Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 432

Budget 2022: पीएम मोदी ने कहा की, "भारत की जीडीपी में 1 लाख करोड़ की वृद्धि हुई है" | बजट पर पीएम ने क्या कहा, जानने के लिए पढ़ें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस साल भारत की जीडीपी बढ़कर 2.3 लाख करोड़ रुपये हो गई है। उन्होंने बुधवार को भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बजट 2022 के विभिन्न प्रावधानों के बारे में भी बताया। उन्होंने क्या कहा, जानने के लिए पढ़ें।

Budget 2022: पीएम मोदी ने कहा की, "भारत की जीडीपी में 1 लाख करोड़ की वृद्धि हुई है" | बजट पर पीएम ने क्या कहा, जानने के लिए पढ़ें।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय बजट 2022 को "प्रगतिशील" कहा और उन्होंने बताया की कि देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में सात या आठ वर्षों में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि हुई है।

पीएम मोदी ने कहा, "बजट की सराहना की गई है। सात-आठ साल पहले, भारत की जीडीपी 1 लाख 10,000 करोड़ रुपये थी। लेकिन आज, यह लगभग 2 लाख 30,000 करोड़ रुपये है। यहां तक ​​कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी 200 अरब डॉलर से बढ़कर 630 अरब डॉलर हो गया है। यह सब हमारी सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण है।"

पीएम मोदी ने कहा, "2013-14 में भारत का निर्यात करीब 2 लाख 50,000 करोड़ रुपये था, लेकिन आज निर्यात करीब 4 लाख 70,000 करोड़ रुपये है। सात साल पहले, 275 अरब डॉलर [विदेशी मुद्रा भंडार] भारत में आरक्षित था और आज, विदेशी मुद्रा भंडार करीब 630 अरब डॉलर है।"

प्रधानमंत्री ने कहा, "कोविड के इस दौर में भी भारत अपनी आर्थिक स्थिरता से दुनिया का ध्यान खींचने में कामयाब रहा है।" पीएम मोदी ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने बजट 2022 के विभिन्न प्रावधानों की व्याख्या की और उनसे राज्यों में समान लोगों के बारे में सूचित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि बजट जरूरतमंद, मध्यम वर्ग और युवाओं को जरूरत की चीजें मुहैया कराने पर केंद्रित है।

पीएम मोदी के भाषण के कुछ प्रमुख बिन्दुएं:


ग्रामीण विकास

पीएम मोदी ने कहा, "योजना जल जीवन मिशन के तहत 2 साल में लगभग 9 करोड़ ग्रामीण घरों को नल का पानी उपलब्ध कराया गया है और 5 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों को पानी का कनेक्शन दिया गया है।" उन्होंने कहा, "इस साल, लगभग 4 करोड़ ग्रामीण घरों में पाइप के पानी का कनेक्शन होगा, जिससे किसानों को सिंचाई और खेती में मदद मिलेगी। इस साल के बजट में सरकार ने जरूरतमंदों के लिए 80 लाख पक्के घर बनाने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रोजेक्ट पर 48,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। "[अतीत में], सरकार ने कई महिलाओं को घर का मालिक बनाया है।"

सीमावर्ती गांवों में विकास

पीएम मोदी ने कहा कि, "सीमावर्ती गांव देश के लिए 'किलों' के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि इन गांवों के विकास के लिए सरकार का समग्र दृष्टिकोण है।" उन्होंने "जीवंत ग्राम कार्यक्रम" का उल्लेख किया, जिससे इस उद्देश्य को पूरा करने में मदद मिलने की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा की, "बजट में, एक 'जीवंत गांव कार्यक्रम' का उल्लेख किया गया है। सीमावर्ती गांव पर्यटन स्थल बन सकते हैं ... और हम ऐसे क्षेत्रों (उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में) में होमस्टे नेटवर्क पेश कर सकते हैं। ये गांव भी आकर्षण बन सकते हैं प्रकृति प्रेमियों के लिए। इस कार्यक्रम से इन गांवों को मदद मिलेगी।"

पीएम मोदी ने कहा कि, "सीमा पर स्थित स्कूलों में एनसीसी केंद्र लाए जाएंगे।" उन्होंने केन-बेतवा नदी को जोड़ने की परियोजना मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में फैले बुंदेलखंड का चेहरा बदलने के लिए तैयार होने की भी बात कही।

किसान कल्याण

पीएम मोदी ने किसानों से जैविक खेती और प्रौद्योगिकियों को अपनाने का आग्रह किया। 'किसान ड्रोन' के उपयोग को बढ़ावा देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के माध्यम से ड्रोन तकनीक और अन्य उपकरण प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने गंगा नदी के किनारे 'प्राकृतिक खेती गलियारे' के निर्माण का भी उल्लेख किया जो किसानों को सिंचाई प्रक्रिया में मदद करेगा और गंगा स्वच्छता अभियान में भी मदद करेगा। उन्होंने कहा कि "कॉरिडोर 2500 किमी लंबा और 10 किमी चौड़ा होगा, और उत्तराखंड, झारखंड, बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से होकर गुजरेगा। साथ ही एमएसपी के लिए किसानों के खाते में सीधे 68,000 करोड़ रुपये भेजे जाएंगे, जो लाभ से 11 करोड़ ज्यादा है।

खेल

पीएम मोदी ने कहा कि "बजट में खेलों को अहमियत दी गई है।" उन्होंने कहा कि, "पिछले कुछ वर्षों में इसके लिए बजट में तीन गुना वृद्धि हुई है और इससे युवाओं को लाभ होगा।" उन्होंने खेलो अभियान का भी जिक्र किया।

डाक घर

पीएम मोदी ने कहा कि, "देश में 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं। लोग अब मोबाइल बैंकिंग, एटीएम और ऑनलाइन फंड ट्रांसफर लाभ प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें पैसा जमा करने के लिए डाकघर जाने और पैसे ट्रांसफर करने के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर सुविधा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।"

5-जी तकनीक

पीएम मोदी ने कहा, "बहुत जल्द हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी होगी और 5जी तकनीक नए युग की शुरुआत करेगी। 5-जी तकनीक जीवन में आसानी और व्यापार करने में आसानी को प्रोत्साहित करेगी।" उन्होंने कहा कि स्मार्ट परिवहन एक वास्तविकता बन जाएगा।

डिजिटल रुपया

पीएम मोदी ने कहा, "डिजिटल रुपया फिनटेक क्षेत्र के लिए नए अवसर खोलेगा। डिजिटल मुद्रा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेश की जाएगी और इसकी निगरानी और नियंत्रण किया जाएगा।" पीएम मोदी ने कहा, "इसे भौतिक मुद्रा से बदला जा सकता है। डिजिटल भुगतान जोखिम मुक्त होगा।"

स्टार्टअप और सार्वजनिक निवेश के लिए कर लाभ

पीएम मोदी ने कहा कि, "बजट में स्टार्टअप्स के लिए टैक्स बेनिफिट युवाओं को कुछ नया करने के लिए प्रेरित करेगा। इस साल के बजट में सार्वजनिक निवेश की सीमा 7,50,000 करोड़ रखी गई है।" पीएम मोदी ने कहा, "बजट में यूपीए के वर्षों से सार्वजनिक निवेश में चार गुना वृद्धि करने का प्रस्ताव है। यह अपार अवसर खोलेगा।"

आई-टी रिटर्न फाइलिंग

पीएम मोदी ने कहा कि, "अगर I-T रिटर्न दाखिल करने में कंप्यूटर की त्रुटि या प्रिंट त्रुटि हुई है, तो व्यक्ति दो साल के भीतर गलती को सुधार सकता है।" पीएम मोदी ने यह बात वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के एक दिन बाद कही कि, "करदाता अब 2 साल के भीतर I-T रिटर्न अपडेट कर सकते हैं।"

निर्मला सीतारमण ने कहा, "एक त्रुटि को ठीक करने का अवसर प्रदान करने के लिए, करदाता अब प्रासंगिक मूल्यांकन वर्ष से 2 साल के भीतर एक अद्यतन रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।"

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...