Breaking News

Friday, September 20, 2024
Home / व्यापार /

  • 0
  • 264

Petrol, Diesel prices today: 14 मार्च को ईंधन दरों में कोई संशोधन नहीं | नवीनतम दरें यहां देखें

सोमवार, 14 मार्च, 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यहां नवीनतम शहर-वार दरों की जाँच करें।

Petrol, Diesel prices today: 14 मार्च को ईंधन दरों में कोई संशोधन नहीं | नवीनतम दरें यहां देखें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने सोमवार (14 मार्च, 2022) को स्थिरता बनाए रखी है, यहां तक ​​​​कि यूक्रेन के रूसी आक्रमण के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में वैश्विक कच्चे तेल में बढ़ोतरी हुई है। तेल विपणन कंपनियों ने नवंबर 2021 से देश में ईंधन की कीमतों में वृद्धि नहीं की है। हालांकि, रूस और यूक्रेन के बीच शत्रुता से वैश्विक कीमतों को उच्च रखने की उम्मीद है और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भारत में ईंधन की दरें जल्द ही बढ़ सकती हैं।

रॉयटर्स ने शुक्रवार को बताया की ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स $ 3.34 चढ़कर $ 112.67 प्रति बैरल पर बंद हुआ, जो $ 107.13 के सत्र के निचले स्तर पर पहुंच गया। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड वायदा 3.1 प्रतिशत बढ़कर 109.33 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतें 15 रुपये से 22 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकती हैं।

केंद्र सरकार ने पिछले साल दिवाली की पूर्व संध्या पर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की, और तब से, ईंधन की दरें स्थिर हैं।

राजधानी दिल्ली

दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। पिछले दिसंबर में, दिल्ली सरकार ने वैट में 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की, जिससे कीमतें कम हो गईं।

महाराष्ट्र

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में 4 नवंबर की कटौती से पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये हो गई। शहर में इस समय डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

पश्चिम बंगाल

कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 104.67 रुपये और 89.79 रुपये पर अपरिवर्तित रहे। 4 नवंबर की गिरावट के कारण चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 101.40 रुपये प्रति लीटर और 91.43 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

उत्तर प्रदेश

लगातार तीन महीने से ज्यादातर शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पेट्रोल 95.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और लोगों को एक लीटर डीजल के लिए 86.80 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

गाजियाबाद में पेट्रोल की कीमत 95.29 रुपये प्रति लीटर है और लोगों को एक लीटर डीजल के लिए 86.80 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के नोएडा में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश: 95.51 रुपये प्रति लीटर और 87.01 रुपये हैं।

मध्य प्रदेश

भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.87 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। वहीं, राजस्थान के जयपुर में पेट्रोल और डीजल के दाम 107.11 रुपये प्रति लीटर और 90.74 रुपये प्रति लीटर हैं।

कई राज्यों, ज्यादातर एनडीए शासित, पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में कटौती करने के लिए दौड़ पड़े, जिससे वे सस्ते हो गए।

मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें राज्य से राज्य और शहरों में भी भिन्न होती हैं। रिपोर्टों के अनुसार, राजस्थान देश में सबसे अधिक वैट लगाता है, इसके बाद महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश का स्थान आता है।

पिछले 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय कीमतों और विदेशी स्टॉक एक्सचेंजों के आधार पर इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे ओएमसी द्वारा ईंधन की कीमतों में संशोधन किया जाता है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...