहरों में बिना ढके नहीं कर सकेंगे भवन का निर्माण, वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के ल‍िए न‍िर्देश जारी

अब शहरों में बिना ढके भवनों का निर्माण नहीं कराया जा सकेगा। सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के निर्माणाधीन भवन ढके न होने पर संबंधित विकास प्राधिकरण और आवास विकास परिषद निर्माण कार्य को नहीं होने देंगे। निर्माणाधीन भवन के साथ ही निर्माण सामग्री और मलबे को भी ढककर ही रखना होगा ताकि उससे वायु प्रदूषण न होने पाए।

वायु प्रदूषण पर नजर रखने के लिए विकासकर्ताओं को एक माह में निर्माण स्थलों पर एयर क्वालिटी मानीटरिंग सिस्टम भी लगवाना होगा। शहरों में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्यों से निकलने वाली धूल से बढ़ते वायु प्रदूषण पर कड़ाई से अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार ने कड़े निर्देश जारी किए हैं।

आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण की ओर से आवास आयुक्त के साथ ही विशेष क्षेत्र के अध्यक्ष, विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष और विनियमित क्षेत्र के जिलाधिकारियों को जारी शासनादेश में वायु प्रदूषण के प्रभावी रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।

स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि 70 मीटर से कम ऊंचाई वाले भवनों के निर्माण स्थल पर चारदीवारी के साथ 7.5 मीटर, जबकि 70 मीटर से ज्यादा ऊंचा भवन बनाने पर 10.5 मीटर ऊंचाई के बैरिकेड्स लगाए जाएं। निर्माण स्थल को चारों ओर से हरे तिरपाल या जूट से ढकना होगा। ढका न होने की दशा में निर्माण कार्य को रोकने के निर्देश दिए गए हैं।

ध्वस्तीकरण पर भी ढकने और मलबे को भी ढक कर ले जाने, निर्माण सामग्री को ढककर रखने व ऐसे वाहनों की ओवर लोडिंग रोकने, निर्माण स्थल पर स्प्रिंकलर सिस्टम से पानी का छिड़काव सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि अधिकतम मलबे को रीसाइक्लिंग के जरिये नए निर्माण में इस्तेमाल की तकनीक को वरीयता दी जाए ताकि मलबे के घटने से प्रदूषण कम हो। पेड़ों की पत्तियों को जलाया न जाए।

निर्माण कार्यों से आसपास के वाटर शेड, जलाशयों, नेचुरल ड्रेनेज सिस्टम को संरक्षित करने, इनर्जी एफिसिएंट बिल्डिंग को प्रोत्साहित करने को भी कहा गया है। निर्माण कार्यों को तेजी से सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं ताकि उससे पर्यावरणीय प्रभाव कम हो।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़-पिलखुआ, बुलंदशहर, खुर्जा, बागपत-खेकड़ा एवं मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण को वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए पूर्व में जारी रिवाइज्ड ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...