Breaking News

Sunday, September 22, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 126

नूह हिंसा: हिंसा में अबतक 6 लोगों ने गवाई जान, जरूरी सामान लेने के लिए कर्फ्यूमें 2 घंटे की छूट

जरूरी सामान लेने के लिए नूंह में 2 घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई साथ ही VHP ने देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है- UP, दिल्ली, राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है।

नूह हिंसा: हिंसा में अबतक 6 लोगों ने गवाई जान, जरूरी सामान लेने के लिए कर्फ्यूमें 2 घंटे की छूट

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को धार्मिक जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच भड़की हिंसा अब राज्य के कई इलाकों में पहुंच चुकी है। गुरुग्राम जैसा हाइटेक शहर भी इससे अछूता नहीं है। गुरुग्राम के सेक्टर 70 में तनाव देखा जा रहा है। कई दुकानों और रिहायशी इलाकों में आगजनी की घटनाएं हुई हैं। 

इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद आज देश भर में प्रदर्शन कर रहा है। दिल्ली में भी 23 जगहों पर प्रदर्शन किए जाने की सूचना है। इसके अलावा राजस्थान और यूपी के कुछ इलाकों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। 

नूंह में सुरक्षाबलों की 50 कंपनियां तैनात, 41 FIR दर्ज 
नूंह में हुई हिंसा के बाद अब पूरा इलाका छावनी में बदल गया है। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा से 30 और केंद्र से 20 यानी कुल मिलाकर 50 कंपनियां नूंह में भेज दी गई हैं। नूंह को 8 थानों में बांटा गया है और हर थाने पर एक आईपीएस अधिकारी लगाया गया है। तथ्यों के आधार पर एफआईआर दर्ज की जा रही है।  

नूह हिंसा में अबतक 116 लोग गिरफ्तार 
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि अब तक 41 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है और नूंह से 116 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके इलावा रेवाड़ी और गुड़गांव से भी कुछ गिरफ्तारियां की गई हैं। विज ने स्पष्ट किया कि इतना बड़ा बवाल जिस भी मास्टरमाइंड ने भी किया उसकी पूरी जांच की जाएगी और उसे बेनकाब किया जाएगा। गृहमंत्री ने जानकारी दी कि अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। 

मोनू मानेसर कहीं भी दंगा करने की बात नहीं कर रहा- अनिल विज
मोनू मानेसर के नाम पर हुए बवाल पर विज का स्टैंड साफ नजर आया। विज ने कहा कि मोनू मानेसर की वीडियो में वो कहीं भी दंगा करने की बात नहीं कर रहा है। वो सिर्फ लोगों को यात्रा में आने के लिए कह रहा है। प्रशासन को इनपुट था या नहीं इस पर भी विज ने कहा कि यह कार्यक्रम लोकल था। हर साल होता है जितनी फोर्स हर साल लगाई जाती थी, उतनी ही फोर्स इस बारी भी लगाई गई थी। 

सोशल मीडिया के जरिये अफवाह फैलाने वालों पर हो गई सख्त कार्यवाही 
सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाओं पर विज ने एक बार फिर लोगों से अपील करने के साथ साथ चेतावनी दी कि कोई गलत पोस्ट ना डाले या फारवर्ड करे, नहीं तो सब पर निगाह रखी जा रही है। और अगर कोई सोशल मीडिया के माध्यम से खेल खेलना चाहेगा उसके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाएगी। 

नूह में कर्फ्यू में 2 घंटे की छूट 
हरियाणा प्रशासन ने नूंह में लगे कर्फ्यू में 2 घंटे की ढील दी है। इस दो घंटे में लोगों को जरूरी सामान लेने की छूट दी गई है। उसके बाद से दोबारा कर्फ्यू लगा दिया जाएगा। 

नूंह हिंसा में अबतक 6 लोगों ने गवांई जान 
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि नूंह में हुई दुर्घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और अब तक इसमें 6 लोगों के मारे जाने की सूचना है। मरने वालों में 2 होमगार्ड के जवान और 4 आम नागरिक हैं। कई घायलों को नल्हड़ और आसपास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया। 

दिल्ली में विरोध प्रदर्शन
दूसरी तरफ दिल्ली में 23 स्थानों समेत पूरे देश में बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद ने आज 2 अगस्त को विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है। इसमें कई संवेदनशील इलाके भी शामिल हैं। विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि ये प्रदर्शन नूंह में हुई हिंसा के विरोध में किए जा रहे हैं। 

यूपी और राजस्थान में अलर्ट
हरियाणा के नूंह में हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 सीमावर्ती जिलों को रात्रि में गश्त बढ़ाकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। हरियाणा की तरफ से आने वाली गाड़ियों और संदिग्ध लोगों की चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं।  

DGP मुख्यालय ने मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, अलीगढ़, शामली, गौतम बुद्ध नगर में पुलिस को विशेष सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। मथुरा और अलीगढ़ में 84 कोसी परिक्रमा के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा रखने के लिए कहा गया है।  

कई इलाकों में फैली हिंसा
दिल्ली से सिर्फ 50 किमी दूर नूंह में सोमवार, 31 जुलाई को एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंसा भड़क उठी थी, जिसके बाद से हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आईं.

31 जुलाई को शाम ढलते-ढलते हिंसा बढ़ती गई। आधी रात में एक मस्जिद को आग लगा दी गई। नूंह और पड़ोसी गुरुग्राम में उग्र भीड़ ने सौ से ज्यादा वाहनों को आग लगा दी और तोड़फोड़ की। मृतकों में दो सुरक्षाकर्मी और दो नागरिक शामिल हैं, जिनमें से एक मस्जिद के मौलवी थे। इस हिंसा में अब तक कुल पांच लोगों के मारे जाने की खबरें सामने आ चुकी हैं। हरियाणा के कई अन्य जिलों में भी हिंसा की खबरें आईं हैं। 

लगभग 200 लोगों की भीड़ ने किया तोड़फोड़ 
नूंह हिंसा पर प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि लगभग 200 लोगों की भीड़ लाठियों और पत्थरों से लैस होकर दोपहर 3 बजे के आसपास इलाके में घुस आई थी। उन्होंने मीट की कई दुकानों सहित कई अन्य दुकानों में तोड़फोड़ की और धार्मिक नारे लगाते हुए एक होटल (ढ़ाबे) में आग लगा दी। 

पलवल में भीड़ ने परशुराम कॉलोनी में 25 से ज्यादा झोपड़ियों में आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि इन घटनाओं में कोई घायल नहीं हुआ। गुरुग्राम की सीमा से लगे सोहना में स्कूल और कॉलेज आज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। 

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...