Breaking News

Saturday, September 28, 2024
Home / देश / विदेश /

  • 0
  • 164

बिहार में परीक्षार्थियों ने ट्रेन जलाई, रेल मंत्री ने किया शांति का आह्वान, निष्पक्ष परिणाम का वादा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बिहार में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा का विरोध कर रहे छात्रों से शांत रहने और औपचारिक रूप से अपनी मांगों को प्रस्तुत करने का आग्रह किया है। केंद्रीय मंत्री ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया है कि मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी।

बिहार में परीक्षार्थियों ने ट्रेन जलाई, रेल मंत्री ने किया शांति का आह्वान, निष्पक्ष परिणाम का वादा

बिहार के गया में आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी सीबीटी 1 परीक्षा में धांधली का आरोप लगाकर अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन लगातार तीसरे दिन भी जारी है। जिसके चलते छात्रों ने आज भी ट्रेन में आग लगाई। आगजनी और पथराव के बाद गया के एसएसपी आदित्य कुमार ने कहा, “छात्र किसी के बहकावे में न आएं। रेलवे ने एक कमेटी का गठन किया है जो जांच करेगी। कुछ छात्रों की पहचान हुई है. जिसके बाद कारवाई जारी है।


केंद्रीय मंत्री ने छात्रों से हिंसा में शामिल नहीं होने का आग्रह किया।  अश्विनी वैष्णव ने कहा, "मैं छात्रों से अनुरोध करती हूं कि रेलवे आपकी संपत्ति है, कृपया इसे नष्ट न करें। हम आपकी समस्याओं का समाधान करेंगे। परीक्षा के परिणाम पारदर्शी और निष्पक्ष होंगे।"


बिहार के गया रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों के एक समूह द्वारा ट्रेन में आग लगाने के कुछ ही देर बाद मंत्री का यह बयान आया।  प्रदर्शनकारियों ने स्टेशन में तोड़फोड़ भी की।


अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मंत्रालय ने एक समिति बनाई है जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्डों के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों और असफल होने वालों की शिकायतों की जांच करेगी।


उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद समिति चार मार्च तक रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट देगी। इस बीच, मंत्रालय ने एनटीपीसी और लेवल 1 के परीक्षण स्थगित कर दिए हैं।


प्रदर्शनकारियों ने लगाया पेशेनजर ट्रेन में आग

एक और जहां छात्रों ने पटना में उग्र प्रदर्शन किया तो वहीं आरा में भी एक पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। यहां प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से ट्रैक बाधित थी। इसके बाद सासाराम-आरा पैसेंजर को आउटर के पास रोक दिया गया था। लेकिन प्रदर्शनकारी छात्र वहां भी पहुंच गए और पैसेंजर ट्रेन के इंजन में आग लगी दी।


रेल मंत्री का बयान

रेल मंत्री ने कहा कि शुरू में इसके लिए जो परीक्षा को कंडक्ट करने के लिए एप्लीकेशन आईं, दोनों में एक करोड़ से ज्यादा आवेदन आए। जो हमने एग्जाम के लिए एजेंसी ली, उसे हायर करने के लिए हमें छह महीने लगे। करोड़ो लोगों की परीक्षा कराना बड़ा टास्क है। कोरोना के फेज में देरी हुई, लेकिन परीक्षा की प्रक्रिया चालू रही।


उन्होंने कहा कि जो दूसरा वाला ग्रुप-डी का एग्जाम है। पांच लाख के करीब आवेदन ऐसे थे, जिनमें फोटो मैच नहीं हो रहे थे। जब फोटो नहीं मैच हो रहे थे, तो एग्जाम कैसे लिए जा सकते थे। जैसे ही इस पर आगे फैसला हुआ, हमने तुरंत एग्जाम लिए। पीएम मोदी सरकार का इंटेंट रोजगार बढ़ाने का है। एक लाख 40 हजार वैकेंसी लाना कोई छोटी बात नहीं है।

Trending news

लखनऊ: अकबरनगर के लोग बोले- 70 साल यहीं रहे, बिजली बिल और हाउस टैक्स भरे; एक झटके में उजाड़ दिया आशियाना

लखनऊ में जम्मू-कश्मीर की आतंकी घटना को लेकर प्रदर्शन: बजरंग दल और वीएचपी ने पाकिस्तान का फूंका पुतला, राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा

बाराबंकी: पड़ोसी सोशल मीडिया पर डालता है महिलाओं की फोटो, शिकायत करना पीड़ित को पड़ा भारी, पुलिस ने घर में घुसकर महिलाओं और बच्चों को पीटा

बाराबंकी में पुलिस और बदमाश में मुठभेड़: बदमाश हुआ घायल, तमंचा और कारतूस बरामद

UP: आईएएस धनंजय शुक्ला अपर आयुक्त राज्यकर बनाए गए, दो अफसरों को नई जिम्मेदारी

Most View

Our Latest Blog

लखनऊ : LDA ने  4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई
लखनऊ : LDA ने 4 से 10 लाख रुपए तक घटाए फ्लैट्स के रेट; लंदन की तर्ज पर गोमती किनारे बनेगा लखनऊ आई

अब लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के दायरे में पूरा लखनऊ जिला होगा। कैंट और औद्योगिक विकास प्राधिकरण (लीडा) को छोड़कर लखनऊ का कोई भी गांव हो या मजरा सभी ज...

ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम
ट्रैफिक से निजात पाने की अब तक की सारी तरकीबें फेल, प्रसाशन आज भी नहीं हटा पाया चिनहट, कामता और मटियारी का जाम

राजधानी लखनऊ के कुछ व्यस्ततम चौराहों पर आज भी ट्रैफिक की समस्या जस की तस। उमस भरी इस गर्मी में घंटों जाम से जूझते हैं लोग। इस समस्या से निजात पाने की ...

लखनऊ:  बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख  का सामान , वारदात CCTV में   कैद
लखनऊ: बंद घर में दरवाजा तोड़कर घुसे चोरो ने उड़ाए 7 लाख का सामान , वारदात CCTV में कैद

लखनऊ के सूर्या सिटी में देर रात 2 चोरों ने एक घर से लाखों की ज्वेलरी और नगदी चोरी की है। पीड़ित ने इंदिरा नगर थाने में चोरी की शिकायत दर्ज कराई है। घटन...