Breaking News

Saturday, October 5, 2024
Home / राज्य /

  • 0
  • 158

340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के विमान से उतरे PM मोदी, कहा, 'यह यूपी की शान है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में रिमोट का बटन दबाकर 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे का उद्घाटन कर राष्‍ट्र के लिए समर्पित किया।

 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के विमान से उतरे PM मोदी, कहा, 'यह यूपी की शान है'

सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (16 नवंबर) को उत्तर प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनी यह परियोजना राज्य की राजधानी लखनऊ को पूर्वी जिलों से जोड़ेगी।


पीएम मोदी उद्घाटन के लिए 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भारतीय वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से उतरे। इसे "उत्तर प्रदेश के विकास प्रक्षेपवक्र के लिए एक विशेष दिन" कहते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "यह परियोजना अपने साथ यूपी की आर्थिक और सामाजिक प्रगति के लिए कई लाभ लेकर आई है।"


पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआत 'भारत माता की जय' के साथ की। उन्‍होंने कहा कि जिस धरती पर हनुमान जी ने कालनेमि का बध किया, उस घरती के लोगों को हम प्रणाम करते हैं। 1857 के संग्राम में यहां के लोगों ने अंग्रेजों को छठी का दूध याद दिला दिया था। आज यहां के लोगों को पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे की सौगत मिल रही जिसका आप सब इंतजार कर रहे थे, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। उन्‍होंने कहा कि पूरी दुनिया में यूपी के लोगों की सामर्थ्‍य पर जरा भी संदेह हो, वह आज सुल्‍तानपुर में आकर यह सामर्थ्‍य देख सकता है। तीन चार साल पहले जहां पर जमीन थी, वहां से आज एक्‍सप्रेसवे गुजर रहा है। जब मैंने 2018 में इसकी आधारशिला रखी थी तो नहीं सोचा था कि इसी पर मैं विमान से उतरूंगा। यह एक्‍सप्रेसवे संकल्‍पों की सिद्धि का जीताजागता प्रमाण है, यह यूपी की शान है।


पीएम मोदी ने आगे कहा कि, हमारे जिन किसान भाई-बहनों की भूमि इसमें लगी है जिन श्रमिकों का पसीना इसमें लगा है, जिन इंजीनियरों का कौशल इसमें लगा है, उनका भी मैं बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं। जिनती जरूरी देश की समृद्धि है, उतनी हीं जरूरी देश की सुरक्षा भी है। हम कुछ ही देर में देखेंगे कि किस तरह यह एक्‍सप्रेसवे, वायुसेना के लिए ताकत बन गया है। इन विमानों का गर्जना उन लोगों के लिए भी होगी जिन्‍होंने रक्षा इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर को दशकों तक नजरअंदाज किया।  


उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल रहे, जिन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे राज्य के पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा।


सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी का सभी यूपीवासियों की ओर  से जनपद सुल्‍तानपुर में स्‍वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं। 22500 करोड़ रुपये की लागत से इस एक्‍सप्रेसवे का निर्माण किया गया है। यह यूपी की राजधानी लखनऊ से गाजीपुर तक है। सीएम ने कहा कि गंगा एक्‍सप्रेसवे का काम शुरू होगा। उन्‍होंने कहा कि अगले माह तक कानपुर की मेट्रो की व्‍यवस्‍था जनता के लिए खुल जाएगी। ये बदलते यूपी की तस्‍वीर है।


उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि यह राज्य के विकास का एक्सप्रेसवे है और यह एक नए उत्तर प्रदेश का रास्ता दिखाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सी-130 हरक्यूलिस विमान से सुल्तानपुर पहुंचने पर प्रधानमंत्री की अगवानी की। जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा आजमगढ़ में इसकी आधारशिला रखने के लगभग 3 साल बाद लॉन्च हुआ।


बुनियादी ढांचा परियोजना, जो योगी सरकार द्वारा पूरी की गई सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक है और जिसकी अनुमानित लागत 22,496 करोड़ रुपये है, को अविकसित पूर्वांचल क्षेत्र में "विकास के वाहक" के रूप में बिल किया गया है। जैसे-जैसे यूपी विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, प्रोजेक्ट को लेकर रस्साकशी शुरू हो गई है।


उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर उनके काम का श्रेय लेने का आरोप लगाया था। उन्‍होंने आज सुबह एक ट्वीट करके कहा, 'समाजवादी पार्टी के काम का श्रेय लेने के लिए रिबन लखनऊ से आया और कैंची दिल्‍ली से आई। उधर, यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि प्रोजेक्‍ट की आधारशिला वर्ष 2018 में पीएम मोदी ने रखीं थी न कि 2016 में जैसा कि अखिलेश दावा कर रहे हैं।


पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, जो लगभग 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया है, राज्य की राजधानी लखनऊ को मऊ, आजमगढ़, बाराबंकी सहित पूर्वी जिलों के साथ प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ेगा। 341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ-सुल्तानपुर हाईवे पर चंदसराय गांव से निकलेगा। यह बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ से होकर गुजरेगी और गाजीपुर जिले के हलदरिया गांव में समाप्त होगी। छह लेन का एक्सप्रेस वे आठ लेन तक विस्तार योग्य होगा। एक बार इसे जनता के लिए खोल देने के बाद लखनऊ से गाजीपुर तक की यात्रा का समय 6 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर दिया जाएगा। यह सफर अभी कुछ दिनों के लिए फ्री रहेगा। टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया जाएगा। एक्सप्रेसवे का सुल्तानपुर जिले के कुदेभर में तीन किलोमीटर लंबा रनवे होगा। इस रनवे को आपात स्थिति के दौरान भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ के लिए प्रस्तावित किया गया है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी परियोजना है। उन्होंने कहा कि दोनों तरफ औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे, जिनमें मशीनरी, खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी-दूध विकास होगा।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...